कोरोना से शेयर बाजार में हाहाकार: सेंसेक्स में 2775 अंक की गिरावट, निफ्टी का ये हाल

दुनिया भर के शेयर बाजारों पर कोरोना ने कहर बरपाया है। इसकी वजह से ही दुनिया के शेयर बाजार में कोहराम मचा हुआ है। सोमवार को भारतीय शेयर बाजार में भी भारी गिरावट देखी गई।

मुंबई: दुनिया भर के शेयर बाजारों पर कोरोना ने कहर बरपाया है। इसकी वजह से ही दुनिया के शेयर बाजार में कोहराम मचा हुआ है। सोमवार को भारतीय शेयर बाजार में भी भारी गिरावट देखी गई। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 2307 अंकों की भारी गिरावट के साथ 27608 पर खुला, तो वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी करीब 800 अंकों की गिरावट के साथ 7945 पर खुला।

सुबह करीब 9.45 बजे तक सेंसेक्स 2775 अंक टूटकर 27,140 पर पहुंच गया, तो वहीं निफ़्टी भी थोड़ी ही देर में 7,941 तक पहुंच गया। करीब 860 शेयरों में गिरावट है, सिर्फ 90 शेयरों में तेजी देखी गई। सेंसेक्स के सभी शेयर लाल निशान में हैं।

यह भी पढ़ें…कोरोना वायरस के खौफ के बीच, अपने परिवार को लेकर ट्रंप ने दिया ये बयान

कोरोना ने सोमवार को समूचे एशियाई शेयर बाजारों पर कहर बरपाया है जिसकी वजह से भारी गिरावट देखी गई। दुनिया के कई देशों द्वारा दिए गए राहत पैकेज से बाजारों को कोई सहारा नहीं मिला है और निवेशकों की बेचैनी बरकरार है। निवेशकों की नकारात्मक सोच इस वजह से और हावी हो गई है, क्योंकि एक लाख करोड़ डॉलर के इमरजेंसी आ​​र्थिक पैकेज पर अमेरिकी सांसदों में सहमति नहीं बन पाई है।

यह भी पढ़ें…कोरोना: लखनऊ घंटाघर पर प्रदर्शन खत्म, जानिए महिलाएं क्यों छोड़ गईं दुपट्टा

गौरतलब है कि दुनिया भर में कोरोना के कहर से होने वाले मौतों की संख्या 14 हजार के पार हो गई है। करीब 1 अरब लोग घरों में कैद हैं और दर्जनों देशों में कारोबार पूरी तरह से ठप है, जिसकी वजह से मंदी की आशंका गहराने लगी है।

न्यूजीलैंड में चार सप्ताह के लॉकडाउन की घोषणा हुई है जिसकी वजह से वेलिंग्टन शेयर बाजार 9.3 फीसदी टूट गया। तो वहीं हांगकांग का हैंगशेंग इंडेक्स करीब 3.7 फीसदी टूट गया और चीन का शंघाई इंडेक्स 2.5 फीसदी टूटा है। ताइवान के शेयर बाजार में भी 2.8 फीसदी की गिरावट आई है। सिंगापुर का शेयर बाजार तो 7.5 फीसदी टूट गया।

यह भी पढ़ें…लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही में शामिल नहीं होंगे शिवसेना सांसद

इससे पहले शुक्रवार को भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत भारी उतार-चढ़ाव के साथ हुई थी। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 400 अंक से अधिक मजबूत हो गया। इसी तरह, निफ्टी में भी करीब 100 अंकों की तेजी रही, लेकिन कारोबार के 20 मिनट के भीतर बाजार ने बढ़त भी गंवा दी और सेंसेक्स-निफ्टी लाल निशान पर कारोबार करने लगे।