×

BoB Video KYC: केवाईसी के लिए अब नहीं जाना होगा शाखा, इस बैंक ने शुरू की यह खास सुविधा

BoB Introduced Video KYC: बीओबी की वीडियो केवाईसी सुविधा का लाभ लेने के लिए ग्राहक की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। वह भारतीय निवासी होना चाहिए। इसके पास आधार नंबर और मूल पैन कार्ड होना चाहिए।

Viren Singh
Published on: 25 Aug 2023 9:59 AM GMT
BoB Video KYC: केवाईसी के लिए अब नहीं जाना होगा शाखा, इस बैंक ने शुरू की यह खास सुविधा
X
BoB introduced video KYC (सोशल मीडिया)

Launched Video Re-KYC: अगर आप सार्वजनिक बैंक बैंक ऑफ इंडिया (BOB) के ग्राहक हैं तो यह खबर आपके लिए काफी लाभकारी होने वाली हैं। दरअसल, बैंक अपने ग्राहकों को केवाईसी अपडेट के ब्रांच आने से राहत देते हुए एक खास सुविधा शुरू कर दी है। बीओबी ने नई वीडियो री-केवाईसी (Video Re-KYC) की सर्विस शुरू की है। इस सर्विस शुरू होने के बाद अब बैंक ग्राहकों को केवाईसी अपडेट के लिए बार बार अपनी शाखा नहीं जाना पड़ेगा। वह कहीं से वीडियो री-केवाईसी सर्विस से अपने खाते की KYC अपडेट करवा सकेंगे। हालांकि यह एक वैकल्पिक विकल्प है, यदि ग्राहक चाहे तो शाखा में जाकर भी अपनी केवाईसी करवा सकता है। वीडियो केवाईसी के लिए बैंक ने ग्राहकों के समय निर्धारित किया है। कोई भी ग्राहक दिवस कार्य में सुबह 10:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक के समय के दौरान अपना केवाईसी करवा सकता है।

इन ग्राहकों को मिलेगा इस सुविधा का लाभ

बीओबी की नई वीडियो री-केवाईसी सर्विस का लाभ उन्हें ग्राहकों मिलेगा, जिनके पास आधार कार्ड और पैन कार्ड होगा। सर्विस से लिए ग्राहकों को बैंक की आधिकारिक वेबसाइट या फिर बैंक के ऐप पर जाना होगा। उसके बाद वीडियो री-केवाईसी पर क्लिक करना होगा। इसको क्लिक करते हुए उन्हें यहां पर अपना खाता नंबर और मोबाइल नंबर डालना होगा। इसको डालते ही आपके बैंक में लगे नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। ओटीपी डालते ही ग्राहक बीओबी बैंकर से अटैच हो जाएगा, जिसके बाद उनकी वीडियो केवाईसी शुरू हो जाएगी।

यह लोग उठा सकते हैं लाभ

बीओबी की वीडियो केवाईसी सुविधा का लाभ लेने के लिए ग्राहक की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। वह भारतीय निवासी होना चाहिए। इसके पास आधार नंबर और मूल पैन कार्ड होना चाहिए। इसके अलावा ग्राहकों वीडियो केवाईसी के दौरान को मूल पैन कार्ड, कागज की एक खाली सफेद शीट और एक नीले/काले पेन की आवश्यकता होगी। एक बार वीडियो केवाईसी प्रक्रिया पूरी सफल समापन होने के बाद ग्राहक का विवरण बैंक के रिकॉर्ड में अपडेट किया जाएगा और ग्राहक को एक पुष्टिकरण टेक्स्ट संदेश भेजा जाएगा।

बैंक उपभोग मांग को लेकर उत्साहित

इस नई सर्विस पर बैंक कार्यकारी निदेशक का कहना है कि बीओबी भारत की उपभोग मांग की संभावनाओं को लेकर उत्साहित है। बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) ने एक बयान में कहा कि जिन ग्राहकों का री-केवाईसी बकाया है, वे शाखा में आए बिना कुछ ही मिनटों में अपना वीडियो केवाईसी पूरा कर सकते हैं।"

2021 में शुरू हुई थी वीडियो केवाईसी सुविधा

आपको बता दें कि केवाईसी (री-केवाईसी) का आवधिक आरबीआई की एक अनिवार्य आवश्यकता है और ग्राहकों को केवाईसी अपडेट होने पर तुरंत अपने केवाईसी दस्तावेजों को बैंक में अपडेट करना होगा। वीडियो री-केवाईसी सुविधा का रोल-आउट प्रक्रिया को बहुत सरल, अधिक सुविधाजनक बनाता है और संपूर्ण ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाता है। BoB ने पूर्ण डिजिटल बचत खाते खोलने के लिए 2021 में वीडियो KYC की शुरुआत की। बैंक ने अब अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए वीडियो केवाईसी को री-केवाईसी सुविधा के लिए बढ़ा दिया है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story