×

बैंक ग्राहकों को खुशखबरी: अब 24 घंटे मिलेगी ये सुविधा, घर बैठे चुटकी में करें ये काम

आरबीआई ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) की सुविधा 24 घंटे उपलब्ध कराने का ऐलान किया है। आज से ग्राहक इस सुविधा का लाभ हर समय उठा सकेंगे। 

Shreya
Published on: 14 Dec 2020 6:16 AM GMT
बैंक ग्राहकों को खुशखबरी: अब 24 घंटे मिलेगी ये सुविधा, घर बैठे चुटकी में करें ये काम
X
बैंक की तरफ से कहा गया ग्राहकों को बिना रुकावट बैंकिंग एक्सपीरियंस उपलब्ध कराने के लिए सर्विसेज बेहतर बनाने को मेंटिनेंस वर्क किया जा रहा है।

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बैंक ग्राहकों को बेहतर सुविधा देने के लिए रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) की सुविधा 24 घंटे यानी हर वक्त उपलब्ध कराने का ऐलान किया है। आज यानी 14 दिसंबर से ग्राहक देशभर में RTGS सुविधा के जरिए फंड ट्रांसफर का लाभ 24 घंटे उठा सकते हैं। इस सुविधा को 24x7 के लिए लागू कर दिया है। इसका सबसे ज्यादा फायदा डिजिटल लेनदेन करने वाले ग्राहकों को मिलेगा। इस एलान के बाद से भारत उन चुनिंदा देशों में शामिल हो जाएगा, जहां यह सुविधा दिन रात काम करती है।

किसी भी समय उठा सकते हैं RTGS सुविधा का लाभ

अब ग्राहकों को बड़ी रकम ट्रांसफर करने के लिए बैंक के खुलने या बंद होने का इंजार नहीं करना होगा। अब आप जब चाहें रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सुविधा के जरिए पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे। सप्ताह के सातों दिन आरटीजीएस का लाभ किसी भी समय उठाया जा सकेगा। यह सेवा 14 दिसंबर की रात में साढ़े 12 बजे से ग्राहकों के लिए हर समय उपलब्ध रहेगी। RBI के इस ऐलान के बाद भारत दुनिया के चुनिंदा देशों में शामिल हो गया है, जहां इतने बड़े ट्रांजैक्शन 24 घंटे होते हैं।

यह भी पढ़ें: रेल यात्रियों को तगड़ा झटका: रेलवे ने रद्द कर दीं ये सभी ट्रेनें, यहां देखें पूरी लिस्ट

RTGS service (फोटो क्रेडिट- सोशल मीडिया)

डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए किया फैसला

बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने देश में डिजिटल बैंकिंग (Digital Banking) को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया है। बता दें कि कोरोना संकट के बीच ऑनलाइन ट्रांजैक्शन काफी तेजी से बढ़ा है। ध्यान रहे कि RTGS के तहत न्यूनतम ट्रांसफर अमाउंट दो लाख रुपये है। जबकि अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है। इसे ऑनलाइन और बैंक ब्रांच दोनों माध्यमों से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें किसी तरह का फंड ट्रांसफर शुल्क भी नहीं लगता है। हालांकि ब्रांच में RTGS से फंड ट्रांसफर कराने पर शुल्क देना होगा।

यह भी पढ़ें: एयर इंडिया को खरीदेगा टाटा ग्रुप! आज लगाएगा बोली, जानिए कब हुई थी स्थापना

2004 में शुरू हुई थी ये सुविधा

RTGS बड़े ट्रांजेक्शंस में काम आता है। इस सुविधा को 16 साल पहले मार्च 2004 में सिर्फ तीन बैंकों के साथ शुरू किया गया था, लेकिन अब इस सर्विस के साथ 237 बैंक जुड़ चुके हैं। मौजूदा समय में RTGS सुविधा के जरिए रोजाना 6.35 लाख करोड़ रुपये के लेन-देन होते हैं। RTGS के जरिए आप बैंक ब्रांच जाकर या फिर घर बैठे तत्काल पैसे ट्रांसफर (Digital Transaction) कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 12 रुपए में दो लाख: पीएम सुरक्षा बीमा योजना के फायदे, ऐसे करें आवेदन

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story