×

बैंक ग्राहकों को झटका: डूब गए 6,750 करोड़ रुपये, जानिए क्या होगा इसका असर

बैंक (Citi Bank) के इस बार 90 करोड़ डॉलर डूब गए। किसी कर्मचारी की इस गलती के चलते बैंक को 90 करोड़ डॉलर का नुकसान हुआ है।

Shreya
Published on: 17 Aug 2020 12:11 PM GMT
बैंक ग्राहकों को झटका: डूब गए 6,750 करोड़ रुपये, जानिए क्या होगा इसका असर
X
Citi Bank

नई दिल्ली: कई बार अपने कर्मचारियों की गलती की वजह से कस्टमर्स के अकाउंट में बड़ी रकम ट्रांसफर कर सुर्खियां बटोरने वाले सिटी बैंक (Citi Bank) के इस बार 90 करोड़ डॉलर डूब गए। किसी कर्मचारी की इस गलती के चलते बैंक को 90 करोड़ डॉलर का नुकसान हुआ है। वहीं इसके बाद से इस बात की चर्चा तेज हो गई है कि भारतीय ग्राहकों पर इसका क्या असर पड़ेगा, जिसे लेकर विशेषज्ञों का कहना है कि इसका भारत में कोई असर नहीं पड़ेगा।

यह भी पढ़ें: ब्राम्हण उत्पीड़न का मामला गरमाया, भाजपा विधायक देवमणि दुबे उठाएंगे मुद्दा

बैंक ने चुकाए 90 करोड़ डॉलर का कर्ज

न्‍यूयॉर्क के सिटी बैंक (Citi Bank) में लोन ऑपरेशंस स्‍टाफ ने गलती से कॉस्‍मेटिक्‍स कंपनी रेवलॉन (Revlon) का 90 करोड़ डॉलर का कर्ज उसके विभिन्‍न कर्जदाताओं को चुका दिया है। वहीं अब Revlon के कर्जदाता अपने खातों में आ चुके इन पैसों को लौटाने को तैयार नहीं हो रहे हैं।

बता दें कि इतनी ज्यादा रकम कर्जदाताओं के अकाउंट्स में तब पहुंची है, जब अमेरिकी बैंकर रोनाल्ड पिरिलमन की Revlon को डिफॉल्टर करार दिया जा चुका था। ऐसे में कर्जदाता कंपनी को दिए गए कर्ज के वापस मिले पैसों को लौटाने के लिए तैयार नहीं हो रहे हैं।

यह भी पढ़ें: राजस्थान: पायलट को खुश करने के लिए कांगेस ने चला एक और बड़ा सियासी दांव

citibank

केवल आधी रकम ही मिली वापस

सिटी बैंक (Citi Bank) अपने कर्मचारी की गलती की वजह से मुसीबत में फंस चुका है। बैंक को अब तक 90 करोड़ डॉलर में से केवल आधी रकम ही Revlon के कर्जदाताओं से वापस मिल सकी है। ब्रिगेड कैपिटल मैनेजमेंट, एचपीएस इंवेस्‍टमेंट पार्टनर्स और सिम्‍फनी एसेट मैनेजमेंट जैसी कंपनियां कर्ज के वापस मिले पैसों को लौटाना नहीं चाह रही हैं।

वहीं Revlon की ओर से इस बात की पुष्टि की गई है कि कंपनी द्वारा अभी कर्ज के पैसै वापस नहीं लौटाए गए हैं। कंपनी ने इसकी जानकारी अपने कर्जदाताओं को भी दे दी है। सिटी ग्रुप ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है।

यह भी पढ़ें: हिल गया जम्मू-कश्मीर: मारा गया आतंकियों का आका, सेना के हाथ लगी बड़ी कामयाबी

कर्जदाताओं ने Revlon के खिलाफ दर्ज करवाया था केस

दरअसल, कर्ज वापसी को लेकर Revlon और उसके कर्जदाताओं के बीच लड़ाई सबसे खराब दौर में पहुंच चुकी थी। जिसके बाद कर्जदाताओं की ओर से कॉस्‍मेटिक्‍स कंपनी के खिलाफ केस दर्ज करवा दिया गया था। कर्जदाताओं ने टर्म तत्काल भुगतान करने की मांग की थी। कर्जदाताओं को उम्मीद थी कि अदालत कंपनी को कर्ज लौटाने का आदेश देगा।

यह भी पढ़ें: खतरनाक चालः लोगों की जान खतरे में डाल सकती है, रूसी वैक्सीन कूटनीति

Citi Bank को भी बनाया गया था डिफेंडेंट

इस मामले में कॉस्‍मेटिक्‍स कंपनी Revlon के कर्ज के एडमिनिस्‍ट्रेटिव एजेंट सिटी बैंक (Citi Bank) को भी डिफेंडेंट बनाया गया था। हालांकि, बैंक एजेंट की भूमिका से इस्‍तीफा देने की प्रक्रिया में था। इसी बीच सिटी बैंक द्वारा गलती से कर्ज लौटाने का मामला सामने आया है।

यह भी पढ़ें: भीषण बारिश से प्रलय: इन राज्यों में अलर्ट जारी, हो सकती है बहुत भारी वर्षा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story