×

Building Materials New Rate: फटाफट बनवा लीजिए सपनों का आशियाना, सस्ती हो गई सरिया, सीमेंट और मौरंग, देखें रेट लिस्ट

Building Materials New Rate: आज सभी जानते हैं कि घर बनवाने के लिए सरिया, सीमेंट, बालू, ईंट, गिट्टी समेत कई चीजें खरीदनी पड़ती है। अगर आपको ये सब चीजें सस्ती मिल जाएं तो आप आसानी से अपन घर बनवा सकते हैं।

Jugul Kishor
Published on: 27 May 2023 3:37 PM GMT (Updated on: 27 May 2023 3:47 PM GMT)
Building Materials New Rate: फटाफट बनवा लीजिए सपनों का आशियाना, सस्ती हो गई सरिया, सीमेंट और मौरंग, देखें रेट लिस्ट
X
सरिया, सीमेंट, बालू,और गिट्टी के रेट कम हुए ( सोशल मीडिया)

Building Materials New Rate: महंगाई के इस दौर में सपनों का आशियाना बनाने में सालों लग जाते हैं। लेकिन आपकी ये ख्वाहिश पूरी होने का इससे बेहतर समय नहीं होता। इन दिनों पिछले साल की तुलना में दो गुना बिल्डिंग मटेरियल के कुछ सामाग्री के रेट घटे हैं। वैसे तो सरिया सीमेंट के भाव ज्यादा होने के कारण लोग घर बनवाने का सपना ही छोड़ देते हैं। लेकिन वर्तमान समय में आप अपना सपना पूरा कर सकते हैं, आप अपना आशियाना या फिर घर बनवा सकते हैं। क्योंकि सरिया और सीमेंट के दामों में काफी गिरावट देखने को मिली है।

कम हुए निर्माण सामग्री के दाम

आज सभी जानते हैं कि घर बनवाने के लिए सरिया, सीमेंट, बालू, ईंट, गिट्टी समेत कई चीजें खरीदनी पड़ती है। अगर आपको ये सब चीजें सस्ती मिल जाएं तो आप आसानी से अपन घर बनवा सकते हैं। इसीलिए आज हम आपको भवन निर्माण सामग्री के रेट बताने वाले हैं कि कटौती होने के बाद कौन सी सामग्री किस रेट में मिल रही है। वर्तमान समय में आपको सरिया सीमेंट पहले की अपेक्षा सस्ते दामों में मिल जाएगी, क्योंकि पिछले दामों की तुलना में सीमेंट, मौरंग और सरिया के दामों में गिरावट देखी गई है। आने वाले दिनों में सीमेंट और मौरंग के दामों में बारिश के कारण बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है।

सरिया सीमेंट और गिट्टी के रेट

लोहा कारोबारियों के मुताबिक उत्तर प्रदेश में वर्तमान समय में 51 से 55 रूपए/किलो मिल रही है। 60 रुपये प्रति किलो बिकने वाली सरिया पर करीब 9 रूपये की गिरावट दर्ज की गई है। सीमेंट की कीमतों में उतार चढ़ाव जारी रहता है। अल्ट्राटेक कंपनी की सीमेंट का रेट आज शनिवार को करीब 415 रुपये प्रति बैग है। उत्तर प्रदेश में गिट्टी 35 से 40 रूपये स्क्वायर फिट के हिसाब से मिल रही है।

मौरंग-बालू का दाम

मौरंग और बालू के दामों में अभी तो गिरावट दर्ज की गई। कुछ दिनों में बारिश शुरू हो जाएगी जिससे बालू ओर मौरंग के रेट बढ़ जाते है। बरसात में बालू और मौरंग के रेट इसलिए बढ़ जाते हैं क्योंकि ज्यादातर नदियों से बालू और मौरंग निकालने के लिए दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लेकिन हाल ही अगर बालू और मौरंग के ताजा दामों के बारे में बात की जाए तो मौरंग 65 हजार से 70 हजार के बीच चल रही है, वहीं उत्तर प्रदेश में बालू 1200 रुपए प्रति टन के हिसाब से मिल रही है।

ये है रेट लिस्ट

  • सरिया - 51-55 रु प्रति किलो
  • सीमेंट - 415 रु. प्रति बोरी
  • मौरंग - 69-70 हजार
  • गिट्टी - 35-40 रु. स्क्वायर फीट

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story