×

Retirement Planning: हो परिवार की सुरक्षा और बुढ़ापा भी कटे शानदार, तो ऐसे बनाएं रिटायरमेंट प्लानिंग

Retirement Planning: गारंटीशुदा रिटर्न योजनाएं सेवानिवृत्ति सुरक्षित करने के लिए एक आकर्षक विकल्प हैं, क्योंकि वह बाजार की अस्थिरता या उतार-चढ़ाव की परवाह किए बिना गारंटीकृत, कर-मुक्त रिटर्न के साथ एक सुरक्षित निवेश विकल्प प्रदान करते हैं।

Viren Singh
Published on: 23 Jun 2023 3:55 AM GMT
Retirement Planning: हो परिवार की सुरक्षा और बुढ़ापा भी कटे शानदार, तो ऐसे बनाएं रिटायरमेंट प्लानिंग
X
Retirement Planning (सोशल मीडिया)

Retirement Planning: इसमें कोई शक नहीं कि हम सबसे पिता अपने जीवन में कई भूमिकाएँ निभाते हैं। अधिकांश लोगों के लिए वह घर पर पहले वित्तीय सलाहकार होते हैं। उनके द्वारा बचत और धन प्रबंधन के बारे में दी हुई मूल शिक्षा हमारे जीवन में बड़ी भूमिका निभाती है। साथ ही, वित्तीय साक्षरता और जिम्मेदार वित्तीय आदतों की नींव के रूप में कार्य करते हैं। ऐसे हम लोगों के लिए यह बहुत जरूरी हो जाता है कि कुछ ऐसा भी निवेश उस दौरान किया जाए, जब हम नौकरी या फिर व्यापार में होते हैं, जिससे हमारा बुढ़ापा अच्छे से कट जाए और अपने परिवार के भविष्य को भी सुरक्षित कर सकें। तो आइये डालते हैं कुछ ऐसी सेवानिवृत्ति निवेश के बारे में, जो सुरक्षित भविष्य का निर्माण करती हैं।

गारंटीशुदा रिटर्न योजनाएँ

गारंटीशुदा रिटर्न योजनाएं सेवानिवृत्ति सुरक्षित करने के लिए एक आकर्षक विकल्प हैं, क्योंकि वह बाजार की अस्थिरता या उतार-चढ़ाव की परवाह किए बिना गारंटीकृत, कर-मुक्त रिटर्न के साथ एक सुरक्षित निवेश विकल्प प्रदान करते हैं। यहां पर निवेशक को 7.5 फीसदी का उच्च रिटर्न मिलता है। इसके अलावा यह पॉलिसीधारक को ब्याज दर को 45 साल तक की विस्तारित अवधि के लिए लॉक करने की अनुमति देता है। गारंटीकृत रिटर्न के अलावा इन योजनाओं में जीवन बीमा कवरेज भी प्राप्त होता है, जो बीमाधाकर की मृत्यु होने पर आश्रितों की वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करता है।

वार्षिकी योजनाएं

यदि आप अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने पर विचार कर रहे हैं तो वार्षिकी योजना न केवल धन सृजन के लिए, बल्कि आपके सेवानिवृत्त होने के बाद आवर्ती आय सुनिश्चित करती हैं। वार्षिकी योजनाएं दो प्रकार की होती हैं। पहली आस्थगित योजनाएं और दूसरी तत्काल वार्षिकी योजनाएं। बहुत संभव है कि आपके पास एकमुश्त राशि तैयार हो और आप सेवानिवृत्ति के करीब आने पर निवेश करना चाह रहे हों, ताकि आप तुरंत वार्षिकी में निवेश कर सकें और आय प्राप्त करना शुरू कर सकें। वैकल्पिक रूप से आप आस्थगित वार्षिकी में निवेश कर सकते हैं और बाद में उच्च आय अर्जित कर सकते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपका वित्त आपको अपने अंतिम वर्षों में आराम से गुजारने में मदद करे तो वार्षिकी योजनाएं दांव लगाने लायक हैं।

यूनिट लिंक्ड निवेश योजनाएं (यूलिप)

यूलिप का एक उल्लेखनीय लाभ निवेश हिस्सा है। यह निवेश इक्विटी, डेट या हाइब्रिड फंड में आवंटित होता है,जिसकी वजह से दीर्घकालिक वित्तीय लक्ष्य प्राप्ति संभव हो पाती है। इसके साथ ही, यह बीमाधारक की असामयिक मृत्यु होने पर परिवार को वित्तीय मदद के लिए जीवन बीमा कवरेज प्रदान करती है। यहां पर निवेश 12% से 15% के बीच का आकर्षक रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि यह रिटर्न बाजार से जुड़ा हुआ होता है। यूलिप बाजार से जुड़ा हुआ निवेश होता है, इसलिए यह जोखिम निवेश में आता है। निवेश यूलिप से 2.5 लाख रुपये की कर बचत कर सकते हैं।

लाभ हानि की न्यूजट्रैक नहीं लेता जिम्मेदारी

(नोट: हालांकि अगर आप दी हुई जानकारी के माध्मय से यहां निवेश का प्लान बना रहे हैं तो पहले अपने किसी जानकार बाजार विशेषज्ञ से इसकी सलाह ले लें। या फिर ऑनलाइन उपलब्ध विभिन्न विकल्पों से पता सकते हैं। यह सूचना बाजार से प्राप्त हुई है। इसलिए न्यूजट्रैक किसी भी निवेशक के लाभ हानि का जिम्मेदार नहीं होगा।)

Viren Singh

Viren Singh

Next Story