हो जाएं सावधान! 2000 के नोट के लेकर आई ये बड़ी ख़बर, तुरंत चेक करें

पिछले कई दिनों से 2000 के नोट को बंद करने की खबरें लगातार आ रही हैं। ऐसे में अब 2000 के नोट को लेकर एक नई क़बर सामने आई है।

नई दिल्ली:  पिछले कई दिनों से 2000 के नोट को बंद करने की खबरें लगातार आ रही हैं। ऐसे में अब 2000 के नोट को लेकर एक नई क़बर सामने आई है। बीते कुछ समय से लगातार खबरें आ रही हैं कि अधिकतर बैंक अपने ATM में 2000 रुपये के नोटों की जगह छोटे डिनॉमिनेशन वाले नोटों को बढ़ाने जा रहे हैं।

बैंकों की तरफ से दी गई जानकारी में कहा गया है कि ATM से 2000 रुपये के नोट निकालने के बाद ग्राहकों को चेंज कराने की परेशानी होती है। बीते दिन ही कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि देशभर के करीब 2.40 लाख ATM मशीनों को आने वाले महीनों में कैलिबरेट किया जाएगा।

लोगों को होगी सहूलियत

FIS के प्रबंध निदेशक महेश राममूर्ति का कहना है कि ATM मशीनों में होने वाले इस बादलाव से आम लोगों को चिंता करने की कोई बात नहीं है। प्रबंध निदेशक ने कहा ATM मशीनों को नए तरीके से कैलिबरेट करने के बाद कैश विड्रॉल की संख्या में इजाफा होगा। आम लोगों को छोटे डिनॉमिनेशन की नोटों की वजह से सहूलियत भी होगी।

ये भी पढ़ें- भारत में फैला ये जानलेवा वायरस, कोरोना से भी ज्यादा है ख़तरनाक

 

राममूर्ति ने कहा, ‘हम उम्मीद कर रहे हैं कि अगले कुछ महीने में करीब 2,40,000 ATM मशीनों को रिकैलिबरेट किया जाएगा। ATM ऑपरेटर्स और बैंकों के लिए यह एक बड़ा एक्सरसाइज होगा। लेकिन इससे ग्राहकों को चिंता करने की कोई बात नहीं है। बैंकों से बातचीत के बाद यह काम किया जा रहा है।

नहीं बंद होगा 2000 का नोट

जानकारी के मुताबिक, इस रिकैलिबरेशन प्रोसेस के तहत ATM मशीनों में 2000 रुपये के नोट वाले कैसेट्स को हटाकर 500 रुपये के कैसेट्स को लगाया जाएगा। इससे बैंक और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों को भी फायदा होगा, क्योंकि इन्हें व्हाइट लेबल ATM मशीनों के जरिए प्रति विड्रॉल कमाई होती है।

पिछले काफी दिनों से ऐसी खबरें आ रहीं हैं कि 2000 रुपये के नोट को चलन से बाहर कर ​दिया जाएगा। यही कारण है कि ATM मशीनों को कैलिबरेट करने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। हालांकि, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को ही कहा था कि बैंकों को ऐसा कोई निर्देश नहीं दिया गया है।

ये भी पढ़ें-दिल्ली हिंसा: मां को धरने से वापस लाने गया था बेटा, दंगे का हो गया शिकार

किसी भी निर्देश में बैंकों को नहीं कहा गया है कि वो 2000 रुपये के नोट का इस्तेमाल बंद करें। वित्त मंत्री ने कहा कि जहां तक मुझे जानकारी है, किसी भी बैंक को इस संबंध में कोई जानकारी नहीं दी गई है।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App