×

खाता धारकों की बल्ले-बल्ले: अब बचत खाते में भी मिलने लगा आकर्षक ब्याज, ये हैं वो बैंक

Savings Accounts Interest Rates: बैंक बचत खाता की ब्याज की गणना आम तौर पर खाते की दिन के अंत की कुल राशि के आधार पर प्रतिदिन की जाती है और तिमाही भुगतान किया जाता है। यह लोगों की वित्तीय यात्रा की शुरुआत का पहला कदम है।

Viren Singh
Published on: 23 Jun 2023 5:32 AM GMT
खाता धारकों की बल्ले-बल्ले: अब बचत खाते में भी मिलने लगा आकर्षक ब्याज, ये हैं वो बैंक
X
Savings Accounts Interest Rates (सोशल मीडिया)

Savings Accounts Interest Rates: सवाधि जमा में तो बैंकों ग्राहकों को काफी आकर्षक ब्याज ऑफर करती हैं, जिस वजह लोग बैंकों में एफडी करवाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ग्राहकों को बचत खाते में भी शानदार ब्याज मिलता है। इसमें अधिकांश लोगों का जबाव ‘न’ होगा। लेकिन ऐसा है। कुछ बैंक ऐसे भी हैं, जो बचत खातों में भी ग्राहकों को शानदार ब्याज ऑफर दे रहे हैं, जबकि आमतौर पर देखने को मिलता है कि बचत खाते पर ग्राहकों को ब्याज दर सबसे कम मिलता है और यह सालाना 2 से 3 फीसदी तक होता है।

इन बैंकों पर मिल रहा 7 फीसदी का ब्याज

इसमें खास बात यह है कि जो बैंक लोगों को बचत खातों में आकर्षक पेश कर रहे हैं, वह देश के कोई बड़े सरकारी व निजी क्षेत्र के बैंक नहीं हैं, बल्कि लघु वित्त बैंकों और भुगतान बैंक हैं। यह बैंक ग्राहकों बचत खाते पर 7 फीसदी का ब्याज पेशकर रहे हैं। तो आइये डालते हैं इन बैंकों पर बचत खाते पर मिलने वाले ब्याज दर पर एक नजर...।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक

एयरटेल पेमेंट्स बैंक एक पूरी तरह से डिजिटल और पेपरलेस बैंक है। इस बैंक पर ग्राहकों को बचत खाते में 1 लाख से अधिक 2 लाख के बीच खाते में राशि होने पर 7 फीसदी का ब्याज दे रहा है। 1 लाख रुपयेकी शेष राशि पर 2% ब्याज दे रहा है। एयरटेल पेमेंट्स बैंक एक सुरक्षित, सरल और फायदेमंद डिजिटल बैंकिंग अनुभव प्रदान करता है।

ईएसएएफ लघु वित्त बैंक

ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक 5 लाख तक की छोटी शेष राशि पर 4% की ब्याज दर प्रदान कर रहा है, जबकि यह राशि अगर 15 लाख रुपये अधिक है तो यहां पर ग्राहकों बचत खाते पर 6.5% ब्याज मिल रहा है।

इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक

इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक 1 लाख रुपये तक की छोटी शेष राशि पर 3.5% की ब्याज दर प्रदान करता है, जबकि 1 से 5 लाख रुपये के बीच की शेष राशि पर ग्राहक को 5.25% दे रहा है। वहीं, 5 लाख से ऊपर के ग्राहकों को उनकी बचत पर 7% ब्याज मिलता है।

फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक

फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक बचत खाते में 5 लाख रुपये से अधिक की शेष राशि पर 7.11% और 1 से 5 लाख रुपये के बीच की शेष राशि पर 6.11% की ब्याज दर प्रदान करता है।

सूर्योदय लघु वित्त बैंक

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक बचत खाते में 5 लाख रुपये से अधिक की शेष राशि पर 7.00% की शानदार ब्याज दर और 1 लाख से अधिक की शेष राशि पर 5 लाख रुपये पर 6.75% की शानदार ब्याज दर प्रदान करता है।

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक पर ग्राहकों को 25 लाख रुपये से लेकर 1 करोड़ से कम के बीच बचत खाते की शेष राशि पर 7% का ब्याज मिल रहा है।

ऐसे की जाती है बचत खाते की ब्याज की गणना

आपको बता दें कि जब कोई वित्तीय यात्रा की शुरुआत करता है, तो बचत खाता उस यात्रा पहला कदम होता है। बैंक बचत खाता की ब्याज की गणना आम तौर पर खाते की दिन के अंत की कुल राशि के आधार पर प्रतिदिन की जाती है और तिमाही भुगतान किया जाता है। अगर आप अपने पैसे पर अधिक ब्याज चाहते हैं तो छोटे वित्त और भुगतान बैंक आपके लिए सबसे अच्छा सहारा हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story