×

बिटक्वाइन ने तोड़ा रिकार्ड: 60,000 डॉलर हुई कीमत, भारत में भी जल्द कानून

बिटक्वाइन क्रिप्टो करेंसी पर केंद्र सरकार जल्द ही बिल ला सकती है। राज्य सभा में जानकारी देते हुए वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने जानकारी दी। एक खबर के अनुसार सरकार का मानना है कि देश में क्रिप्टो करेंसी के लिए पर्याप्त कानून नहीं है।

Newstrack
Published on: 16 March 2021 8:13 AM GMT
बिटक्वाइन ने तोड़ा रिकार्ड: 60,000 डॉलर हुई कीमत, भारत में भी जल्द कानून
X
बिटक्वाइन ने तोड़ा रिकार्ड: 60,000 डॉलर हुई कीमत, भारत में भी जल्द कानून

नई दिल्ली: निवेश के क्षेत्र में बिटक्वाइन क्रिप्टोकरेंसी ने लोगों का ध्यान अपनी ओर तेज़ी से खींचा है। दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन रविवार को 60,000 डॉलर के रिकॉर्ड स्तर को पार कर गई। वेबसाइट कॉइनमार्केटकैप के अनुसार, 12.34 बजे क्रिप्टोकरेंसी ने 60,197 डॉलर के निशान को स्पर्श किया और इसके बाद 60,000 डॉलर के आसपास मंडराता रहा।

एलोन मस्क के निवेश के बाद बिटकॉइन 72 प्रतिशत बढ़ गया

बता दें कि बिटकॉइन का मूल्य पिछले तीन महीनों में तीन गुना हो गया है। दिसंबर में यह 20,000 डॉलर पर था। इस साल अरबपति एलोन मस्क (Elon Musk) की इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी टेस्ला (electric vehicle company Tesla) द्वारा इसमें 1.5 बिलियन डॉलर के निवेश के बाद बिटकॉइन 72 प्रतिशत बढ़ गया।

elon mask

एक बिटकॉइन की कीमत भारतीय रुपए में 43.85 लाख रुपए

इस समय दुनियाभर में क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) बिटकॉइन (Bitcoin) का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है। क्रिप्टोकरेंसी में तेजी से एक बिटकॉइन की कीमत भारतीय रुपए में 43.85 लाख रुपए हो गई है। अच्छा मुनाफा कमाने के लिए इनवेस्टर्स इस डिजिटल करेंसी में तेजी से पैसा लगा रहे हैं। बीते 24 घंटे में बिटक्वाइन की कीमत में करीब 8 फीसदी से ज्यादा की बढ़त देखने को मिली है। सिर्फ एक साल में इस क्रिप्टोकरेंसी में 271 फीसदी का उछाल देखने को मिला है। अनुमान के मुताबिक, इंडिया में इस समय लगभग 50 से 60 लाख बिटकॉइन यूजर्स हैं और आने वाले समय में इसकी कीमतों में और उछाल देखने को मिल सकता है।

ये भी देखें: नैमिषारण्य तीर्थ का उद्धार होगा

Elon Musk की कंपनी Tesla ने Bitcoin में पैसे लगाए

गौरतलब है कि एलन मस्क (Elon Musk) की कंपनी Tesla ने सोमवार को जानकारी दी है कि उसने Bitcoin में 1।5 बिलियन डॉलर इन्वेस्ट किया है। ये खबर आते ही बिटक्वाइन की कीमतों में 15 फीसदी तक की तेजी देखी गई। पहली बार ऐसा हुआ है कि Bitcoin का रेट 44,000 डॉलर से ज्यादा हो गया। दरअसल एक रेगुलेटरी के सामने टेस्ला ने इस बात का खुलासा किया।

क्रिप्टोकरेंसी का फैशन बढ़ेगा

एक एक्सपर्ट के मुताबिक Elon Musk के पैसे लगाने के बाद आने वाले दिनों में दुनिया के कई देशों में Bitcoin को मान्यता मिल सकती है। दुनिया में आने वाले दिनों में क्रिप्टोकरेंसी का फैशन बढ़ेगा। भारत समेत कई अन्य देश Bitcoin पर कर विचार कर सकते हैं । उन्होंने कहा कि हम दुनिया से अलग नहीं चल सकते। सरकार को ये साफ करने की जरूरत है कि भारत के लोगों को क्रिप्टो करेंसी में पैसे लगाने चाहिए या नहीं।

ये भी देखें: पेट्रोल-डीजल मंहगाई बढ़ीः टूट गया ये रिकाॅर्ड, Fuel कीमतों में होता जा रहा इजाफा

Bitcoin sets new record-3

क्रिप्टो करेंसी पर भारत में जल्द कानून

बता दें कि बिटक्वाइन क्रिप्टो करेंसी पर केंद्र सरकार (Central Government) जल्द ही बिल ला सकती है। राज्य सभा में जानकारी देते हुए वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने जानकारी दी। एक खबर के अनुसार सरकार का मानना है कि देश में क्रिप्टो करेंसी (crypto currency) के लिए पर्याप्त कानून नहीं है। ऐसे में सरकार क्रिप्टो करेंसी पर कुछ और कानून बनाने पर विचार कर रही है।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story