×

Medical Store Business: कैसे खोलें मेडिकल स्टोर, इन सबस चीजों की होती है जरूरत, देखें यहां डिटेल

Medical Store Business: अगर आप मेडिकल स्टोर बिजनेस में कदम रख रहे हैं तो याद रखें कि आपको किसी प्रकार के मेडिकल स्टोर बिजनेस में जाना है,क्योंकि मेडिकल स्टोर बिजनेस के कई प्रकार हैं। हर मेडिकल स्टोर को खोलने में अगल-अगल निवेश की जरूरत होती है।

Viren Singh
Published on: 1 July 2023 11:08 AM GMT
Medical Store Business: कैसे खोलें मेडिकल स्टोर, इन सबस चीजों की होती है जरूरत, देखें यहां डिटेल
X
Medical Store Business (सोशल मीडिया)

Medical Store Business: देश में जब से कॉर्पोरेट और मल्टी-स्पेशियलिटी अस्पतालों की वृद्धि और वैश्विक कोरोना महामारी से सामने आई है, तब से स्वास्थ्य सेवा क्षेत्रों में देश में जबरदस्त वृद्धि हुई है। इस वृद्धि से फार्मेसी यानी मेडिकल स्टोर का कारोबार काफी फलफूल रहा है। ऐसे अगर आप कोई बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो मौजूदा समय मेडिकल स्टोर का बिजनेस में कदम कर सकते हैं। यह व्यापार दिन पर दिन तेजी से आगे बढ़ रहा है और इस बिजनेस की 24 घंटे 12 माह मांग होती है। इस बिजनेस को चाहे गांव या फिर शहर में कहीं पर खोलना जा सकता है। हालांकि याद रहे कि मेडिकल स्टोर चलाने के लिए लोगों को कई कई पंजीकरणों की आवश्यकता होती है, साथ दवा बेचने के लिए कानूनी प्रक्रियाओं को पालन करना होता है। तो आइये आपको बताते हैं कि मेडिकल स्टोर बिजनेस में कैसे कदम रखें?

ऐसे शुरू करें मेडिकल स्टोर बिजनेस

अगर आप मेडिकल स्टोर बिजनेस में कदम रख रहे हैं तो याद रखें कि आपको किसी प्रकार के मेडिकल स्टोर बिजनेस में जाना है,क्योंकि मेडिकल स्टोर बिजनेस के कई प्रकार हैं। इसमें हॉस्पिटल मेडिकल स्टोर, स्टैंडअलोन मेडिकल स्टोर, चेन फ़ार्मेसी या फ़्रेंचाइज़ आउटलेट, टाउनशिप मेडिकल स्टोर व सरकारी परिसरों में मेडिलक स्टोर शामिल है। इस मेडिकल स्टोर में अलग अलग निवेश होता है। अस्पताल मेडिकल स्टोर व चेन फार्मेसियों स्टोर आम तौर पर एक बड़े कॉर्पोरेट अस्पताल या कंपनी जैसी इकाई के तहत स्थापित किए जाते हैं, जबकि स्टैंडअलोन और टाउनशिप मेडिकल स्टोर आमतौर पर मालिकों या भागीदारों द्वारा दुकानों के रूप में स्थापित किए जाते हैं। यह आपको चुनना है कि आपको इसमें किसमें निवेश करना है।

पात्रता मानदंड और आवश्यकताएं

ऐसा नहीं कोई भी व्यक्ति चाहे मेडिकल स्टोर खोलकर दवाइयों की बिक्री कर सकता है। इसके लिए कुछ पात्रता मानदंड और आवश्यकताएं सरकार ने निर्धारित की हैं। इसमें आवेदनकर्ता के पास फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया से लाइसेंस प्राप्त फार्मासिस्ट होना चाहिए। फार्मेसी में काम करने का दो साल का अनुभव, न्यूनतम 100 वर्ग मीटर की जगह,स्थानीय प्राधिकारी से लाइसेंस, न्यूनतम 2 लाख जमा करना, फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया को स्थान की मंजूरी मिलना और फार्मेसी के लिए आवश्यक उपकरण और आपूर्ति होना जरूरी है। अगर आप बिना पात्रता मानदंड के मेडिकल स्टोर चलाते हैं तो आपके ऊपर कानूनी कार्रवाई हो सकती है। वहीं, आवदेनकर्ता के पास डी फार्मा और बी फार्मा की इनमें से कोई एक डिग्री हो।

जगह का स्थान

मेडिकल स्टोर का कारोबार ऐसा नहीं कहीं पर खोल दें। इसके लिए जगह अपना सबसे महत्वपूर्ण स्थान निभाती है। अगर कोई मेडिकल स्टोर अस्पताल के आस पास हो तो उसके चलने की संभावना अधिक होती है और इन स्थानों पर यह काफी फलता फूलता है,क्योंकि मरीजों का आन-जना यहां लगातार लगा रहता है।

इतने निवेश पर इतनी कमाई

सामान्य तौर पर आपको मेडिकल स्टोर खोलने के लिए महत्वपूर्ण निवेश करने की आवश्यकता होगी। एक छोटा स्टोर स्थापित करने की औसत लागत लगभग रु. 2.5-3 लाख रुपये होगी। अगर आप बड़ा स्टोर शुरू करना चाह रहे हैं तो यह लागत बढ़कर 10 से 12 लाख रुपये पहुंच जाती है। अगर इसकी कमाई की बात करें तो 2.5-3 लाख रुपये के निवेश में महीने 30 से 40 हजार रुपये कमा सकते हैं। जैसे जैसे आपका मेडिकल स्टोर चलने लगेगा तो यह कमाई आपकी लाखों में पहुंच जाएगी।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story