×

घर खरीदने वालों के लिए खुशखबरी: मोदी सरकार ने दी सौगात, खूशी से झूम उठे लोग

अगर आपने अभी तक पीएम आवास योजना का लाभ नहीं उठाया है तो आपके लिए खुशखबरी है, क्योंकी पीएम आवास योजना के तरह क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम द्वारा ब्याज पर छूट मिल रहा है।

Monika
Published on: 13 Dec 2020 3:16 AM GMT
घर खरीदने वालों के लिए खुशखबरी: मोदी सरकार ने दी सौगात, खूशी से झूम उठे लोग
X
पीएम आवास योजना

अगर आपने अभी तक पीएम आवास योजना का लाभ नहीं उठाया है तो आपके लिए खुशखबरी है क्योंकी पीएम आवास योजना के तरह क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम द्वारा ब्याज पर छूट मिल रहा है।

केंद्र सरकार ने इस योजना की अवधि बढ़ा कर 31 मार्च, 2021 कर दी है। इस योजना को एक साल तक के लिए बढ़ाया भी जा सकता है, जिसकी घोषणा फरवरी में पेश होने वाले आम बजट में की जा सकती है। अगर अब तक आपने इस पीएम आवास योजना का फायदा नहीं उठाया है तो 31 मार्च, 2021 से पहले अपना आवेदन कर लें। इससे नया मकान या फ्लैट लेने वालों को सबसे ज्‍यादा फायदा होगा। ब्‍याज के रूप में उनको लाखों रुपए की बचत होगी।

आपको बता दें, कि इस योजना के अंतर्गत पहली बार घर खरीदने वालों को होम लोन पर ब्याज सब्सिडी प्रदान की जाती है जो अधिकतम 2.67 लाख रुपये तक हो सकती है। खबरों की माने तो बजट तैयारी को लेकर हो रही बैठक में इस बात को लेकर सैद्धांतिक तौर पर सहमति बन गई है कि कोविड संकट के विस्तार को देखते हुए यह जरूरी है कि इस स्कीम की अवधि को बढ़ाया जाए। इससे कम आय वालों के साथ रियल सेक्टर वालों को भी फायदा मिलेगा।

ऐसे चेक करें..

- पहले rhreporting.nic.in/netiay/Benificiary.aspx वेबसाइट पर जाएं।

-रजिस्ट्रेशन नंबर है तो इसे भरकर क्लिक करें, जिसके बाद डेटा सामने आ जाएगा।

-अगर रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है तो Advance सर्च पर क्लिक करें।

-फॉर्म भरें. Search पर क्लिक करें।

-नाम PMAY G लिस्ट में मौजूद है, तो सभी संबंधित ब्‍योरा दिखाई देगा।

सब्सिडी..

-3 लाख तक सालाना इनकम वालों को EWS सेक्शन 6.5 प्रतिशत सब्सिडी।

-3 लाख से 6 लाख सालाना आय वालों को LIG 6.5 प्रतिशत सब्सिडी।

-6 लाख से 12 लाख सालाना आय वालों को MIG1 4 प्रतिशत की क्रेडिट लिंक सब्सिडी।

-12 लाख से 18 लाख सालाना आय वालों को MIG2 सेक्शन में सब्सिडी का लाभ मिलता है ।

ये भी पढ़ें: RJD का बड़ा आरोप: बिहार में NDA ने की जनमत की चोरी, जबरन बैठाया विपक्ष में

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story