×

New Income Tax Portal: सीबीडीटी ने लॉन्च की आईटी विभाग की संशोधित वेबसाइट, इन सुविधाओं से लैस है नई वेबसाइट

New Income Tax Portal: नई वेबसाइट उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस का दावा करती है, मूल्य वर्धित कार्यक्षमता पेश करती है और नए मॉड्यूल प्रस्तुत करती है। यह वेबसाइट कर और अन्य संबंधित जानकारी के व्यापक भंडार के रूप में कार्य करती है।

Viren Singh
Published on: 26 Aug 2023 8:36 AM GMT
New Income Tax Portal: सीबीडीटी ने लॉन्च की आईटी विभाग की संशोधित वेबसाइट, इन सुविधाओं से लैस है नई वेबसाइट
X
New Income Tax Portal (सोशल मीडिया)

New Income Tax portal: आयकर विभाग ने करदाताओं के अनुभव को बेहतर बनाने और आधुनिक प्रौद्योगिकी रुझानों के साथ तालमेल सटीक बैठाने के उद्देश्य से विभाग की एक उन्नत वेबसाइट का अनावरण किया है। आयकर विभाग की इस पुन डिजाइन की गई वेबसाइट का उद्धाटन केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के अध्यक्ष नितिन गुप्ता ने शनिवार को राजस्थान के उदयपुर में आयकर निदेशालय (सिस्टम) द्वारा आयोजित 'चिंतन शिविर' कार्यक्रम में किया। यानी इनकम टैक्स विभाग की उन्नत वेबसाइट लॉन्च की गई।

मिलेगा जानकारी का व्यापाक भंडार

वित्त मंत्रालय के मुताबिक, नई वेबसाइट उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस का दावा करती है, मूल्य वर्धित कार्यक्षमता पेश करती है और नए मॉड्यूल प्रस्तुत करती है। यह वेबसाइट कर और अन्य संबंधित जानकारी के व्यापक भंडार के रूप में कार्य करती है। यह प्रत्यक्ष कर कानूनों, कई अन्य संबद्ध अधिनियमों, नियमों, आयकर परिपत्रों और अधिसूचनाओं तक पहुंच प्रदान करेगी। इसके अलावा सभी क्रॉस-रेफर्ड और हाइपरलिंक्ड पर भी काम करेगी।

'करदाता सेवा मॉड्यूल' की मिलेगी अब सुविधा

सीबीडीटी ने एक बयान में कहा कि करदाताओं के अनुभव को बढ़ाने और नई तकनीक के साथ तालमेल बनाए रखने के लिए, आयकर विभाग ने अपनी राष्ट्रीय वेबसाइट 'www.incometaxindia.gov.in' को उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस, मूल्य वर्धित सुविधाओं और नए मॉड्यूल के साथ नया रूप दिया है। यह साइट एक 'करदाता सेवा मॉड्यूल' भी प्रदान करेगी, जिसमें करदाताओं को उनके आयकर रिटर्न दाखिल करने में सहायता करने के लिए विभिन्न कर उपकरण शामिल हैं।

मोबाइल-रेस्पॉन्सिव लेआउट है शानदार

मंत्रालय के मुताबिक, पुनर्निर्मित वेबसाइट को मोबाइल-रेस्पॉन्सिव लेआउट के साथ सौंदर्यपूर्ण रूप से नया रूप दिया गया है। वेबसाइट में नई सुविधाओं और कार्यात्मकताओं के साथ सामग्री के लिए एक 'मेगा मेनू' भी है। वेबसाइट पर आने वाले आगंतुकों की सुविधा के लिए इन सभी नई सुविधाओं को एक निर्देशित वर्चुअल टूर और नए बटन संकेतकों के माध्यम से समझाया गया है।

नई कार्यक्षमताएं उपयोगकर्ताओं को विभिन्न अधिनियमों, अनुभागों, नियमों और कर संधियों की तुलना करने की अनुमति देती हैं। आसान नेविगेशन के लिए साइट पर सभी प्रासंगिक सामग्री अब आयकर अनुभागों के साथ टैग की गई है।

मिलेंगी यह सुविधाएं

इसके अलावा यह गतिशील नियत तिथि अलर्ट कार्यक्षमता करदाताओं को आसानी से अनुपालन करने में मदद करने के लिए रिवर्स उलटी गिनती, टूलटिप्स और प्रासंगिक पोर्टलों के लिंक प्रदान करती है। वित्त मंत्रालय ने कहा कि संशोधित वेबसाइट उन्नत करदाता सेवाएं प्रदान करने की एक और पहल है और करदाताओं को शिक्षित करना और कर अनुपालन की सुविधा प्रदान करना जारी रखेगी।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story