×

एयर इंडिया को खरीदेगा टाटा ग्रुप! आज करेगा आवेदन, जानिए कब हुई थी स्थापना

क़र्ज़ में डूबी एयर इंडिया कंपनी के लिए टाटा ग्रुप आज बोली लगाने जा रहा है। ख़बरों की माने तो टाटा ग्रुप आज एयर इंडिया के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट दाखिल कर सकती है।

Monika
Published on: 14 Dec 2020 6:01 AM GMT
एयर इंडिया को खरीदेगा टाटा ग्रुप! आज करेगा आवेदन, जानिए कब हुई थी स्थापना
X
एयर इंडिया को खरीदेगा टाटा ग्रुप! आज लगाएगा बोली, जानिए कब हुई थी स्थापना

क़र्ज़ में डूबी एयर इंडिया कंपनी के लिए टाटा ग्रुप आज बोली लगाने जा रहा है। ख़बरों की माने तो टाटा ग्रुप आज एयर इंडिया के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट दाखिल कर सकती है। एयर एशिया में टाटा संस की महत्वपूर्ण बहुमत हिस्सेदारी है।

2018 में लगी थी बोली

वही स्पाइसजेट के अजय सिंह एयर इंडिया पर काफी समय से निज़रे हैं, लेकिन उन्होंने इस बात पर कोई भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। 2018 में सरकार ने एयर इंडिया के लिए बोली लगवाई थी। लेकिन उस वक़्त कोई खरीदार नहीं मिला। अब इसे खरीदने के लिए कई लोग आगे आए हैं।

हरदीप सिंह ने बताया यह एक गोपनीय प्रक्रिया

वही पिछले साल उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा था कि अगर एयर इंडिया का निजीकरण नहीं किया गया तो इसे बंद करना पड़ेगा। वही उन्होंने बीते रविवार को कहा कि यह (एयर इंडिया का डिवेस्टमेंट) एक गोपनीय प्रक्रिया है। संबंधित विभाग (डीआईपीएएम) उचित समय पर टिप्पणी करेगा।

नीलामी में भाग लेगा टाटा समूह

टाटा फ्रूप के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन के मुताबिक, टाटा समूह नीलामी प्रक्रिया में भाग लेगा। चंद्रशेखरन ने साफ कर दिया है कि टाटा समूह तीसरी एयरलाइन नहीं चलाने जा रहा है। फिलहाल विस्तारा और एयर एशिया इंडिया का संचालन ही किया जा रहा है। एयर इंडिया के सही मूल्यांकन के लिए टाटा ग्रुप अभी लीगल फर्म और कंसल्टेंट्स के साथ बातचीत कर रहा है।

ये भी पढ़ेंः बदल रहा ATM कार्ड: बैंक ग्राहकों पर होगा असर, यहां है पूरी जानकारी

मर्जर कर सकती है टाटा समूह

वही खबरों की माने तो टाटा समूह जल्द एयर इंडिया और एयर एशिया इंडिया का मर्जर कर सकता है। एयर एशिया इंडिया में टाटा की 51 फीसदी हिस्सेदारी है। ऐसी स्थिति में जल्द ही एयर इंडिया मर्ज होकर सिर्फ एयर एशिया इंडिया कंपनी ही बचे।

ये माना जा रहा है कि टाटा ग्रुप इस बोली को आसानी से जीत सकता है । टाटा ग्रुप ने अक्तूबर 1932 में टाटा एयरलाइंस के नाम से एयर इंडिया की शुरुआत की थी। वही भारत सलकार ने 1953 में एयर इंडिया को अधिकार छेत्र में लिया।

ये भी पढ़ें: 12 रुपए में दो लाख: पीएम सुरक्षा बीमा योजना के फायदे, ऐसे करें आवेदन

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story