×

कोरोना वायरस: लोगों को ऐसे निशाना बना रहे हैकर्स, हो जाएं सावधान नहीं तो...

कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है। हेल्थ इमरजेंसी जैसे हालात बनते दिखाई दे रहे हैं, लेकिन हैकर्स इसका फायदा यूजर्स के क्रेडिट कार्ड डीटेल्स जैसी जानकारियां चुराने के लिए भी कर रहे हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 13 March 2020 4:44 PM GMT
कोरोना वायरस: लोगों को ऐसे निशाना बना रहे हैकर्स, हो जाएं सावधान नहीं तो...
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है। हेल्थ इमरजेंसी जैसे हालात बनते दिखाई दे रहे हैं, लेकिन हैकर्स इसका फायदा यूजर्स के क्रेडिट कार्ड डीटेल्स जैसी जानकारियां चुराने के लिए भी कर रहे हैं।

दरअसल कोरोना वायरस (COVID-19) का ट्रैक रखने के लिए दुनिया भर में कई ऑर्गनाइजेशन्स ने रियलटाइम मैप्स या डैशबोर्ड बनाए हुए हैं। अब इसका फायदा हैकर्स आपकी जानकारियों को चुराने के लिए कर रहे हैं.

Reason Labs के सिक्योरिटी रिसर्चर शाइ अल्फासी ने बताया है कि उन्होंने पाया है कि हैकर्स इस तरह के मैप्स को दूसरों की जानकारियां चुराने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं। इस प्रकार से हैकर्स यूजर्स की प्राइवेट इनफॉर्मेशन जैसे- यूजर नेम, पासवर्ड, क्रेडिट कार्ड नंबर्स और ब्राउजर की हिस्ट्री चुरा सकते हैं।

यह भी पढ़ें...योगी कैबिनेट ने दी रिकवरी फाॅर डैमेज टू पब्लिक एंड प्राइवेट प्रॉपर्टी अध्यादेश को मंजूरी

यह पहला मौका नहीं है जब हैकर्स फैलते हुए वायरस का सहारा लेकर यूजर्स को निशाना बना रहे हैं। इससे पहले भी इस तरह के उदाहरण मिले हैं। आम तौर पर हमलावर कोरोना वायरस से जुड़े वेबसाइट तैयार करते हैं और आपको रियल टाइम ट्रैकिंग का वादा करते हैं।

यह भी पढ़ें...कोरोना पर PM मोदी ने कही ऐसी बात, तारीफ कर रहे पूरी दुनिया के नेता

गंभीर बात यह है कि इस तरह की वेबसाइट की वजह से यूजर्स को अपने सिस्टम में मैप्स डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होती है। ये डायरेक्ट आपको COVID-19 के फैलने का मैप दिखाता है। कोरोना वायरस के लिए बनाए गए मैप्स के सहारे अटैकर्स बाइनेरी फाइल्स जेनेरेट करते हैं और आपके कंप्यूटर में इंस्टॉल करते हैं।

यह भी पढ़ें...यूपी में महामारी: योगी सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला, सावधान रहने की दी नसीहत

एक रिपोर्ट के मुताबिक ये वेबसाइट असली मैप और कोरोना वायरस ट्रैक करने के टूल जैसे ही लगते हैं। फिलहाल इस तरह का खतरा Windows कंप्यूटर के लिए है। अगर आप भी कोरोना वायरस फैलने का मैप देखना चाहते हैं तो वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजशन की वेबसाइट या सरकार की हेल्थ डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story