खुशखबरी: ऑनलाइन डिलीवरी शुरू, कल Amazon,Flipkart पर स्मार्टफोन की सेल

भारत सरकार की नई गाइडलाइन के अनुसार, ग्रीन और ऑरेंज जोन में कल यानी 4 मई से गैर-जरूरी सामान की बिक्री ई-कॉमर्स साइट पर शुरू हो जाएगी। इसका मतलब है कि अब लोग कल से स्मार्टफोन से लेकर स्मार्ट टीवी और फ्रिज तक खरीद सकेंगे।

नई दिल्ली: देश में कोरोना का कहर जारी है। लॉक डाउन की तारीख को और आगे 17 मई तक बढ़ा दिया गया है। कोरोना संक्रमण का प्रभाव अभी भी बढ़ता दिखाई दे रहा है। जब से देश में लॉक डाउन लगा है देश में डिलीवरी सेवाएं बंद हो गयी हैं। पिछले दिनों लॉक डाउन को बढ़ाने के साथ ही देश के राज्यों को रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन में बांटा गया है।

सरकार की नई गाइडलाइन

भारत सरकार की नई गाइडलाइन के अनुसार, ग्रीन और ऑरेंज जोन में कल यानी 4 मई से गैर-जरूरी सामान की बिक्री ई-कॉमर्स साइट पर शुरू हो जाएगी। इसका मतलब है कि अब लोग कल से स्मार्टफोन से लेकर स्मार्ट टीवी और फ्रिज तक खरीद सकेंगे। इसके अलावा इन जोन में रिटेल स्टोर्स भी खोले जाएंगे।

4 मई से गैर-जरूरी सामान की डिलीवरी शुरू

भारत सरकार की नई गाइडलाइन के अनुसार, ई-कॉमर्स साइट पर 4 मई से गैर-जरूरी सामान की डिलीवरी शुरू होगी। इसके साथ ही ग्रीन और ऑरेंज जोन के क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से लेकर शाम 7 बाजें तक ही बिक्री से जुड़े कार्य किए जाएंगे।

ये भी देखें: करीना की मस्ती, सैफ-तैमूर की तस्वीर शेयर कर पूछा- हेयर कट चाहिए क्या

रेड जोन के क्षेत्र के लोग इन सेवाओं से रहेंगे वंचित

सरकार की नई गाइडलाइन के मुताबिक, देश के रेड जोन में गैर-जरूरी सामान की डिलीवरी नहीं होगी। इन क्षेत्रों में लोगों तक केवल जरूरी सामान ही पहुंचाया जाएगा। वहीं, दूसरी तरफ विशेषज्ञों का मानना हैं कि सरकार के इस कदम से भारत की अर्थव्यवस्था को दोबारा ट्रैक पर लाया जा सकेगा।

इन शहरों के रेड जोन क्षेत्रों में गैर-जरूरी सामान की डिलीवरी नहीं

रेड जोन में मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, हैदराबाद, पुणे, बेंगलुरु और अहमदाबाद जैसे शहर शामिल हैं। इन शहरों के रेड जोन क्षेत्रों में गैर-जरूरी सामान की ऑनलाइन डिलीवरी नहीं की जाएगी। साथ ही ई-कॉमर्स कंपनियों की 60 फीसदी तक बिक्री होने के अनुमान लगाया गया है।

ये भी देखें: लें अपनी मर्जी का सेट टॉप बॉक्स, फायदे ज्यादा कीमत कम

ऑफलाइन स्टोर होंगे ओपन

भारत सरकार की तरफ से कहा गया है कि ग्रीन और ऑरेंज जोन में कुछ रिटेल स्टोर खोले जाएंगे। इनमें स्मार्टफोन के स्टोर भी शामिल हैं। साथ ही लोग इन स्टोर्स के जरिए स्मार्टफोन खरीद सकेंगे। इसी के साथ लोगों को सोशल डिसटेंसिंग का पालन करते हुए कोरोना को हराने के लिए डॉक्टर, पुलिस और सफाईकर्मीयों का साथ देना चाहिए। जिससे कोरोना के संक्रमण को ख़त्म करके सारी सेवाओं को शुरू करने में सरकार का सहयोग कर सकें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App