×

अकाउंट में आए 2000ः अभी करें चेक, करोड़ों किसानों को सरकार ने दी राहत

मोदी सरकार PM Kisan योजना के तहत देश भर के किसानों के खाते में सालाना छह हजार रुपये की मदद करती है। यह किश्ते अप्रैल, अगस्त और दिसंबर में ट्रांसफर होती है।

Shreya
Published on: 15 Dec 2020 6:01 AM GMT
अकाउंट में आए 2000ः अभी करें चेक, करोड़ों किसानों को सरकार ने दी राहत
X
किसानों को मिले दो हजार: ऐसे करें चेक

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत देश के किसानों को सालाना तीन किश्तों में 6 हजार रुपये की मदद देती है। ये राशि सीधे किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रासंफर की जाती है। सरकार की तरफ से किसानों को मिलने वाली दो-दो हजार रुपये की तीन किश्ते अप्रैल, अगस्त और दिसंबर में ट्रांसफर होती है। मोदी सरकार इस स्कीम के तहत सातवीं किश्त के पैसे भेजना शुरू हो चुकी है।

क्या है इस स्टेटस का मतलब?

गेहूं की बुवाई कर चुके किसानों को अब इस राशि की बेहद आवश्यकता है, जिससे वो अपनी फसल को खाद और पानी दे सकें। लेकिन अगर आपके अकाउंट में अब तक पैसे नहीं आए हैं और अगर आपके स्टेटस में FTO is Generated and Payment confirmation is pending लिखकर आ रहा है तो आपको यह जानना जरूरी है कि इसका मतलब क्या है। इसका मतलब है कि सरकार ने आपके द्वारा दी गई जानकारियां कंफर्म कर लिया है और अब जल्द ही आपके खाते में राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: Air India को बचाएंगे कर्मचारी: हिस्सेदारी खरीदने के लिए लगाई बोली, देंगे इतने रुपए

आपके अकाउंट में योजना के तहत पैसे जरूर डाले जाएंगे

वहीं अगर आपके पास Rft Signed by State Government लिखकर आ रहा है तो इस स्टेटस का मतलब यह है कि रिक्वेस्ट फॉर ट्रांसफर। यानी आपके द्वारा जानकारी को चेक कर लिया गया है। जिसके बाद इसे आगे के लिए ट्रांसफर किया गया है। सीधे तौर पर कहा जाए कि आपके अकाउंट में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत दो हजार रुपये की किश्त जरूर डाली जाएगी।

यह भी पढ़ें: Burger King का बड़ा फायदाः लिस्ट में 90% प्रीमियर दर पर शेयर, निवेशकों की मौज

pm kisan scheme (फोटो- सोशल मीडिया)

ये है प्रधानमंत्री किसान की हेल्पलाइन

अगर आवेदन करने के बाद भी आपको योजना के तहत पैसा नहीं मिलता है तो आप अपने लेखपाल, कानूनगो और जिला कृषि अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। अगर वहां पर भी बात नहीं बनती है तो आप केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा जारी किए गए Toll Free हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 पर कॉल कर सकते हैं। अगर फिर भी बात नहीं बनती है तो मंत्रालय के दूसरे नंबर 011-24300606, 011-23381092 से संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: बैंक ग्राहकों को खुशखबरी: अब 24 घंटे मिलेगी ये सुविधा, घर बैठे चुटकी में करें ये काम

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story