Bitcoin ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, इतने डॉलर के पार पहुंची क्रिप्टोकरेंसी की कीमत

बुधवार को बिटकॉइन की कीमत में 4.5 फीसदी की रिकार्ड तोड़ तेजी दर्ज की गई, जिससे इसकी कीमत 20,440 डॉलर यानी करीब 15.02 लाख रुपये पर पहुंच गई। वहीं अगर नवंबर महीने की बात करें तो, इस महीने में बिटकॉइन का भाव 18 हजार डॉलर के स्तर को पार चुका था।

Published by Ashiki Patel Published: December 17, 2020 | 11:15 am
bitcoine

Bitcoin (File Photo)

नई दिल्ली: बुधवार को बिटकॉइन की कीमत में 4.5 फीसदी की रिकार्ड तोड़ तेजी दर्ज की गई, जिससे इसकी कीमत 20,440 डॉलर यानी करीब 15.02 लाख रुपये पर पहुंच गई। वहीं अगर नवंबर महीने की बात करें तो, इस महीने में बिटकॉइन का भाव 18 हजार डॉलर के स्तर को पार चुका था।

बिटकॉइन की बढ़ती डिमांड से घटी सोने की कीमत

एक रिपोर्ट की मानें तो, सोने की कीमत में हाल में आई गिरावट के लिए निवेशकों की क्रिप्टोकरेंसीज के प्रति दीवानगी को जिम्मेदार माना जा रहा है। अगस्त महीने से लेकर अब तक सोने की कीमत में करीब 7000 रुपये तक की गिरावट दर्ज की जा चुकी है। बता दें कि अगस्त में सोने के दाम यह 56200 रुपये प्रति 10 ग्राम के रेकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया था। बैंक के स्ट्रैटजिस्ट्स का कहना है कि अक्टूबर से बिटकॉइन फंड्स में काफी पैसा निवेश हुआ है जबकि निवेशकों ने सोने से दूरी बनाई है।

ये भी पढ़ें: फिर LPG गैस सिलेंडर हुआ इतना महंगा, लागू हुईं ये नई कीमतें

2 महीने में अरबों डॉलर का हुआ निवेश

एक रिपोर्ट के अनुसार अक्टूबर से बिटकॉइन में करीब 2 अरब डॉलर का निवेश हुआ है जबकि गोल्ड एक्सचेंज फंड्स से 7 अरब डॉलर निकाले गए हैं। JP Morgan के मुताबिक फैमिली ऑफिस एसेट्स में बिटकॉइन की हिस्सेदारी महज 0.18 फीसदी है जबकि गोल्ड ईटीएफ का हिस्सा 3.3 फीसदी है।

कैसे होती है बिटकॉइन में ट्रेडिंग?

बिटकॉइन ट्रेडिंग डिजिटल वॉलेट के जरिए होती है। इसकी कीमत दुनियाभर में एक समय पर समान रहती है। यही वजह है कि इसकी ट्रेडिंग मशहूर हो गई। दुनियाभर की गतिविधियों के हिसाब से बिटकॉइन की कीमत घटती बढ़ती रहती है। इसे कोई देश निर्धारित नहीं करता बल्कि डिजिटली कंट्रोल होने वाली करंसी है। बिटकॉइन ट्रेडिंग का कोई निर्धारित समय नहीं होता है। इसकी कीमतों में उतार-चढ़ाव भी बहुत तेजी से होता है।

ये भी पढ़ें: Gold Price Today: खरीदारों के लिए बुरी खबर, सोने के दाम में दिखी इतनी बढ़त

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App