×

Bank Holidays List: तुरंत 2000 के नोट बदल लें, आज से इतने बैंक रहेंगे बंद

Bank Holidays List Latest Update: अगस्त माह आधा से अधिक बीत चुका है। ऐसे में बैंकों में पड़ रही छुट्टियों को देखें तो लोगों के पास दो हजार के करेंसी नोट बदलवाने या जमा करने का वक्त काफी कम रह गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 20 Aug 2023 4:02 AM GMT (Updated on: 21 Aug 2023 2:18 AM GMT)
Bank Holidays List: तुरंत 2000 के नोट बदल लें, आज से इतने बैंक रहेंगे बंद
X
Bank Holidays List Latest Update (photo: social media )

Bank Holidays List Latest Update: भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई 2000 रूपये के नोट को चलन से बाहर करने का ऐलान कर चुकी है। लोगों के पास मौजूद दो हजार रूपये के नोट को बदलने के लिए चार माह की समयसीमा दी गई है। जो अगले माह 30 सितंबर 2023 को समाप्त हो रही है। अगस्त माह आधा से अधिक बीत चुका है। ऐसे में बैंकों में पड़ रही छुट्टियों को देखें तो लोगों के पास दो हजार के करेंसी नोट बदलवाने या जमा करने का वक्त काफी कम रह गया है।

अगस्त माह को खत्म होने में अभी भी करीब 11 दिन शेष है। लेकिन इन 11 दिनों में कई छुट्टियां भी पड़ रही हैं, जिसके कारण बैंक बंद रहेंगे। इसलिए यदि आप भी आने वाले दिनों में अपने पास मौजूद 2000 हजार के करेंसी नोट बदलना अथवा जमा करने पर विचार कर रहे हैं, तो घर से निकलने से पहले एकबार बैंक हॉलीडेज की लिस्ट पर जरूर नजर दौड़ा लें। आपकी मदद के लिए हम आज आपको बताने जा रहे हैं, अगस्त के बचे दिनों में बैंक कितने दिन बंद रहेंगे।

अगस्त 2023 में बैंक हॉलीडेज

आरबीआई की बैंकिंग हॉलीडे लिस्ट के अनुसार, अगस्त 2023 में कुल 14 दिन बैंक हॉलिडे निर्धारित किए गए थे। जिनमें विभिन्न राज्यों और शहरों में होने वाले पर्व और आयोजनों के अलावा रविवार व दूसरे और चौथे शनिवार के अवकाश भी शामिल हैं। आज यानी रविवार 20 अगस्त का अवकाश मिलाकर इनमें से 8 छुट्टियां निकल चुकी हैं। बाकी की 6 शेष बची हैं, जो इन 11 दिनों में पड़ने वाली हैं।

  • 26 अगस्त - साप्ताहिक अवकाश (चौथा शनिवार) - सभी जगह
  • 27 अगस्त - साप्ताहिक अवकाश (रविवार) - सभी जगह
  • 28 अगस्त – ओणम - केरल
  • 29 अगस्त – थिरूवोनम – केरल
  • 30 अगस्त – रक्षाबंधन – जयपुर-श्रीनगर
  • 31 अगस्त – रक्षाबंधन/श्री नारायण गुरू जयंती – कानपुर, लखनऊ, देहरादून और अन्य जगह

बता दें कि बैंकिंग अवकाश विभिन्न राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों या उन राज्यों में होने वाले आयोजनों पर भी निर्भर है। ये राज्यों और शहर-शहर पर भी निर्भर करते हैं। साप्ताहिक अवकाश और कुछ पर्व को छोड़ दें तो पूरे देश में बैंकों की छुट्टियां अलग-अलग होती हैं। हालांकि, बैंक बंद रहने के बावजूद आप अपने अधिकांश काम घर बैठे ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से निपटा सकते हैं। छुट्टियों के दौरान एटीएम या अन्य ऑनलाइन सेवाएं बाधित नहीं होतीं।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story