×

Petrol Diesel Price: इतने बढ़े पेट्रोल के दाम, जानें आपके शहर में क्या है कीमत

पेट्रोल-डीज़ल के दाम में एक बार फिर बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। कुछ दिनों तक दाम स्थिर रहने के बाद पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों ने फिर छलांग मारी है।

Monika
Published on: 14 Jan 2021 3:20 AM GMT
Petrol Diesel Price: इतने बढ़े पेट्रोल के दाम, जानें आपके शहर में क्या है कीमत
X
इतने बड़े पेट्रोल के दाम, जानें आपके शहर में क्या है कीमत

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीज़ल के दाम में एक बार फिर बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। कुछ दिनों तक दाम स्थिर रहने के बाद पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों ने फिर छलांग मारी है।आज डीज़ल में 22 से 26 पैसे की बढ़ोतरी हुई, साथ ही पेट्रोल 22 से 25 पैसे तक कीमत बढ़ी। आइये जानतें किन शहरों में क्या है पेट्रोल-डीज़ल की कीमत...

दिल्ली- डीज़ल (74.88), पेट्रोल (84.70)

कोलकाता- डीज़ल (78.47), पेट्रोल (86.15)

मुंबई- डीज़ल (81.60), पेट्रोल (91.32)

चेन्नई- डीज़ल (80.19), पेट्रोल (87.40)

ये भी पढ़ें…मध्य प्रदेश: BJP ने की नई कार्यकारिणी की घोषणा, सिंधिया समर्थकों को नहीं दी जगह

ऐसे जाने अपने शहर में डीज़ल-पेट्रोल के दाम

अगर आप भी अपने शहर में डीज़ल-पेट्रोल की कीमत जानना चाहिते है तो SMS के जरिए भी ऐसे जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

ये भी पढ़ें…बिल्डर्स को झटका: SC का बड़ा फैसला, घर खरीदने वाले को मिली राहत, अब होगा ऐसा

सुबह होता है कीमत में बदलाव

प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह 6 बजे से ही नए दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय में ऐसी क्रूड की कीमत होती है उसी हिसाब से रोज़ डीज़ल पेट्रोल के दाम बदलते हैं। जिसके हिसाब से रोज़ इनके रेट तय करे का काम तेल कंपनियां करती हैं।

ये भी पढ़ें…Rajnath Singh: ताकतवर होगी भारतीय वायुसेना, मिलेंगे एडवांस तेजस विमान

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story