×

पेट्रोल-डीजल मंहगाई बढ़ीः टूट गया ये रिकाॅर्ड, Fuel कीमतों में होता जा रहा इजाफा

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने एक बयान में कहा, 'फरवरी 2020 (2.26 फीसदी) के मुकाबले फरवरी 2021 में WPI आधारित महंगाई की दर 4.17 फीसदी है। नवंबर 2018 के बाद की सबसे ज्यादा ऊंचाई है, जब थोक महंगाई 4.47 फीसदी पर थी।

Newstrack
Published on: 16 March 2021 6:16 AM GMT
पेट्रोल-डीजल मंहगाई बढ़ीः टूट गया ये रिकाॅर्ड, Fuel कीमतों में होता जा रहा इजाफा
X
पेट्रोल-डीजल मंहगाई बढ़ीः टूट गया ये रिकाॅर्ड, Fuel कीमतों में होता जा रहा इजाफा

नई दिल्ली: बढ़ते हुई महंगाई सिर्फ पेट्रोल-डीजल तक ही सीमित नहीं है। देश में थोक महंगाई भी बढ़ी है और यह 27 महीने की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई है। बता दें कि फरवरी महीने में थोक मूल्य आधारित सूचकांक (WPI) बढ़कर 4.17 फीसदी पर पहुंच गया। जनवरी में यह सिर्फ 2.03 फीसदी था। पेट्रोलियम से लेकर खाने-पीने के सामान, सब्जियों तक सबके दाम बढ़े हैं। सब्जियों में प्याज के दाम में सबसे ज्यादा 31.28 फीसदी की बढ़त हुई है। जिससे लोगों के खाने का स्वाद फीका पड़ गया है।

नवंबर 2018 के बाद महंगाई अपने सबसे ज्यादा ऊँचे स्तर पर

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने एक बयान में कहा, 'फरवरी 2020 (2.26 फीसदी) के मुकाबले फरवरी 2021 में WPI आधारित महंगाई की दर 4.17 फीसदी है। नवंबर 2018 के बाद की सबसे ज्यादा ऊंचाई है, जब थोक महंगाई 4.47 फीसदी पर थी। इस दौरान अनाज की कीमत में 9.40 फीसदी, पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस की कीमत में 6.50 फीसदी और खाद्य वस्तुओं की कीमत में 0.51 फीसदी की बढ़त हुई है।

petrol-diesel-commodity-prices-3

थोक महंगाई में भी बढ़ोतरी देखने को मिली

सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार फरवरी में प्राथमिक वस्तुओं की WPI 1.82 फीसदी पर रही है जो कि जनवरी में -2.24 फीसदी पर रही थी। इसी तरह फरवरी में मैन्युफैक्चर्ड उत्पादों की थोक महंगाई में भी बढ़ोतरी देखने को मिली है। फरवरी में ये 5.81 फीसदी पर रहा है जबकि जनवरी ये 5.13 फीसदी पर रहा था।

ये भी देखें: डरावनी परछाइयों का सच: 300 सालों से बना है रहस्य, आज तक दिखते हैं डार्क वॉचर्स

पेट्रोल-डीजल की कीमतें अपने उंचे स्तर पर

देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपनी सर्वकालिक उच्च स्तर पर चल रही हैं। महीने दर महीने आधार पर देखे तो ईंधन एवं बिजली के डब्लूपीआई में भारी बढ़ोतरी देखने को मिली है। फरवरी में ये 0.58 फीसदी पर रहा है जबकि जनवरी में ये -4.78 फीसदी पर रहा था।

खाने -पीने की चीजों की थोक महंगाई में बढ़ोत्तरी

फरवरी में खाने -पीने की चीजों की थोक महंगाई जनवरी के -0.26 फीसदी से बढ़कर 3.31 फीसदी पर आ गई है। इसी तरह सब्जियों की थोक महंगाई दर -20.82 फीसदी से बढ़कर -2.90 फीसदी पर आ गई है। प्याज के दाम में 31.28 फीसदी की बढ़त हुई है।

petrol-diesel-commodity-prices-2

ये भी देखें: योगी आदित्यनाथ की पश्चिम बंगाल में आज तीन चुनावी सभा, यहां देखें पूरा शेड्यूल

खुदरा महंगाई बढ़कर 5.03 फीसदी

गौरतलब है कि इसके पहले खाने-पीने की चीजों के दाम बढ़ने से फरवरी में खुदरा महंगाई बढ़कर 5.03 फीसदी हो गई थी। सांख्यिकी और कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय ने पिछले हफ्ते शुक्रवार को इसके आंकड़े जारी किए। देश के औद्योगिक उत्पादन में भी कमी आई है। शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक देश का औद्योगिक उत्पादन जनवरी में 1.6% गिर गया। मैन्युफैक्चरिंग के मोर्चे पर उत्पादन में 2% की कमी आई। जबकि खनन उत्पादन भी 3.7% गिर गया।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story