वॉरेन बफे को पछाड़ाः दुनिया के सातवें नंबर के रईस हुए मुकेश अंबानी

फोर्ब्स मैगज़ीन के मुताबिक मुकेश अंबानी की संपत्ति 70 बिलियन डॉलर को पार कर गई है। फोर्ब्स इंडिया ने मुकेश अंबानी को सातवां सबसे अमीर शख्स बताया है।

Published by Rahul Joy Published: July 11, 2020 | 12:33 pm
Modified: July 11, 2020 | 12:35 pm

नई दिल्ली: भारत के बिजनेसमैन और जिओ कंपनी के मालिक मुकेश अंबानी ने बर्कशायर हैथवे के फाउंडर वॉरेन बफे को पछाड़ दिया है। सभी लोग जानते है कि बफे दुनिया के सबसे बड़े और सफल निवेशक है। यही नहीं साल 2008 में बफे दुनिया के सबसे अमीर शख्स भी बने थे और लंबे समय तक टॉप 3 दौलतमंद शख्सियत में शुमार रहे हैं।

उग्रवादियों की लाशें ही लाशें: राज्य में बड़े हमले का प्लान, सुरक्षाबलों ने ऐसे किया फेल

मुकेश अंबानी की संपत्ति

फोर्ब्स मैगज़ीन के मुताबिक मुकेश अंबानी की संपत्ति 70 बिलियन डॉलर को पार कर गई है। फोर्ब्स इंडिया ने मुकेश अंबानी को सातवां सबसे अमीर शख्स बताया है। अरबपतियों की सूची में टॉप पर अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस हैं। वहीं, माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स दूसरे नंबर पर जबकि बर्नार्ड ऑर्नोल्ट फैमिली तीसरे नंबर पर है। इसके अलावा फेसबुक के फाउंडर मार्क जकरबर्ग चौथे नंबर पर, स्टीव बॉल्मर पांचवे नंबर पर और लैरी एलिसन छठे नंबर पर हैं।

सिर्फ यही नहीं विश्व की टॉप 10 अरबपतियों की लिस्ट में मुकेश अंबानी इकलौते एशियन शख्स है। फोर्ब्स रियल टाइम बिलिनेयर रैंकिंग हर मिनट अपडेट होता रहता है। इसमें अरबपतियों की संपत्ति का आकलन उनकी कंपनी या शेयर की कीमत के आधार पर तय किया जाता है।

यही वजह है कि अरबपतियों की संपत्ति में उतार-चढ़ाव आता रहता है और रैंकिंग में भी बदलाव होता है।

सपा नेता मनोज कुमार काका ने टॉपर को किया सम्मानित, टेबलेट देकर बढ़ाया उत्साह

जिओ का फायदा:

मुकेश अंबानी की दौलत में बढ़ोतरी की सबसे बड़ी वजह रिलायंस जियो है | दरअसल, रिलायंस जियो को वैश्विक स्तर पर 1 लाख करोड़ से ज्यादा का निवेश मिल चुका है | इस निवेश की वजह से रिलायंस इंडस्ट्रीज कर्जमुक्त भी हो गई है |वहीं, रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर ने भी रिकॉर्ड 1850 रुपये के भाव को छू लिया है| हाल ही में रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैप 12 लाख करोड़ को पार कर गया है. यह पहली भारतीय कंपनी है जिसने इस मुकाम को हासिल किया है |

बैन का असरः चीन छोड़कर भाग रहा TikTok, हेडक्वार्टर होगा बाहर शिफ्ट

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।