×

सर्वश्रेष्ठ उद्योगः APSEZ ने CSR प्रयासों के लिए राष्ट्रीय जल पुरस्कार जीता

जल शक्ति मंत्रालय और सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार के राज्य मंत्री रतन लाल कटारिया द्वारा यह पुरस्कार दिया गया। यह APSEZ द्वारा अपने सीएसआर गतिविधियों के एक हिस्से के रूप में किए गए कई जल संरक्षण गतिविधियों को मान्यता है।

Newstrack
Published on: 18 Nov 2020 1:29 PM GMT
सर्वश्रेष्ठ उद्योगः APSEZ ने CSR प्रयासों के लिए राष्ट्रीय जल पुरस्कार जीता
X
APSEZ winsNational Water Award for CSR efforts

अहमदाबाद: अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन (एपीएसईजेड) लिमिटेड, मुंद्रा, कच्छ को एक वर्चुअल समारोह में द्वितीय राष्ट्रीय जल पुरस्कार में सीएसआर गतिविधि के लिए सर्वश्रेष्ठ उद्योग की श्रेणी में दूसरा पुरस्कार दिया गया।

जल शक्ति मंत्रालय और सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार के राज्य मंत्री रतन लाल कटारिया द्वारा यह पुरस्कार दिया गया। यह APSEZ द्वारा अपने सीएसआर गतिविधियों के एक हिस्से के रूप में किए गए कई जल संरक्षण गतिविधियों को मान्यता है।

गुजरात के मुंगरा, कच्छ के कार्यकारी निदेशक रक्षित शाह ने इस अवसर पर बोलते हुए कहा, "हम इस पुरस्कार को प्राप्त कर बेहद खुश हैं क्योंकि यह जल संरक्षण के प्रति हमारी प्रतिबद्धता और समर्पण का प्रमाण है।"

राष्ट्रीय जल पुरस्कार भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय, जल संसाधन विभाग, नदी विकास और गंगा कायाकल्प द्वारा आयोजित किए जाते हैं।

गुजरात में योगदान

APSEZ की CSR गतिविधियाँ अडानी फाउंडेशन द्वारा कार्यान्वित की जाती हैं। गुजरात के कच्छ जिले में पानी की कमी और सूखे के कारण, लोग पीने के पानी के लिए भूजल और पाइप्ड पानी पर निर्भर हैं।

इस पानी में उच्च स्तर का टीडीएस (3500-5000 कम होकर 2400-3900 mg / l) है, जो क्षेत्र के निवासियों में हड्डी और गुर्दे की बीमारियों का कारण बनता है।

APSEZ

इस मुद्दे को हल करने के लिए, अब तक 18 चेक डैम बनाए गए हैं, जो 637 एचएसी के एक क्षेत्र को लाभ पहुंचाते हैं और 17.82 मिलियन एफटीए की पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करते हैं।

इसके अलावा, 44 तालाबों को गहरा कर दिया गया है, जिससे भंडारण क्षमता में 23.67 एमसीएफटी की वृद्धि करके 320 एकड़ का एक क्षेत्र लाभान्वित हुआ है।

54 घरों को 10,000 एल, 75 बोर-कुओं और 31 प्रचुर मात्रा कुओं के भंडारण टैंक के साथ वर्षा जल का संचयन करने के लिए सुसज्जित किया गया है। 8008 से अधिक किसानों के लिए इस पानी का उपयोग ड्रिप सिंचाई को लागू करने में सक्षम कर चुके हैं।

एक नजर कार्यों पर

अडानी फाउंडेशन की पहल से 350 तालाबों का गहरीकरण हुआ और 20 चेक डैमों का निर्माण हुआ, जिससे जल संग्रहण क्षमता बढ़कर 78.17.468 सीयूएम हो गई। संरक्षण के साथ, फाउंडेशन ड्रिप सिंचाई और बागवानी के विस्तार को प्रोत्साहित करके उपयोगकर्ता दक्षता को बढ़ावा दे रहा है।

अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड (APSEZL) भारत में देश में लगभग एक-चौथाई कार्गो का सबसे बड़ा वाणिज्यिक बंदरगाह ऑपरेटर है।

गुजरात, गोवा, केरल, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और ओडिशा के छह समुद्री राज्यों में 10 घरेलू बंदरगाहों में इसकी मौजूदगी सबसे अधिक व्यापक राष्ट्रीय पहचान प्रस्तुत करती है, जो गहन रूप से जुड़े हुए हैं।

बंदरगाह की सुविधाएं

नवीनतम कार्गो-हैंडलिंग बुनियादी ढांचे से सुसज्जित हैं जो न केवल सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास हैं, बल्कि भारतीय तटों पर कॉल करने वाले सबसे बड़े जहाजों को संभालने में भी सक्षम हैं। हमारे कार्गो ड्राई कार्गो, लिक्विड कार्गो, क्रूड से लेकर कंटेनरों तक विविध कार्गो को संभालने के लिए सुसज्जित हैं।

अडानी समूह एक विविध उपक्रमों का संगठन है, जिसका USD 39 Bn पोर्टफोलियो है, जिसका मुख्यालय अहमदाबाद, गुजरात में है। 1988 में स्थापित, अडानी प्रमुख उद्योग - संसाधन, रसद, ऊर्जा और कृषि में व्यवसायों के साथ एक वैश्विक एकीकृत बुनियादी ढांचा बनने के लिए विकसित हुआ है। एकीकृत मॉडल अच्छी तरह से उभरती अर्थव्यवस्थाओं की बुनियादी सुविधाओं की चुनौतियों के अनुकूल है।

अडानी फाउंडेशन के बारे में

1996 में स्थापित, अडानी फाउंडेशन ने आज 18 राज्यों में व्यापक परिचालन किया है, जिसमें देश भर के 2315 गाँव और कस्बे शामिल हैं, जो पेशेवरों की एक टीम के साथ काम करते हैं जो नवाचार, लोगों की भागीदारी और सहयोग का प्रतीक है।

फाउंडेशन 3.4 मिलियन से अधिक लोगों के जीवन को छूने और चार प्रमुख क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करके सामाजिक पूंजी बनाने की दिशा में काम करने - शिक्षा, सामुदायिक स्वास्थ्य, सतत आजीविका विकास और अवसंरचना विकास करने सहित अदानी फाउंडेशन ग्रामीण और शहरी समुदायों के समावेशी विकास और सतत विकास की दिशा में कार्य करता है। यह इसका राष्ट्र-निर्माण की दिशा में योगदान है।

ये भी पढ़ें… सीएम नीतीश के नए मंत्रिमंडल पर उठे सवाल, इण्टर पास को दिए छह विभाग

यह भी पढ़ें: हादसे से हिली BJP: खुशबू सुंदर की हालत हुई खराब, कार हो गई क्षतिग्रस्त

Newstrack

Newstrack

Next Story