×

केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले: मिलने वाली है गुड न्यूज, सरकार उठा सकती है ये बड़ा कदम

Central Government Dearness Allowance Hike: डीए बढ़ोतरी से अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक प्रभाव पड़ने की संभावना है। इससे केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों की खर्च करने की शक्ति बढ़ेगी, जिससे वस्तुओं और सेवाओं की मांग बढ़ेगी। इससे नौकरियां पैदा करने और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

Viren Singh
Published on: 8 Aug 2023 3:44 AM GMT
केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले: मिलने वाली है गुड न्यूज, सरकार उठा सकती है ये बड़ा कदम
X
Central Government Dearness Allowance Hike(सोशल मीडिया)

Central Government Dearness Allowance Hike: महंगाई के बीच केंद्र सरकार अपने 1 करोड़ से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बड़ी राहत देने वाले है। कर्मचारियों व पेंशनभोगियों को यह राहत महंगाई भत्ते (डीए) के रूप में मिलने वाली है। दरअसल, केंद्र सरकार कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के मौजूदा डीए को 3 फीसदी तक बढ़ाने का विचार कर रही है। अगर सरकार ऐसा करती है तो केंद्रीय कर्मचारियों व पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 45 फीसदी पहुंच जाएगा तो अब तक 42 फीसदी पर है।

कैबिनेट के समक्ष जल्द रखा जा सकता प्रस्ताव

वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग द्वारा राजस्व निहितार्थ के साथ डीए में बढ़ोतरी का प्रस्ताव तैयार करने के बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा जल्द ही निर्णय लिए जाने की संभावना है। इसके बाद प्रस्ताव को मंजूरी के लिए कैबिनेट के समक्ष रखा जाएगा। दरअसल, औद्योगिक श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई-आईडब्ल्यू) के आधार पर केंद्रीय कर्मचारियोंऔर पेंशनभोगियों के DAको एक साल में दो सरकार द्वारा संशोधित किया जाता है। यह संशोधन जनवरी और जुलाई में होता है।

बढ़ा डीए जुलाई 2023 से होगा लागू

जून 2023 के नवीनतम सीपीआई-आईडब्ल्यू डेटा से पता चलता है कि पिछले एक महीने में मुद्रास्फीति 3.24% बढ़ी है। इसका मतलब है कि डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी होने की संभावना है। हालांकि डीए बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से प्रभावी होगी। इसका मतलब यह होगा कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को उनके मूल वेतन का 3% अतिरिक्त डीए के रूप में मिलेगा। इससें आखिर बार संशोधन मार्च 2023 में किया गया था,जो जनवरी 2023 से प्रभावी हुआ था।

ऐसे बढ़ता है डीए

डीए बढ़ोतरी केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए एक स्वागत योग्य राहत है, जो हाल के महीनों में बढ़ती मुद्रास्फीति का सामना कर रहे हैं। डीए में बढ़ोतरी से उन्हें जीवनयापन की बढ़ती लागत को पूरा करने में मदद मिलेगी। कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को जीवनयापन की बढ़ती लागत की भरपाई के लिए डीए प्रदान किया जाता है। सीपीआई-आईडब्ल्यू उन वस्तुओं और सेवाओं की कीमतों का माप है जो आमतौर पर औद्योगिक श्रमिकों द्वारा खरीदी जाती हैं। डीए की गणना पिछले 12 महीनों के सीपीआई-आईडब्ल्यू का औसत लेकर की जाती है।

बढ़ोतरी से इन चीजों पर पड़ेगा असर

डीए बढ़ोतरी से अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक प्रभाव पड़ने की संभावना है। इससे केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों की खर्च करने की शक्ति बढ़ेगी, जिससे वस्तुओं और सेवाओं की मांग बढ़ेगी। इससे नौकरियां पैदा करने और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। वहीं, डीए बढ़ोतरी से शेयर बाजार पर भी सकारात्मक असर पड़ सकता है। दरअसल, केंद्र सरकार के कर्मचारी और पेंशनभोगा का एक बड़ा समूह है, जो शेयर बाजर में निवेश करता है। डीए की बढ़ोतरी से उनके पास अतिरिक्त पैसा आएगा, जिसको वह बाजार में निवेश कर सकते हैं। कुल मिलाकर डीए बढ़ोतरी अर्थव्यवस्था के लिए एक सकारात्मक विकास है। इससे खर्च बढ़ाने, नौकरियां पैदा करने और स्टॉक की कीमतें बढ़ाने में मदद मिलेगी।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story