×

Best Business Ideas: निवेश 10 हजार रुपये और कमाई इतनी ज्यादा, ऐसा है यह सुपरहिट बिनजेस

Catering Business Kaise Shuru Kare: मौजूदा दौर में कैटरिंग का व्यापार काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। ऐसे अगर आप हाथ में स्वादिष्ट खाना तैयार करने का जादू है तो फिर किसी से स्वादिष्ट खाना बनवा सकते हैं तो कैटरिंग से अच्छा व्यापार आपके लिए कोई और नहीं हो सकता।

Viren Singh
Published on: 23 Jun 2023 3:27 AM GMT
Best Business Ideas: निवेश 10 हजार रुपये और कमाई इतनी ज्यादा, ऐसा है यह सुपरहिट बिनजेस
X
Catering Business Kaise Shuru Kare (सोशल मीडिया)

Catering Business Kaise Shuru Kare: एक बात तो साफ है कि नौकरी से आय सीमित है, लेकिन अगर आपके पास कोई व्यापार है तो यहां आय सीमित नहीं है बल्कि असीमित बना सकती है, अगर कोई उद्ममी बनाना चाहे तो। अगर आप कोई व्यापार खोलने की योजना बना हैं तो आज मैं आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में जानकारी देने जा रहा हूं, जिसकी डिमांड कभी खत्म होने वाले नही और यह व्यापार पूरे सीजन चलता है। खात तौर में उस समय इस बिनजेस की ज्यादा मांग होती है, जब शादी ब्याह का समय हो। यह बिजनेस खाने पीने से जुड़ा कैटरिंग व्यापार (catering business) का।

जानें क्यों फलफूल रहा कैटरिंग का व्यापार

मौजूदा दौर में कैटरिंग का व्यापार काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। ऐसे अगर आप हाथ में स्वादिष्ट खाना तैयार करने का जादू है तो फिर किसी से स्वादिष्ट खाना बनवा सकते हैं तो कैटरिंग से अच्छा व्यापार आपके लिए कोई और नहीं हो सकता। अगर आप घर में कोई हल्की-फुल्की या फिर कोई बड़ी पार्टी का आयोजन करवा रहे हैं तो इस पार्टी में चार चांद लगाने के लिए कैटरिंग सर्विस जरुरत पड़ेगी। इस व्यापार की अहमियत ऐसे लगाई कि आज के समय जन्म से लेकर मृत्यु तक होने वाले भोज में कैटरिंग सर्विस की मांग होती है। खास बात यह है कि इस व्यापार को कम निवेश में भी शुरू किया जा सकता है, बल्कि चाहें तो इसको बड़ी पूंजी के साथ भी स्टार्ट कर सकते हैं।

ऐसे करें कैटरिंग के बिजनेस की शुरुआत?

अगर आप कैटरिंग बिजनेस खुलना चाहते हो तो इसको कहीं पर खुल सकते हैं, फिर चाहे वह गांव में हो या फिर शहर में। यहां पर आपको राशन और पैकेजिंग में खर्च करना होगा, जिसमें अधिक बजट की जरूरत नहीं होती है। इसके अलावा इस बिजनेस में साफ साफई का विशेष ध्यान होता है। जहां पर खाना तैयार किया जा रहा हो, वहां पर चीजें साफ सुथरी हों,क्योंकि लोग हाइजीन मेनटेन्ड खाना काफी पसंद करते हैं। वहीं, आपको यह भी ध्यान देना है कि आपका कैटरिंग व्यापार व्यक्तिगत ग्राहकों के लिए है या फिर कॉरपोरेट पार्टियों के लिए है। अगर व्यक्तिगत ग्राहकों के लिए है तो इसको शुरू करने में कम पूंजी की जरूरत होती है। अगर कॉरपोरेट आदि में सर्विस देना चाहते हैं तो यहां पर अधिक इन्वेंटरी व निवेश की जरूरत होगी।

इन सामानों की होगी जरूरत

कैटरिंग बिजनेस के अधिकांश कैपटिल इसके खाना बनाने वाले और खिलाने वाले बर्तनों को खरीदने होगी। जिन सामानों की जरूरत पड़ेगी, उनमें चम्मच, गिलास, प्लेट, कटोरी, कढ़ाई, ढक्कन, डोंगा, चोक्ला बेलना, पानी का ड्राम, गैस सिलेंडर, चूल्हा, तावा के अलावा कई सामान हैं। यह सामान आप किसी भी होलसेल मार्केट में अच्छे दामों में खरीद सकते हैं।

मार्केट बनाना

हर बिजनेस की रन उसके मार्केट पर निर्भर होती है। कैटरिंग बिजनेस भी इससे अछूता नहीं है। आप के पास ग्राहकों की संख्या अधिक हो तो इसके लिए आपको अपने व्यापार की मार्केटिंग करनी होगी। यह मार्केटिंग आप अपने चौक चौराहे गली मोहल्ले बैनर लगवा सकते हैं। इसके अलावा पैंपलेट देकर, स्थानीय अखबारों में विज्ञापन देकर या फिर सोशल मीडिया में पेज बनाकर प्रचार प्रसार कर सकते हैं। लोगों को हर पार्टियों के लिए अच्छे कैटरर की तलाश रहती है।

इतने निवेश में महीने में होगी इतनी कमाई

कैटरिंग व्यापार आप चाहें तो 10 हजार रुपये से भी शुरू कर सकते हैं,लेकिन अगर थोड़े अच्छ ढंग से इस व्यापार को खोलना है तो यहां पर आपको कम के कम 2 लाख लेकर 3.50 लाख रुपए खर्च करना होगा। इस निवेश के साथ आप प्रति महीना 25 हजार रुपये लेकर 50 हजार रुपये कमा सकते हैं। जैसे जैसे यह व्यापार आगे बढ़ेगा तो कमाई में भी इजाफा होगा।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story