×

सुधर रही देश की अर्थव्यवस्था: ऐसे बढ़ी पेट्रोल-डीजल की मांग, उत्पादन में भी इजाफा

इंडियन आयल कॉर्पोरेशन ने बताया कि उसकी रिफाइनरियों में अब उनकी स्थापित क्षमता के 83 फीसदी तक उत्पादन होने लगा है। कोरोना वायरस के कारण लागू लॉकडाउन में ढील दिए जाने के बाद से ईंधन की मांग बढ़कर करीब दोगुनी हो गई है।

SK Gautam
Published on: 11 Jun 2020 10:33 AM GMT
सुधर रही देश की अर्थव्यवस्था: ऐसे बढ़ी पेट्रोल-डीजल की मांग, उत्पादन में भी इजाफा
X

नई दिल्ली: भारत दुनिया के तीसरे सबसे ज्यादा तेल खपत वाला देश है। कोरोना महामारी के कारण भारत में लॉकडाउन का दौर लगभग तीन महीने रहा। जिसके कारण रिफाइंड उत्पादों की बिक्री कम हुई है। तेल मंत्रालय ने एक आंकड़ा जारी किया था जिसके अनुसार लॉकडाउन में धीरे-धीरे छूट दिए जाने से पिछले महीने के मुकाबले मई महीने में देश में तेल की मांग करीब 50 फीसदी बढ़ी है। तेल की मांग में बढ़ोतरी से आर्थिक गतिविधियों के पटरी पर आने के संकेत भी मिल रहे हैं।

पेट्रोल की बिक्री अप्रैल में 2007 के बाद सबसे कम

तेल मंत्रालय के पेट्रोलियम प्लानिंग एंड एनालिसिस सेल (PPAC) के आंकड़ों के मुताबिक, मई में तेल की कुल खपत 1.465 करोड़ टन रही, जो अप्रैल के मुकाबले 47.4 फीसदी ज्यादा है। लेकिन पिछले साल की समान अवधि की तुलना में यह मांग 23.3 फीसदी कम है। स्थानीय बिक्री अप्रैल में 2007 के बाद अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई।

मालूम हो कि मांग में सुधार की वजह से भारतीय तेल शोधक कंपनियां एशियाई मुल्कों की तरह क्रूड प्रॉसेसिंग में तेजी ला रही हैं। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) का मकसद जून में अपनी 90 फीसदी क्षमता के साथ काम करना है।

ये भी देखें: गरीबों के राशन पर डाला जा रहा डाका, दाने-दाने को मोहताज हो रहे गरीब परिवार

उत्पादन क्षमता को 80 फीसदी से अधिक किया

इंडियन आयल कॉर्पोरेशन ने बताया कि उसकी रिफाइनरियों में अब उनकी स्थापित क्षमता के 83 फीसदी तक उत्पादन होने लगा है। कोरोना वायरस के कारण लागू लॉकडाउन में ढील दिए जाने के बाद से ईंधन की मांग बढ़कर करीब दोगुनी हो गई है। इससे पहले मार्च में अपनी उत्पादन क्षमता को कम करके क्षमता के 25 से 30 फीसदी के दायरे में ला दिया था।

मई में की उत्पादन बढ़ाने की शुरुआत

तब लॉकडाउन के चलते बाजार में पेट्रोलियम पदार्थों की मांग काफी घट गई थी। कंपनी ने मई माह से उत्पादन बढ़ाने की शुरुआत की जब लॉकडाउन में कुछ ढील दी गई।

ये भी देखें: अनामिका शुक्ला मामले में अलर्ट हुई सरकार, अधिकारियों ने शुरू किया यह काम

लॉक डाउन ख़त्म होने से पहले ही बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

देश में आज लगातार पांचवें दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ी हैं। पिछले पांच दिनों में तेल की कीमतें ढाई रुपये से भी ज्यादा बढ़ी हैं। पेट्रोल 2.74 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ है और डीजल के दाम में 2.83 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है।

प्रमुख महानगरों में इतनी है कीमत

कंपनियों ने गुरुवार को पेट्रोल और डीजल की कीमत में 60 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की। अब देश की राजधानी नई दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 73.40 रुपये से बढ़कर 74 रुपये प्रति लीटर हो गई है। इसी तरह डीजल की कीमत 71.62 रुपये से बढ़कर 72.22 रुपये प्रति लीटर हो गई। कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत क्रमश: 75.94, 80.98 और 77.96 रुपये प्रति लीटर है। डीजल की बात करें, तो इन महानगरों में इसका दाम क्रमश: 68.17, 70.92 और 70.64 रुपये है।

ये भी देखें: Flipkart का ये खास ऑफर: सस्ते में हवाई यात्रा का मौका, बस इतने में होगी बुकिंग

SK Gautam

SK Gautam

Next Story