×

फिर LPG गैस सिलेंडर हुआ इतना महंगा, लागू हुईं ये नई कीमतें

दस दिन के अंदर सरकारी तेल कंपनियों की तरफ से एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की वृद्धि की गई है। जिसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ेगा। 

Shreya
Published on: 16 Dec 2020 6:29 AM GMT
फिर LPG गैस सिलेंडर हुआ इतना महंगा, लागू हुईं ये नई कीमतें
X
एलपीजी गैस सिलेंडर हुए महंगे, जानें कितने बढ़े दाम

नई दिल्ली: देश में बढ़ती महंगाई के बीच रसोई गैस उपभोक्ताओं को एक तगड़ा झटका लगा है। दरअसल, सरकारी तेल कंपनियों की तरफ से एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) की कीमतों में बढ़ोत्तरी कर दी गई है। जिसका सीधा असर आम आदमी की जिंदगी पर पड़ने वाला है। पंद्रह दिनों के अंदर रसोई गैस सिलेंडर के दाम 100 रुपये बढ़ा दिए गए हैं। आपको बता दें कि पहले दो दिसंबर और अब मंगलवार यानी 15 दिसंबर को 50-50 रुपये की बढ़ोतरी की गई है।

हिमाचल प्रदेश में चुकानी होगी इतनी कीमत

हिमाचल प्रदेश की बात की जाए तो यहां पर अब उपभोक्ताओं को घरेलू गैस सिलेंडर के लिए 791 रुपये चुकाने होंगे, जबकि सब्सिडी की राशि अभी तक स्पष्ट नहीं है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने कॉमर्शियल गैस के दामों में भी बढ़ोत्तरी की है। व्यावसायिक गैस सिलेंडर के दाम 35 रुपये बढ़ने के साथ अब इसके लिए 1439 रुपये खर्च करने होंगे।

यह भी पढ़ें: अकाउंट में आए 2000ः अभी करें चेक, करोड़ों किसानों को सरकार ने दी राहत

lpg gas cylinder (फोटो- सोशल मीडिया)

राष्ट्रीय स्तर पर दामों में हुई वृद्धि

बता दें कि रसोई गैस उपभोक्ताओं को दिसंबर में होम डिलीवरी के साथ सिलेंडर 691 रुपये में पड़ रहा था और इस पर 31.83 रुपये सब्सिडी मिल रही थी। लेकिन अब उपभोक्ताओं को सिलेंडर होम डिलीवरी समेत 791.50 रुपये में पड़ेगा। स्थानीय गैस एजेंसियों के प्रतिनिधियों के मुताबिक, सिलेंडर के दाम में राष्ट्रीय स्तर पर वृद्धि की गई है।

महानगरों में क्या है सिलेंडर के दाम?

देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियों द्वारा बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम एलपीजी रसोई गैस सिलिंडर की कीमतों में 50 रुपये वृद्धि करने के बाद दिल्ली में अब आपको ज्यादा कीमत चुकानी होगी। राजधानी में 4.2 किलोग्राम वाला गैर-सब्सिडी एलपीजी सिलिंडर अब 644 रुपये का हो गया है। वहीं कोलकाता में इसका दाम 670.50 रुपये, मुंबई में 644 रुपये और चेन्नई में 660 रुपये है। जबकि पहले इन शहरों में सिलिंडर की कीमत क्रमश: 594 रुपये, 620.50 रुपये, 594 रुपये और 610 रुपये थी।

यह भी पढ़ें: Air India को बचाएंगे कर्मचारी: हिस्सेदारी खरीदने के लिए लगाई बोली, देंगे इतने रुपए

gas cylinder (फोटो- सोशल मीडिया)

ऐसे चेक करें सिलेंडर की कीमत

गौरतलब है कि पेट्रोलियम कंपनियां रोज के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत तय करती हैं। हर राज्य में टैक्स अलग-अलग होता है और इसके हिसाब से एलपीजी के दामों में अंतर होता है। अगर आपको रसोई गैस के दाम चेक करने हैं तो इसके लिए आप सरकारी तेल कंपनी की वेबसाइट पर जा सकते हैं। तेल कंपनी की वेबसाइट https://iocl.com/Products/IndaneGas.aspx ये है।

यह भी पढ़ें: अंबानी का दावा: टॉप-3 अर्थव्यवस्था में होगा भारत, प्रति व्यक्ति इतनी बढ़ेगी आय

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story