×

Good News: छोटी बचत योजनाओं पर अब ज्यादा ब्याज, जानें किन योजनाओं पर सरकार ने बढ़ाया इंटरेस्ट रेट?

Small Savings Scheme: केंद्र सरकार ने दो साल के डिपॉजिट पर 0.10 प्रतिशत बढ़ोतरी का ऐलान किया है। वहीं, 5 वर्ष के Recurring Deposit पर 0.30 फीसद की वृद्धि हुई है।

Aman Kumar Singh
Published on: 30 Jun 2023 1:01 PM GMT (Updated on: 30 Jun 2023 1:20 PM GMT)
Good News: छोटी बचत योजनाओं पर अब ज्यादा ब्याज, जानें किन योजनाओं पर सरकार ने बढ़ाया इंटरेस्ट रेट?
X
छोटी बचत योजनाओं पर अब ज्यादा ब्याज (Social Media)

Small Savings Scheme: पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) सहित अन्य छोटी बचत योजनाओं (Small Savings Schemes) की ब्याज दरों में बदलाव का इंतजार शुक्रवार (30 जून को ख़त्म हुआ। वित्त मंत्रालय ने दूसरी तिमाही (Second Quarter) के लिए कुछ छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में 0.30 प्रतिशत तक वृद्धि का ऐलान किया है।

लघु बचत योजनाएं (Small Savings Scheme) की ब्याज दरों पर वित्त मंत्रालय व्यापक परामर्श के बाद फैसले लेता है, जिसका सीधा असर आम लोगों पर पड़ता है। इस फैसले पर मंत्रालय नोटिफिकेशन (FM Notification) जारी करता है। बता दें, मंत्रालय ने ताजा नोटिफिकेशन में कहा है कि, कुछ छोटी बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरों को बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

किस बचत पर कितनी बढ़ी ब्याज दरें?

छोटी बचत योजनाओं (Small Savings Scheme Interest rates) में निवेश करने वाले देशवासियों को सरकार ने बड़ी खुशखबरी दी। केंद्र ने मौजूदा वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के लिए कुछ योजनाओं पर ब्याज दरों (Interest Rate) में बढ़ोतरी की है। सरकार ने दो साल के डिपॉजिट (Two Years Deposit) पर 0.10 प्रतिशत बढ़ोतरी का ऐलान किया है। वहीं, 5 वर्ष के रिकरिंग डिपॉजिट (Recurring Deposit Rates) पर 0.30 फीसद की वृद्धि का ऐलान किया। सरकार ने ये बढ़ोतरी जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए की है।

इन डिपॉजिट पर दिखेगा असर

वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) के आज के फैसले का असर पहले से किसी योजना में किए गए जमा और पहली तिमाही के दौरान किए गए नए जमा पर होगा। इनके ऊपर जुलाई से सितंबर के लिए तय की गई ब्याज दरें ही लागू होंगी। सरकार ने वित्त वर्ष 2022-23 (FY 2022-23) के दौरान करीब-करीब 4.39 लाख करोड़ रुपए की सरकारी प्रतिभूतियां (Govt Securities) जारी की थी। मौजूदा वित्त वर्ष में राजकोषीय घाटे यानी Fiscal Deficit को कम करने के लिए सरकार ने छोटी बचत योजनाओं के विरुद्ध 4.71 लाख करोड़ रुपए से अधिक की सरकारी प्रतिभूतियां (G-Sec) जारी करना चाहती है।

इन बचत योजनाओं में कोई बदलाव नहीं

हालांकि, केंद्र सरकार ने पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund), नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC), किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra), सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS) और सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) की ब्याज दरों में किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं किया गया है।

गौरतलब है कि, इससे पहले चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही अर्थात अप्रैल-जून 2023 के लिए सिर्फ एक छोटी बचत योजना की ब्याज दरों में बदलाव किया गया था। तब केंद्र सरकार ने 5 वर्ष के राष्ट्रीय बचत पत्र (National Savings Certificates) पर ब्याज को 0.70 प्रतिशत बढ़ाकर 7.7 फीसद कर दिया था। ये क्रमशः तीसरी तिमाही थी, जब किसी ना किसी छोटी बचत योजना के ब्याज में वृद्धि की गई थी।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story