×

तेजी से गिरे सोने-चांदी के दाम, इतने रुपये की आई गिरावट, जानिए नया रेट

लगातार तीन दिनों से सोने और चांदी की कीमतों में आई बढ़त के बाद आज दोनों कीमती धातुओं की कीमत में गिरावट दर्ज की जा रही। वैश्विक बाजारों में भी गोल्ड और सिल्वर के रेट कम हुए हैं।

Shreya
Published on: 18 Dec 2020 6:13 AM GMT
तेजी से गिरे सोने-चांदी के दाम, इतने रुपये की आई गिरावट, जानिए नया रेट
X
सोने और चांदी की कीमतों में आई गिरावट

नई दिल्ली: सोने और चांदी की कीमतों (Gold And Silver Price Today) में बीते कुछ दिनों से उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है। पिछले कुछ दिनों में दोनों कीमती धातुओं में आई बढ़त के बाद आज शुक्रवार को सोने और चांदी की वायदा कीमत में गिरावट आई है। एमसीएक्स (MCX) पर फरवरी का सोना वायदा 0.24 फीसदी गिरावट के साथ प्रति दस ग्राम 50 हजार 270 रुपये के स्तर पर पहुंच गया है।

सोने की क्या है कीमत?

बता दें कि बीते कुछ दिनों से सोने की कीमत में वृद्धि दर्ज की जा रही थी। पिछले सत्र में सोना 750 रुपये बढ़कर 50 हजार 346 प्रति 10 ग्राम पर था। वहीं अगर चांदी (Silver Price Today) की बात की जाए तो एमसीएक्स (MCX) पर सिल्वर के रेट 0.6 फीसदी घटकर 67 हजार 882 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच गए हैं। जबकि पिछले सत्र में चांदी में 3.5 फीसदी यानी दो हजार 300 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़त दर्ज की गई थी।

यह भी पढ़ें: करोड़ों कर्मचारियों पर बड़ी खबर: अकाउंट में जल्द आएगा PF का ब्याज, ऐसे करें चेक

gold and silver

वैश्विक बाजारों में भी आई गिरावट

वहीं अगर अंतरराष्ट्रीय बाजारों की बात की जाए तो हाल ही में आई तेजी के बाद आज वैश्विक बाजारों में भी सोने में गिरावट आई है। सोना हाजिर 0.2 फीसदी गिरावट के साथ एक हजार 881.65 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर पहुंच गया है। लेकिन इस हफ्ते अब तक यह 2.3 फीसदी ऊपर था। वहीं वैश्विक बाजारों में चांदी में भी गिरावट आई है। सिल्वर में एक फीसदी की गिरावट आी है। जबकि प्लैटिनम 0.8 फीसदी गिरकर 1,035.91 डॉलर पर आ गया है।

फिलहाल सोने में एक सीमित दायरे में कारोबार होता दिख रहा है। बता दें कि इस साल सोने ने 57 हजार 100 रुपये प्रति दस ग्राम का उच्चतम स्तर भी छू चुका है। इस हिसाब से सोना सबसे ऊंचे स्तर से करीब सात हजार रुपये सस्ता है।

यह भी पढ़ें: पोस्ट ऑफिस में ऐसे करें निवेश, सिर्फ इतने रुपए से खुलता है खाता, हो जाएंगे मालामाल

क्या है आपके शहर में सोना-चांदी के भाव?

दस ग्राम सोने की कीमत

शहर सोने की कीमत

दिल्ली 52,970 प्रति दस ग्राम

मुंबई 49,720 प्रति दस ग्राम

चेन्नई 51,230 प्रति दस ग्राम

कोलकाता 51,770 प्रति दस ग्राम

एक किलोग्राम चांदी के रेट

शहर चांदी की कीमत

दिल्ली 68200 प्रति एक किलोग्राम

मुंबई 68200 प्रति एक किलोग्राम

कोलकाता 68200 प्रति एक किलोग्राम

चेन्नई 71400 प्रति एक किलोग्राम

यह भी पढ़ें: Hyundai Creta की 7 सीटर में हैं ये खास फीचर्स, जानिए कीमत

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story