×

Best Business Ideas: 5 हजार रुपये से शुरू करें मोबाइल एसेसरीज का कारोबार, कमाई है जबरदस्त; जानें कैसे शुरू करें

Mobile Accessories Business Ideas: लोगों को मोबाइल के साथ कई चीजों की जरूरत पड़ती है, जैसे चार्चर, इयरफोन, स्पीकर, मोबाइल स्टैंड, साउंड स्पीकर, Bluetooth स्पीकर, हैंडफ्री, कई तरह के केबल कार्ड रीडर व मोबाइल कवर इत्यादि चीजें, ऐसे में इस बिजनेस की मांग काफी अधिक होती है।

Viren Singh
Published on: 3 July 2023 12:13 PM GMT
Best Business Ideas: 5 हजार रुपये से शुरू करें मोबाइल एसेसरीज का कारोबार, कमाई है जबरदस्त; जानें कैसे शुरू करें
X
Best Business Ideas (सोशल मीडिया)

अगर किसी के पास सरकारी नौकरी नहीं और वह प्राइवेट नौकरी कर रहा है तो अधिकांश लोग काफी परेशान हैं। यहां तक सरकारी नौकरी वाले लोग भी परेशान हैं। इस मुख्य वजह से यह है कि नौकरी में सीमित आय और बढ़ती हुई महंगाई में इस आय में घर का खर्च चलाना दूरभर हो गया है। ऐसे में लोग यहा तो जॉब छोड़कर कोई स्टार्टअप या फिर बिजनेस में कदम रख रहे हैं या फिर नौकरी से साथ साथ कोई बिजनेस चला रहा हैं। ऐसे कई व्यापार हैं, जो नौकरी के साथ-साथ किये जा सकते हैं। अगर ऐसी स्थिति में आप भी फंसे हुए हैं तो आपके लिए यह न्यूज काफी अहम है।

इस वजह से बनी हुई है मांग

देश में जब से मोबाइल क्रांति आई है, तब से हर किसी के पास हाथ में नॉर्मल फोन के साथ स्मार्ट फोन दिखने लगे हैं। दिन पर दिन लोगों के बीच स्मार्ट फोन की मांग बढ़ती जा रही है, ऐसे में मोबाइल निर्माता कंपनियों भी आए दिन एडवांस फीचर्स से लैस नए मोबाइल बाजार में उतार रही हैं। नए फोन के आने बाजार में एसेसरीज की भी मांग बढ़ गई है। ऐसे में अगर नौकरी के साथ साथ कोई बिजनेस का प्लान बना रहे हैं तो मोबाइल एसेसरीज का इस वक्त सबसे धांसू बिजनेस में से एक है। इसको आप ग्रामीण व शहरों में कहीं पर खोल सकते हैं, इसकी डिमांड कभी खत्म होने वाली नहीं है। कम निवेश के साथ भी इस बिजनेस में कदम रखा जा सकता है। तो आइये जानते हैं कि कैसे खोलें मोबाइल एसेसरीज की दुकान?

ऐसे शुरू करें मोबाइल एसेसरीज की दुकान

लोगों को मोबाइल के साथ कई चीजों की जरूरत पड़ती है, जैसे चार्चर, इयरफोन, स्पीकर, मोबाइल स्टैंड, साउंड स्पीकर, Bluetooth स्पीकर, हैंडफ्री, कई तरह के केबल कार्ड रीडर व मोबाइल कवर इत्यादि चीजें। इसको मोबाइल एसेसरीज कहते हैं। ऐसे नहीं की लोग एक बार फोन के साथ एसेसरीज ले लेते हैं तो उन्हें दोबारा इसकी जरूरत नही होती है। लोगों को अधिकांश बार इन एसेसरीज को कई बार खरीदना पड़ता है। आप चाहें तो कम निवेश के साथ इस बिजनेस में कमद रख सकते हैं या फिर भारी भरकम निवेश के साथ एक बड़ी दुकान में मोबाइल एसेसरीज के बिजनेस को खोल सकते हैं। कमाई आपके निवेश पर निर्भर करेगी।

एसेसरीज कलेक्शन पर ध्यान

बाजार में मोबाइल एसेसरीज के बिजनेस की मांग पूरे 12 महीने बनी रहती है। इसलिए यह टेंशन तो बिल्कुल नहीं होगी कि बिजनेस चलेगा या नहीं। ध्यान रखें कि आपके पास एसेसरीज का सबसे अच्छा कलेक्शन होना चाहिए। बाजार में कई प्रकार के एसेसरीज आते हैं, जिसमें ब्रांडेड से लेकर नॉन ब्रांडेड होते हैं। ऐसे में कलेक्शन काफी अहम भूमिका निभता है, जिनता अच्छा कलेक्शन उतने अधिक दुकान में ग्राहक। वहीं, छोटे स्तर पर इस व्यापार के लिए किसी भी प्रकार की कोई लाइसेंस की जरूरत नहीं होती है, लेकिन जैसे आप बड़े लेवल पर इसमें जाते हैं तो आपको जीएसटी नंबर व अन्य परमिट लेने की जरूरत होती है।

निवेश और कमाई

मोबाइल एसेसरीज बिजनेस की आप 5 हजार रुपए से भी शुरूआत कर सकते हैं और आप 5 लाख रुपये से भी इस बिजनेस में कदम कर सकते हैं। निवेश राशि आपके ऊपर निर्भर करती है। अगर आपके पास पैसा नहीं है तो बैंक से लोन भी ले सकते हैं। अब इसकी कमाई की बात करें तो एक वस्तु बचने पर 3 से 4 गुना कमाई होती है। उदाहरण के तौर पर आज कल बाजार में नॉर्मल मोबाइल कवर 50 रुपये का बिक रहा है, लेकिन इसकी खरीद 10 से 20 रुपये होती है। ऐसे में आप आराम से इस बिजनेस से महीने में 50 से 60 हजार रुपये कमा सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story