×

Child Education Plans: बच्चों की पढ़ाई के लिए हाथ में होगा पैसा, तुरंत चेक करें ये बेस्ट इंशोरेंस प्लान

Best Child Education Insurance Plans: अगर मध्यम आय वाले व्यक्ति हैं और अपने बच्चे की पढ़ाई की चिंता है तो कोशिश करें कि अभी से निवेश करना शुरू कर दें। महंगी पढ़ाई को देखते हुए बाजार में इंश्योरेंस देने वाले कंपनियां अब बच्चों के फ्यूचर को लेकर कई इंश्योरेंस प्लान चला रही हैं। इनको लेकर अपने बच्चे का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं।

Viren Singh
Published on: 9 July 2023 10:47 AM GMT
Child Education Plans: बच्चों की पढ़ाई के लिए हाथ में होगा पैसा, तुरंत चेक करें ये बेस्ट इंशोरेंस प्लान
X
Best Child Education Insurance Plans (सोशल मीडिया)

Best Child Education Insurance Plans: हर किसी माता-पिता का सपना होता है कि उसका बच्चा उससे बड़ा मुकाम हासिल करे। इसके लिए पैरेंट अपने बच्चों को अच्छी से अच्छी शिक्षा मुहैया करवाने की कोशिश करते हैं। इसके लिए वह अपनी गाढ़ी कमाई का कई फीसदी हिस्सा अपने बच्चे की एजुकेशन पर खर्च करते हैं। अगर आप अमीर हैं तो शायद यह खर्चा आपको बोझ न लगे, लेकिन अगर आप मध्यम आय वाले व्यक्ति हैं तो हो सकता है कि आपको बच्चे की शिक्षा के लिए लोन लेना तक पड़ जाए, क्योंकि आज दौर में प्राइमरी एजुकेशन लेकर हाइयर एजुकेशन की पढ़ाई काफी महंगी हो गई है। अगर आप चाहें तो चाइल प्लान्स कर इस बोझ से बच सकते हैं।

इन प्लान में निवेश कर करें बच्चे का भविष्य सुरक्षित

अगर मध्यम आय वाले व्यक्ति हैं और अपने बच्चे की पढ़ाई की चिंता है तो कोशिश करें कि अभी से निवेश करना शुरू कर दें। महंगी पढ़ाई को देखते हुए बाजार में इंश्योरेंस देने वाले कंपनियां अब बच्चों के फ्यूचर को लेकर कई इंश्योरेंस प्लान चला रही हैं, आप चाहें तो इन इंश्योरेंस प्लान को लेकर अपने बच्चों का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं। आइये जानते हैं कि इन इंश्योरेंस प्लान के बारे में कि आपको कितना प्रीमियम देना पड़ेगा और सबसे सस्ता प्रीमियम (Cheapest Premium) कौन दे रहा है?

एलआईसी न्यू चिल्ड्रन्स मनी बैक प्लान

यह एक नॉन-लिंक्ड, पार्टिसिपेटिंग, व्यक्तिगत, लाइफ एश्योरेंस मनी बैक प्लान है। यह प्लान बच्चों की शैक्षिक, विवाह और अन्य जरूरतों को पूरा करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस प्लान में अगर लाभार्थी की मौत भी हो जाती है तो वह भी कवर करता है। पॉलिसी की प्रवेश सीमा शन्यू से लेकर 12 साल आयु तक रही है। मैच्योरिटी आयु मिनिमन शन्यू रखी गयी है और अधिकतम 25 साल है। यहां पर न्यूनतम वार्षिक प्रीमिमय 4,327 रुपये है, जबकि अधिकतम की कोई लिमिट नहीं है।

एचडीएसफी यंगस्टार उड़ान

एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस बच्चे के भविष्य के लिए लाइफ यंगस्टार उड़ान स्कीम चला रही है। इसका न्यूनतम वार्षिक प्रीमियम 24 हजार रुपये है। यह प्लान एक क्लासिक छूट विकल्प के साथ 3 परिपक्वता लाभ विकल्पों के साथ आता है जो ग्राहकों को अपने बच्चे की आकांक्षाओं के प्रमुख मील के पत्थर से मेल खाने की अनुमति देता है। यहां पर निवेश अपने मिनिमन प्रवेश आयु 30 दिन और अधिकतम प्रवेश आयु 60 साल निर्धारित की है। मैच्योरिटी आयु मिनिमम 18 साल व अधिकतम 75 साल तय की गई है।

स्मार्ट चैम्प इंश्योरेंस

एसबीआई लाइफ की स्मार्ट चैम्प इंश्योरेंस एक व्यक्तिगत, गैर-लिंक्ड, भाग लेने वाला, जीवन बीमा बचत प्रोडक्ट है। यह बच्चों की भविष्य की शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करता है। साथ ही, आकस्मिक पूर्ण स्थायी विकलांगता के खिलाफ कवरेज प्रदान करता है। इस स्कीम में बच्चे की प्रवेश आयु 0 साल व अधिकतम 13 साल निर्धारित की है। यानी इस आयु के दौरान अपने बच्चों की पॉलिसी ले सकते हैं। इसकी मैच्योरिटी आयु मिनिमम 42 और अधिकतम 70 साल है। इसका सालाना प्रीमियम 6,085 रुपये शुरू है और अधिकमत 1 लाख रुपये है।

प्रू स्मार्ट किड सोल्यूशन

स्मार्ट किड सॉल्यूशन एक यूनिट-लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान है, जो आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी द्वारा पेश किया गया है। यहां प्रवेश आयु न्यूनतम 20 साल व अधिकतम 54 साल है। वहीं मैच्योरिटी मिनिमम आयु 30 वर्ष है, जबकि अधिकतम 64 साल है। यहां पर वार्षिक सालाना प्रीमियम 48 हजार रुपये है, जबकि अधिकतम सिंगर प्रीमियम का 10 गुना सालाना प्रीमियम है।

चाइल्ड प्लान्स

चाइल्ड प्लान बचत और बीमा योजनाओं का एक संयोजन है जिसे माता-पिता को अपने बच्चों के लिए वित्तीय भविष्य हासिल करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह योजना माता-पिता को एक मजबूत वित्तीय कोष बनाने की अनुमति देती है। इसका माता पिता अपने बच्चे की भविष्य की जरुरतों जैसे शिक्षा, विवाह आदि को पूरा करने के लिए कर सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story