×

कर्मचारियों की बल्ले बल्ले: BPCL ने दिया बड़ा तोहफा, अब मिलेगा ये मौका

बीपीसीएल (BPCL )में कुल 52.98 फीसदी हिस्सा केंद्र सरकार भारत पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड  में  बेचने जा रही है। निजीकरण से पहले कंपनी ने बड़ा ऐलान

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 5 Sep 2020 4:42 PM GMT
कर्मचारियों की बल्ले बल्ले: BPCL ने दिया बड़ा तोहफा, अब मिलेगा ये मौका
X
सूत्रों की मानें तो ये एक महंगा सौदा साबित हो सकता है। इस वजह से कई नामी-गिरामी कम्पनियों ने इस बिड में हिस्सा नहीं लिया।

नई दिल्ली: भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि. (बीपीसीएल) ने अपने कर्मचारियों को बाजार मूल्य से एक-तिहाई दाम पर शेयर विकल्प की पेशकश की है। निजीकरण से पहले अपने कर्मचारियों के लिए कंपनी ने कदम उठाया है। शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कंपनी ने कहा कि उसके निदेशक मंडल की शुक्रवार को हुई बैठक में प्रस्तावित कर्मचारी शेयर खरीद योजना (ईएसपीएस) को मंजूरी दी गई। इसके लिए शेयरधारकों की मंजूरी ली जाएगी।

बीपीसीएल (BPCL )में कुल 52.98 फीसदी हिस्सा केंद्र सरकार भारत पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड में बेचने जा रही है। निजीकरण से पहले कंपनी ने बड़ा ऐलान करते हुए कर्मचारियों को मार्केट रेट के मुकाबले एक तिहाई भाव पर ईसॉप्स यानी एम्पलाई स्टॉक ऑप्शन देने की योजना है। बता दें कि बीपीसीएल में कुल 20,000 कर्मचारी काम करते है।

यह पढ़ें....Airtel का बंपर ऑफर: मिलेगा हर प्लान में अनलिमिटेड डेटा, होगा इतना सस्ता…

बीते महीने बीपीसीएल ने अपने कर्मचारियों को वीआरएस देने की पेशकश की थी। यह योजना उन कर्मचारियों के लिए थी जो विभिन्न व्यक्तिगत कारणों से कंपनी में सेवाएं जारी रखने में असमर्थ हैं। विशेषज्ञ बताते हैं कि यह कंपनी कर्मचारी को दिए जाने वाले एक लाभ की तरह है, जिसमें कर्मचारी के पास कंपनी के शेयर कम कीमत या फिर किसी फिक्स प्राइस पर खरीदने का मौका होता है।

यह पढ़ें....मिर्जापुरः बाइक से टक्कर के विवाद में चली गोली, आठ घायल, 3 की हालत गम्भीर

लेकिन यह सुविधा चुनिंदा कर्मचारियों को दी जाती है। इसके तहत कर्मचारियों को एक विशेष समयावधि के भीतर कंपनी के शेयरों का कुछ हिस्सा खरीदने की सुविधा मिलती है। सरकार को इस विनिवेश से करीब 60 हजार करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है। बीपीसीएल का अधिग्रहण करने वाले खरीदार को देश की 14 फीसदी कच्चा तेल शोधन क्षमता और ईंधन विपणन ढांचे का करीब 25 फीसदी मिलेगा। जिनकी कुल क्षमता 3.83 करोड़ टन है. कंपनी के पास 15,177 पेट्रोल पंप और 6,011 एलपीजी वितरक एजेंसियां हैं।

यह पढ़ें....सुशांत का ये करीबी गिरफ्तार: ड्रग्स मामले में सामने आया नाम, करता था ये काम

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले साल नवंबर में बीपीसीएल में सरकार की समूची 52.98 प्रतिशत हिस्सेदारी की बिक्री की मंजूरी दी थी। बीपीसीएल के अधिग्रहण के लिए रुचि पत्र (ईओआई) सात मार्च को आमंत्रित किया गया। ईओआई जमा कराने की तारीख दो मई थी, जिसे पहले बढ़ाकार 13 जून और फिर 31 जुलाई किया गया। बाद में इसे बढ़ाकर 30 सितंबर किया गया।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story