×

Five day work in Bank:: जल्द बैंक कर्मचारियों को मिलेगी बड़ी खुशखबरी, इस बड़े प्रस्ताव पर लगने जा रही है मुहर

Five day work in Bank: अगले सप्ताह बैंकों के पांच दिनों के वर्कवीक के प्रस्ताव पर मुहर लगाई जा सकती है।

Archana Pandey
Published on: 22 July 2023 11:16 AM GMT
Five day work in Bank:: जल्द बैंक कर्मचारियों को मिलेगी बड़ी खुशखबरी, इस बड़े प्रस्ताव पर लगने जा रही है मुहर
X
Five day work in Bank (Image- Social Media)

Five day work in Bank: देश भर के बैंक के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। आपको अगले सप्ताह एक शानदार खुशखबरी मिल सकती है। दरअसल सभी बैक कर्मियों को संडे के साथ हर शनिवार को भी छुट्टी दी जाए। इस प्रस्ताव पर सात दिनों के अंदर मुहर लग सकती है। इसके बाद बैंक कर्मी में सप्ताह में सिर्फ पांच दिन काम करेंगे और शनिवार-रविवार दो दिन आराम करेंगे।

28 जुलाई को होगी बैठक

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार, आईबीए और यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक एम्प्लॉइज वीक में पांच दिन कम के लिए राजी है। अब इसे लेकर अगले सप्ताह शुक्रवार 28 जुलाई को इंडियन बैंक एसोसिएशन (IBA) की बैंक कर्मचारियों के संगठन यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक एम्प्लॉइज की अहम बैठक होगी। जिसमें बैंकों के पांच दिनों के वर्कवीक पर मुहर लगाई जाएगी।

5 दिन काम, 2 दिन आराम

अभी बैंकों में हर सप्ताह के रविवार, हर दूसरे और चौथे सप्ताह के शनिवार को छुट्टी रहती हैं। नई व्यवस्था लागू होने के बाद बैंकों में 5डे वर्किंग वाला सप्ताह अमल में आएगा। इसके तहत बैंक कर्मचारी सोमवार से शुक्रवार तक पांच दिन काम करेंगे, जबकि शनिवार और रविवार दो दिन उनकी छुट्टी रहेगी।

बढ़ जाएंगे काम के घंटे

इस नई व्यवस्था के साथ ही कर्मचारियों के रोजाना काम करने के घंटे भी बढ़ाए जा सकते हैं। बैंक कर्मियों को सुबह 9:45 बजे से शाम 5:30 बजे तक यानि रोज 40 मिनट अतिरिक्त काम करना पड़ सकता है। हाल ही में भारतीय जीवन बीमा निगम में 5-डे वर्क वीक की व्यवस्था लागू की गई है। इसके बाद जोरों पर बैंकों में भी इसे लागू करने की मांग की गई थी।

इन मुद्दों पर भी होगी चर्चा

एक रिपोर्ट के अनुसार, इस बैठक में 5-डे वर्क वीक के अलावा कुछ अन्य मुद्दों पर भी चर्चा कर सकती हैं। जैसे- सैलरी हाइक और रिटायर हो रहे कर्मियों के लिए ग्रुप मेडिकल इंश्योरेंस की जरूरत को लेकर बात की जा सकती है।

Archana Pandey

Archana Pandey

Next Story