×

Card Board Business Idea: कार्ड बोर्ड का व्यापार एक बार निवेश करने पर... देता हर वक्त मुनाफा, जानें कैसे करें

Card Board Business Idea: इस व्यापार की शुरुआत दौर में औसत कमाई सालाना 5 से 10 लाख रुपये होती है। उसके बाद जैसे जैसे आपके बिजनेस की मांग बढ़ती जाएगी तो प्रॉफिट का लेवल भी बढ़ता जाएगा।

Viren Singh
Published on: 4 July 2023 8:51 AM GMT
Card Board Business Idea: कार्ड बोर्ड का व्यापार एक बार निवेश करने पर... देता हर वक्त मुनाफा, जानें कैसे करें
X
Card Board Business Idea: (सोशल मीडिया)

Card Board Business Idea:देश में जब से ऑनलाइन की बिक्री बढ़ गई है, तब से इससे जुड़े हर प्रकार के बिजनेस में इजाफा हो गया है। आज कल जो भी ऑनलाइन बिजनेस से जुड़े किसी भी व्यापार में कदम रख रहा है, तो वह मालामाल हो रहा है। ऐसे में ऑनलाइन शॉपिंग से जुड़ा एक बिजनेस है कि कार्डबोर्ड का है। इस बिजनेस की खास बात यह है कि जैसे से देश में ऑनलाइन शॉपिंग की बिक्री बढ़ती जाए तो कार्ड बोर्ड बिजनेस भी फलता फूलता रहेगा है। अगर आप कोई बिजनेस खोलने का प्लान बना रहे हैं तो कार्ड बोर्ड बिजनेस में कदम रख सकते हैं। इसमें खास बात यह है कि इसको छोटी पूंजी के साथ भी शुरु किया जा सकता है। अगर पूंजी न हो तो बैंक से लोन भी ले सकते हैं। आइये जानते हैं कि कार्डबोर्ड बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी।

कैसे शुरू करें कार्डबोर्ड बिजनेस

अगर कोई भी नया उद्यमी कार्ड बोर्ड बिजनेस में कदम रखना चाहता है तो उसको प्लांट लगना होगा और माल रखने के लिए एक गोदाम की जरूरत होगी। यह प्लांट ऐसी जगह न हो, जहां पर ज्यादा भीड़ भाड़ न हो, ताकि सामान लाने व ले जाने में कोई दिक्कत न हो। इसके लिए कम से कम 5000 वर्ग फुट की जरूरत होती है। अधिकांश लोग इस बिजनेस के बड़ी पूंजी के साथ करते हैं।

इन चीजों की होती है जरूरत

कार्ड बोर्ड बिजनेस में आने के लिए कई चीजों की नए उद्यमी को जरूरत पड़ती है। इसमें कच्चा माल से लेकर कार्ड बोर्ड को तैयार करने वाली दो मशीनें। कच्चा माल यानी रॉ मैटेरियल की बात करें तो क्राफ्ट पेपर बाजार में आसानी से 40 से 50 रुपये प्रति किलो के हिसाब से उपलब्ध हैं। ध्यान रहे कि जितना अच्छा क्राफ्ट पेपर होगा, बॉक्स भी उतना अच्छा तैयार होगा और ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियां आपको उतना ऑर्डर देंगे। इसके अलावा इसमें दो प्रकार की मशीनों की जरूरत होती है। पहली है Semi Automatic Machine और दूसरी है Fully Automatic Machine है। दोनों की बाजार में अलग-अलग कीमतें हैं और यह उद्यमी के निवेश पर निर्भर करता है कि वह किन मशीनों के साथ इस व्यापार में आना जाता है। अगर कोई व्यक्ति सेमी ऑटोमेटिक मशीन के साथ इसमें कदम रखना चाहता है तो उसको 20 लाख तक का निवेश करना होगा, जबकि कोई व्यक्ति कार्ड बोर्ड के बिजनेस में फुल ऑटोमेटिक मशीन के साथ आता है तो उसको करीब 50 लाख रुपये का निवेश होगा।

सालाना इतनी होगी कमाई

वैसे बिजनेस का प्रॉफिट उसके निवेश व ग्राहकों की संख्या पर निर्भर करता है। कार्ड बोर्ड बिजनेस का प्रॉफिट भी कुछ ऐसा ही है, लेकिन इसकी शुरुआत दौर में औसत कमाई की बात करें तो यह सालाना 5 से 10 लाख रुपये की कमाई करवा सकता है। उसके बाद जैसे-जैसे आपके बिजनेस की मांग बढ़ती जाएगी तो प्रॉफिट का लेवल भी बढ़ता जाएगा। इसके अलावा आप अपने कार्ड बार्ड को ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ अपने क्षेत्र के दुकानों में भी संपर्क कर बिक्री कर सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story