×

पेट्रोल 87 रुपए के पारः इतना बढ़ा रेट, जानें आपके शहर का Petrol Diesel Price

तीन दिन शांति के बाद आज यानी मंगलवार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर भारी बढ़त कर दी है। आज डीजल की कीमत में 35 पैसे तक की बढ़ोतरी हुई है, तो वहीं पेट्रोल की कीमत भी 34 से 35 पैसे तक बढ़ी है।

Ashiki
Published on: 9 Feb 2021 3:47 AM GMT
पेट्रोल 87 रुपए के पारः इतना बढ़ा रेट, जानें आपके शहर का Petrol Diesel Price
X
Petrol Diesel Price: आज फिर महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल

नई दिल्ली: तीन दिन शांति के बाद आज यानी मंगलवार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर भारी बढ़त कर दी है। आज डीजल की कीमत में 35 पैसे तक की बढ़ोतरी हुई है, तो वहीं पेट्रोल की कीमत भी 34 से 35 पैसे तक बढ़ी है। वहीं दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल की कीमत अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। दिल्ली में पेट्रोल रिकॉर्ड 87.30 रुपये लीटर हो गया है।

जानें प्रमुख शहरों में कितनी है कीमत

दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत 87.30 रुपये और डीजल की कीमत 77.48 रुपये लीटर हो गयी है। इसी तरह मुंबई में पेट्रोल 93.83 रुपये और डीजल 84.36 रुपये लीटर, चेन्नई में पेट्रोल 89.70 रुपये और डीजल 82.66 रुपये लीटर तथा कोलकाता में पेट्रोल 88.63 रुपये और डीजल 81.06 रुपये लीटर हो गया है। वहीं नोएडा में पेट्रोल 86.41 रुपये और डीजल 77.90 रुपये लीटर हो गया है।

ये भी पढ़ें: बारिश-बर्फबारी आज से शुरू: बिगड़ा रहेगा इतने दिन मौसम, उत्तराखंड रेस्क्यू पर असर

petrol and diesel

बजट में भी राहत नहीं

फिलहाल सरकार भी पेट्रोल-डीजल पर कोई राहत देने को तैयार नहीं है। बल्कि बजट में पेट्रोल-डीजल पर एग्री इन्फ्रा सेस लगा दिया गया है। हालांकि सरकार ने यह कहा है कि वह एक्साइज घटाकर इस सेस की भरपाई कर देगी और इसका असर उपभोक्ताओं पर नहीं होगा। लेकिन पेट्रोल-डीजल की कीमतें लगातार बढ़ती जा रही रही हैं।

सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना सुबह 6 बजे बदलाव होता है। सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।

petrol diesel price

ये भी पढ़ें: केंद्रीय कर्मचारियों को खुशखबरी: सरकार करेगी ये बड़ा ऐलान, बंपर बढ़ेगी सैलरी

SMS के जरिए चेक कर सकते हैं अपने शहर में पेट्रोल डीजल के दाम

आप SMS के जरिए पेट्रोल डीजल की कीमत का पता लगा सकते हैं। पेट्रोल डीजल की कीमतें रोजाना सुबह 6 बजे अपडेट हो जाती हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक आपको RSP के साथ अपने शहर का कोड टाइप कर 9224992249 नंबर पर SMS भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग होता है। ये आप आईओसीएल की वेबसाइट से देख सकते हैं। वहीं BPCL कस्टमर RSP लिखकर 9223112222 और एचपीसीएल कस्टमर HPPrice लिखकर 9222201122 मैसेज भेजकर अपने शहर में पेट्रोल डीजल की कीमत जान सकते हैं।

Ashiki

Ashiki

Next Story