×

वाहनों पर नया नियमः खराब गाड़ी पर सावधान, अब लगेगा एक करोड़ का जुर्माना

मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार वाहनों की संख्या और उनके प्रकार के आधार पर जुर्माना 10 लाख रुपये से लेकर एक करोड़ रुपये होगा। केंद्रीय मोटर वाहन कानून के तहत वाहनों के परीक्षण और अनिवार्य रूप से वापस मंगाये जाने के नियम में जुर्माने का प्रावधान है।

Newstrack
Published on: 18 March 2021 10:54 AM GMT
वाहनों पर नया नियमः खराब गाड़ी पर सावधान, अब लगेगा एक करोड़ का जुर्माना
X
वाहनों पर नया नियमः खराब गाड़ी पर सावधान, अब लगेगा एक करोड़ का जुर्माना

नई दिल्ली: वाहन निर्माता कंपनियों के लिए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने बुधवार को एक नया नियम जारी किया है। जिसमें कहा कि विनिर्माण में खामी को लेकर अगर सरकार की तरफ से अनिवार्य रूप से वाहनों को वापस मंगाये जाने का आदेश दिया जाता है तो कंपनियों को एक करोड़ रुपये तक का जुर्माना देना होगा। इसीके साथ यह व्यवस्था एक अप्रैल, 2021 से लागू होगी। मंत्रालय ने विनिर्माताओं द्वारा वाहनों में गड़बड़ी को लेकर अनिवार्य रूप से उसे वापस मंगाये जाने के लिए नियम जारी किया है।

वाहनों को ठीक करने के लिए वापस बुलाना अनिवार्य होगा

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने अधिसूचना जारी करते हुए कहा है कि जहां किसी विशेष श्रेणी के वाहन के मामले में वाहन वापस मंगाये जाने के पोर्टल पर कुल बिक्री के समक्ष एक न्यूनतम संख्या से ज्यादा शिकायतें आती हैं तो विनिर्माता पर उन वाहनों को ठीक करने के लिए अनिवार्य रूप से वापस मंगवाने का नियम लागू होगा।

car manufature

10 लाख रुपये से लेकर एक करोड़ रुपये तक का जुर्माना

मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार वाहनों की संख्या और उनके प्रकार के आधार पर जुर्माना 10 लाख रुपये से लेकर एक करोड़ रुपये होगा। केंद्रीय मोटर वाहन कानून के तहत वाहनों के परीक्षण और अनिवार्य रूप से वापस मंगाये जाने के नियम में जुर्माने का प्रावधान है। यह जुर्माना तब लगता है जब विनिर्माता या आयातक स्वेच्छा से वाहन मंगाने में विफल रहते हैं। फिलहाल इसको लेकर कोई जुर्माना नहीं लग रहा था।

ये भी देखें: मेड इन इंडिया SUV भारत में लॉन्च, जानें Jeep Wrangler की कीमत और फीचर

सात साल से कम पुराने वाहनों पर लागू होगा नया नियम

बात दें कि नया नियम उन वाहनों पर लागू होगा जो सात साल से कम पुराने है। इसमें वाहन या कल-पुर्जे अथवा सॉफ्टवेयर में उस गड़बड़ी को खामी मानी जाएगी, जिससे सड़क सुरक्षा को लेकर जोखिम है।

ग्राहकों के लिए शिकायत पोर्टल, 30 दिन में मिलेगा जवाब

आपको बता दें कि सड़क सुरक्षा को लेकर सरकार काफी गंभीर है। सड़क दुर्घटनाओं में मौत की संख्या में 50 परसेंट तक कमी लाने की योजना पर सड़क परिवहन मंत्रालय काम कर रहा है। ये कदम भी उसी दिशा में उठाया गया है। इसीके साथ सरकार का इरादा वाहन मालिकों के लिए एक पोर्टल स्थापित करने का है ताकि वे अपनी शिकायत दर्ज कर सकें, शिकायतों के आधार पर ऑटो कंपनियों को नोटिस भेजा जाएगा, जिसका जवाब 30 दिन में देना होगा।

ये भी देखें: दीपक सिंघल केस : लोकायुक्त ने दिए 1 अप्रैल तक आख्या के आदेश, जानें पूरा मामला

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story