×

बदल रहा ATM कार्ड: बैंक ग्राहकों पर होगा असर, यहां है पूरी जानकारी

RuPay द्वारा पावर्ड इस कार्ड को नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। यह कार्ड एक तरह के स्मार्ट कार्ड की तरह होता है। दिल्ली मेट्रो में ऐसा ही कार्ड चलता है।

Newstrack
Published on: 13 Dec 2020 4:01 AM GMT
बदल रहा ATM कार्ड: बैंक ग्राहकों पर होगा असर, यहां है पूरी जानकारी
X
बैंक ग्राहक कॉन्टैक्टलेस डेबिट और क्रेडिट कार्ड्स से अधिकतम 5 हजार रुपये तक का भुगतान बिना किसी पिन के कर सकते हैं। यह सुविधा पूरे देश में शुरू हो जाएगी।

नई दिल्ली: डेबिट व क्रेडिट कार्ड से पेमेंट नियमों में 1 जनवरी 2021 से बड़ा बदलाव होगा। आरबीआई की तरफ से यह जानकारी दी गई है। अब बैंक ग्राहक कॉन्टैक्टलेस डेबिट और क्रेडिट कार्ड्स से अधिकतम 5 हजार रुपये तक का भुगतान बिना किसी पिन के कर सकते हैं। नए साल से यह सुविधा पूरे देश में शुरू हो जाएगी। अभी तक कॉन्टैक्टलेस डेबिट और क्रेडिट कार्ड्स से ग्राहक सिफ 2 हजार रुपये का भुगतान बिना पिन क सकते थे।

गौरतलब है कि One Nation One Card योजना के तहत भारतीय कंपनी RuPay की तरफ से कॉन्टैक्टलेस डेबिट और क्रेडिट कार्ड्स जारी किया गया था। इन कार्ड्स की मदद से आप पब्लिक ट्रांस्पोर्ट से लेकर शॉपिंग मॉल तक में आसानी से भुगतान कर पाएंगे।

जानिए कॉन्टैक्टलेस डेबिट और क्रेडिट कार्ड के बारे में

RuPay द्वारा पावर्ड इस कार्ड को नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। यह कार्ड एक तरह के स्मार्ट कार्ड की तरह होता है। दिल्ली मेट्रो में ऐसा ही कार्ड चलता है। जिसे लोग रिचार्ज करते हैं और मेट्रो में सफर के लिए इस्तेमाल करते हैं। अब देश के सभी बैंकों द्वारा RuPay के जो भी नए डेबिट और क्रेडिट कार्ड जारी किए जाएंगे उनमे नेशनल कॉमन मोबेलिटी कार्ड फीचर दिया जाएगा। ये किसी और वॉलेट की तरह ही काम कर सकेंगे।

Debit-Credit Card New Rule

ये भी पढ़ें...घर खरीदने वालों के लिए खुशखबरी: मोदी सरकार ने दी सौगात, खूशी से झूम उठे लोग

ऐसे मिलेगा कार्ड

इस कार्ड को पाने के लिए आपको अपने बैंक में जाना होगा। यह सुविधा देश के 25 बैंकों में उपलब्ध है। इसके अलावा यह कार्ड पेटीएम पेमेंट बैंक द्वारा भी दिया जाता है। इस कार्ड को एटीएम पर इस्तेमाल करने पर 5 प्रतिशत का कैशबैक और विदेश यात्रा के दौरान मर्चेंट आउटलेट पर भुगतान करने पर 10 प्रतिशत का कैशबैक ग्राहको को मिलता है। रुपे का यह कार्ड डिस्कवर और डाइनर्स क्लब इंटरनेशनल मर्चेंट्स के अलावा विदेश के एटीएम पर भी मान्य है। इस कार्ड की एसबीआई, पीएनबी समेत देशभर के 25 बैंक सुविधा देते हैं।

ये भी पढ़ें...मूसलाधार बारिश का अलर्ट: इन राज्यों में जमकर बरसेंगे बादल, पड़ेगी कंपाने वाली ठंड

ऐसा करता है काम

इन कार्ड पर एक खास निशान दिया होता है। जिन पेमेंट मशीनों पर इनका इस्तेमाल करते हैं उन पर भी एक खास चिह्न बना होता है। इस मशीन पर करीब 4 सेंटीमीटर की दूरी पर कार्ड रखा जाता है या दिखाया जाता है और आपके खाते से पैसे कट जाएंगे। कार्ड को स्वाइप या डिप करने की कोई आवश्यकता नहीं होती है और न ही पिन डालने की जरूरत होती है। नए साल में 5 हजार रुपये से अधिक की पेमेंट के लिए ही पिन या ओटीपी की आवश्यकता होगी।

ये भी पढ़ें...चीन की हर चाल होगी नाकाम: भारत उठाने जा रहा ये बड़ा कदम, ड्रैगन हो जाएगा पागल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story