×

यूपी में महामारी: योगी सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला, सावधान रहने की दी नसीहत

कोरोना वायरस की दहशत यूपी के कई शहरों तक पहुंच चुकी है। योगी सरकार ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है। इसके अलावा सभी स्कूल-कॉलेज 22 मार्च तक बंद..

Deepak Raj
Published on: 13 March 2020 9:03 AM GMT
यूपी में महामारी: योगी सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला, सावधान रहने की दी नसीहत
X

लखनऊ। कोरोना वायरस की दहशत यूपी के कई शहरों तक पहुंच चुकी है। योगी सरकार ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है। इसके अलावा सभी स्कूल-कॉलेज 22 मार्च तक बंद करने का आदेश जारी किया गया है। राजधानी लखनऊ में अधिकारियों के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बैठक में यह फैसला लिया है।

यूपी में अबतक कोरोना वायरस के 11 मामले सामने आए हैं...

इस फैसले पर 20 मार्च को समीक्षा होगी जिसके बाद आगे का फैसला लिया जाएगा। मीटिंग के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि यूपी में अबतक कोरोना वायरस के 11 मामले सामने आए हैं। 10 का इलाज दिल्ली और एक का इलाज लखनऊ स्थित किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) में चल रहा है।

ये भी पढ़ें-कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले: सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान, बढ़ेगा महंगाई भत्ता

कोरोना से लड़ने के लिए हम करीब डेढ़ महीने से तैयारी कर रहे थे और हमारे पास बचाव के सारे साधन हैं। 24 मेडिकल कॉलेजों में 448 बर्थ रिजर्व्ड है। इन मेडिकल कॉलेजों में सैंपल जांच की भी सुविधा है।

सीएम योगी ने कोरोना को लेकर बैठक में लिए कई अहम फैसले:-

-सभी डॉक्टरों और पैरामेडिक्स कोरोना मरीजों का इलाज करने के लिए अभ्यस्त हों।

-सभी मेडिकल कॉलेजों में आइसोलेशन वॉर्ड बनाया जाए।

-सभी सीमाओं पर पर्याप्त सर्विलांस सिस्टम लगाया जाए।

-सभी जिलों के डीएम को राज्य की सीमाओं पर स्क्रीनिंग सेंटरों का निरीक्षण करने का आदेश।

-सभी अस्पतालों में आइसोलेशन वॉर्ड के लिए उपयुक्त किट और सुरक्षित गियर उपलब्ध कराए जाएं।

लखनऊ और आगरा में सामने आए मामले

यूपी में कोरोना वायरस में अब तक जो मामले सामने आए हैं, उनमें आगरा और लखनऊ शामिल है। इससे पहले उत्तराखंड सरकार ने भी 12 वीं तक के सभी स्कूलों को 31 मार्च तक बंद रखने का आदेश जारी कर दिया। इस दौरान केवल बोर्ड परीक्षाएं जारी रहेंगी।

ये भी पढ़ें-दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित किया, इन चीजों पर पड़ेगा असर

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना को महामारी घोषित करने के बाद दिल्ली और हरियाणा सरकार ने भी सभी स्कूलों, कॉलेजों, सिनेमा हॉल को बंद करने का निर्णय लिया है।

वाराणसी में भी सिनेमाहॉल बंद

कोरोना के कारण गुरुवार शाम को उत्तराखंड के शिक्षा सचिव मीनाक्षी सुंदरम ने भी प्रदेश में सभी स्कूलों को बंद करने के आदेश जारी कर दिए हैं। इसके अलावा वाराणसी के डीजल रेल इंजन कारखाना में मौजूद सिनेमाहॉल को कोरोना वायरस के कारण अनिश्चित काल के लिए बंद किया गया है।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story