×

Small Business Ideas: यहां कम पूंजी में मिलता है अधिक प्रॉफिट, ये हैं शानदार बिजनेस

Small Business Ideas: अगर आप कोई कम निवेश में बिजनेस का प्लान कर रहे हैं तो इन स्मॉल बिजनेस में कदम रख सकते हैं और महीनों में हजार रुपये लेकर लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं।

Viren Singh
Published on: 30 Jun 2023 1:30 AM GMT
Small Business Ideas: यहां कम पूंजी में मिलता है अधिक प्रॉफिट, ये हैं शानदार बिजनेस
X
Small Business Ideas (सोशल मीडिया)

Small Business Ideas: आप 8 से 12 घंटे की नौकरी करके उब गए हैं। कोई अपना बिजनेस खुलना चाह रहे हैं, लेकिन आपको लगता है कि कोई भी व्यापार खोलने में ठीक-ठाक पूंजी की जरूरत होती है तो आपकी यह चिंता बिल्कुल जायज है,क्योंकि अधिकांश व्यापार में उसको शुरू करने में काफी पूंजी की जरूरत होती है। हालांकि कुछ ऐसे भी बिजनेस मौजूद हैं, जो कम पूंजी निवेश में शुरू किया जा सकता है, जिनको बिजनेस की भाषा में स्मॉल व्यापार कहते हैं। इन स्मॉल बिजनेस की खास बात यह होती है कि इसको खोलने के लिए आपको किसी पैसे या फिर बैंकों से लोन की जरूरत नहीं होती है। यह व्यापार मात्र 20 हजार रुपये के निवेश से शुरू हो सकते हैं। अगर आप नौकरी से थक कर कोई कम निवेश का व्यापार देख रहे हैं तो यह बिजनेस सबसे बेस्ड रहेंगे।

फास्ट फूड स्टाल

लोग खाने पीने की काफी शौकीन है। हमसे से कई लोग सुबह के समय का नाश्ता ठेले और दुकानों को पर करते हैं। लोग समौसा, कचौड़ी, पूड़ी, खास्ता, जलेबी इत्यादि का नाश्ता दुकानों व रेहड़ी करते हैं। ऐसे में दिन पर दिन फास्ट फूड का स्टाल का कारोबार दिन पर दिन बढ़ा रहा है। आप चाहें तो 20 हजार रुपये की लागत इस व्यापार में कदम रख सकते हैं।

लॉड्री बिजनेस

आज कल लोग काफी बिजी हो गए हैं। खासकर शहर में रहने वाले लोग। कामकाजी लोगों के बीच शहरों में अधिकांश समय का अभाव होता है। इस वजह से वह अपने कपड़े की साफ-सफाई से लेकर प्रेस तक बाहर करवाते हैं। इस वहज से लॉड्री बिजनेस काफी फलफूल रहा है। लॉड्री व्यापार में कदम रखकर आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। लॉड्री में कपड़े की धुलाई से लेकर प्रेस करना तक शामिल है। आज एक जोड़ी कपड़े की प्रेस की कीमत 10 रुपये और धुलाई के साथ इसकी कीमत 30 रुपए से 40 रुपये होती है। इस लिहाज से यह व्यापार काफी अच्छा है और 20 हजार रुपये के निवेश से भी शुरू कर सकते हैं।

आचार बनाने का व्यापार

अगर आप हाथ में अच्छा आचार बनाना का हुनर है तो सबसे अच्छा आपके लिए आचार बनाने का व्यापार रहेगा। आज के दौर में लोग खाना खाने के साथ स्वाद के लिए आचार का भी सेवन कर रहे हैं। लोग के पास समय कम होने की वजह से खुद घर में आचार नहीं बना पता हैं तो लोग बाहर से आचार खरीदते हैं। ऐसे में अगर अच्छा आचार बना सकते हैं तो यह व्यापार आपके लिए ही है। खास बात यह है कि इसको 20 हजार रुपये की लागत के साथ शुरु कर सकते हैं।

टिफिन सर्विस

अगर कम निवेश में कोई कारोबार करने का मन बना रहे हैं तो टिफिन सर्विस सबसे अच्छा व्यापार में से एक है। अगर आपके पास कोई ऑफिस, कॉलेज, या अस्पताल या छात्रावास हो तो टिफिन सर्विस बिजनेस सबसे अच्छा है। लोगों के सामने अच्छा खाना मिलना सबसे बड़ी समस्या होती है, क्योंकि अधिकांश जॉब या फिर पढ़ाई के लिए घर छोड़कर दूसरे शहरों में रह रहे होते हैं। ऐसे में 20 हजार रुपये की लागत के साथ टिफिन सर्विस का कारोबार शुरू किया जा सकता है।

मसालों की पिसाई का व्यापार

आज लोग सब्जी से डालने के लिए खड़े मसालों का उपयोग कम करके पीसे मसालों का कर रहे हैं। अगर आप बाजार से अच्छी क्लाविटी के खड़े मसाले लेकर उन्हें पीस कर बेचते हैं तो यह कारोबार सबसे अच्छा होगा,क्योंकि लोगों को अच्छी क्लाविटी के पीसे मसालों की जरूरत होती है। आप चाहें तो 20 हजार रुपये की लागत के साथ मसाले की पिसाई का कारोबार शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस एक छोटी सी चक्की की जरूरत पड़ेगी।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story