×

इससे होंगे मालामाल: हर साल होगा लाखों का मुनाफा, जानें इसके बारे में

आप लैमन ग्रास (Lemon Grass) की खेती करके हर साल लाखों का मुनाफा कमा सकते हैं। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी लैमन ग्रास की खेती को बढ़ावा दिया है। 

Shreya
Published on: 18 Dec 2020 8:03 AM GMT
इससे होंगे मालामाल: हर साल होगा लाखों का मुनाफा, जानें इसके बारे में
X
इससे होंगे मालामाल: हर साल होगा लाखों का मुनाफा, जानें इसके बारे में

नई दिल्ली: अगर आप भी पैसा कमाना चाहते हैं और किसी की गुलामी भी नहीं करना चाहते तो हम आपको आज एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप लाखों की कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा पैसे लगाने की भी जरुरत नहीं होगी। दरअसल, आज हम आपको बताएंगे फार्मिंग के बारे में। अगर आपको खेती के बारे में थोड़ी सी भी जानकारी है तो आप लैमन ग्रास (Lemon Grass) की खेती कर सकते हैं। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी लैमन ग्रास की खेती को बढ़ावा दिया है।

Lemon Grass की खेती से कमा सकते हैं पैसा

आज के समय में आप Lemon Grass की खेती कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं और खास बात ये है कि आपको इसके लिए ज्यादा पैसा लगाने की भी जरुरत नहीं होगी। बता दें कि लैमन ग्रामस एक औषधीय पौधा होता है, जिसका इस्तेमाल मेडिसिन से लेकर कॉस्मेटिक और डिटरजेंट में भी किया जाता है। तो चलिए जानते हैं कि आप कैसे लैमन ग्रास की खेती कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: विजय माल्या की बर्बादी की कहानी: इस तरह बढ़ीं मुश्किलें, जानें अनसुनी बातें

Lemon Grass Cultivation (फोटो- सोशल मीडिया)

क्या है खेती करने का अच्छा समय

Lemon Grass की खेती करने का सबसे अच्छा समय फरवरी से जुलाई के बीच माना जाता है। आप इसे एक बार लगाकर कम से कम छह से सात बार इसकी कटाई कर सकते हैं। बता दें कि लैमन ग्रास को लगाने के बाद तीन से पांच महीने के बाद इसकी पहली कटाई की जाती है। हमेशा जमीन से पांच से आठ इंच ऊपर ही इसकी कटाई करनी चाहिए। दूसरी कटाई में प्रति कट्ठा डेढ़ से दो लीटर तेल निकलता है। तीन सालों में इसकी उत्पादन क्षमता बढ़ती है।

यह भी पढ़ें: करोड़ों कर्मचारियों पर बड़ी खबर: अकाउंट में जल्द आएगा PF का ब्याज, ऐसे करें चेक

lemon grass (फोटो- सोशल मीडिया)

कितनी हो सकती है कमाई

अगर आपको पता लगाना है कि लैमन ग्रास की खेती तैयार हुई है या नहीं तो इसके लिए आप इसे तोड़कर सूंघ सकते हैं। अगर इसे स्मेल करने पर आपको इसमें से नींबू जैसी खुशबू आए तो इसका मतलब है कि लैमन ग्रास की खेती तैयार हो चुकी है। लैमन ग्रास का यूज तेज निकालने में किया जाता है। अगर एक कट्ठे जमीन में इसकी खेती की जाती है तो करीब तीन से पांच लीटर तक तेल निकल सकता है। एक एक लीटर तेल की कीमत करीब 1000 से 1500 रुपये तक होती है।

बिजनेस में इतनी आएगी लागत

Lemon Grass की खेती करने के लिए करीब 30 से 40 हजार रुपये की लागत आएगी। आप लेमन ग्रास से एक साल में एक से डेढ़ लाख रुपये आसानी से कमा सकते हैं। साल भर में आपको 70 हजार रुपये से लेकर एक लाख 20 हजार रुपये तक प्रॉफिट हो सकता है।

यह भी पढ़ें: तेजी से गिरे सोने-चांदी के दाम, इतने रुपये की आई गिरावट, जानिए नया रेट

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story