कर्मचारियों पर बड़ी खबर: महंगाई भत्ते को लेकर हुआ फैसला, जानें यहां

केंद्र की मोदी सरकार ने महंगाई भत्ते को लेकर बड़ा फैसला किया है। दरअसल, अगले साल जून के बाद महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होने की उम्मीद जताई जा रही है। 

Dearness Allowance

अगले साल जून से महंगाई भत्ते में हो सकती है वृद्धि (फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए ये बेहद अच्छी खबर है। ऐसा कहा जा रहा है कि केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance- DA) को लेकर बड़ा फैसला किया है। जिससे सैलरी में बढ़ोतरी होने का इंतजार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा फायदा होगा। दरअसल, अगले साल जून के बाद महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होने की उम्मीद जताई जा रही है। जानकारी के मुताबिक, आगामी साल जुलाई में डीए को चार फीसदी तक बढ़ाया जा सकता है।

लाखों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को होगा फायदा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर महंगाई भत्ता में चार फीसदी बढ़ोत्तरी की जाती है तो इससे सीधे तौर पर 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 61 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा। आपको बता दें कि मौजूदा समय में कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए केंद्र सरकार ने जून 2021 तक के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि को फ्रीज किया हुआ है। कर्मचारियों को पिछली दर से ही डीए का भुगतान किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: गिरे सोने-चांदी के दाम: आई इतनी भारी गिरावट, जानिए क्या है आज के रेट

modi government da
(फोटो- सोशल मीडिया)

17 फीसदी महंगाई भत्ते का हो रहा भुगतान

मौजूदा समय में कर्मचारियों को पिछली दर के हिसाब से 17 फीसदी महंगाई भत्ते का भुगतान हो रहा है। ऐसे में अगर सरकार द्वारा डीए को चार फीसदी तक बढ़ाया दिया जाता है तो यह दर 21 फीसदी हो जाएगी। हालांकि सरकारी कर्मचारियों और रिटायर्ड कर्मियों (पेंशनभोगियों) के महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) में इस साल कोई इजाफा नहीं किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: रिलायंस रिटेल का ”वोकल फॉर लोकल” मिशन, ग्राहकों तक पहुंचेंगे 40 हजार उत्पाद

मार्च में सरकार ने की थी चार फीसदी बढ़ोत्तरी, लेकिन…

आपको बताते चलें कि मार्च में सरकार की ओर से सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार फीसदी की बढ़ोत्तरी की गई थी। हालांकि कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर सरकार ने अप्रैल में डीए में हुई वृद्धि को जून 2021 से लागू करने का फैसला किया था। वहीं इससे पहले खबर थी कि सरकार दिवाली से पहले डीए में वृद्धि कर सकती है, लेकिन अब आगामी वर्ष जुलाई में डीए को चार फीसदी तक बढ़ाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: दुनिया के दूसरे सबसे अमीर एलन मस्क: कमाई जानकर हो जाएंगे दंग, बिल गेट्स पीछे

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App