×

पैसे कमाने का मौका: घर पर करें इस तरह खेती, होगी मोटी कमाई

हाइड्रोपोनिक खेती के जरिए आप आप मोटी कमाई कर सकेंगे। इसलिए ना तो आपको बहुत ज्यादा पैसे की जरुरत होगी और ना ही ज्यादा जगह की। 

Shreya
Published on: 28 Oct 2020 7:03 AM GMT
पैसे कमाने का मौका: घर पर करें इस तरह खेती, होगी मोटी कमाई
X
पैसे कमाने का मौका: घर पर करें इस तरह खेती, होगी मोटी कमाई

नई दिल्ली: अगर आपको खेती के बारे में थोड़ी सी भी जानकारी है तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप मोटी कमाई कर सकते हैं। इसमें खास बात ये है कि इसके लिए नाम तो आपको बहुत ज्यादा पैसे की जरुरत होगी और ना ही ज्यादा जगह की। आप कम पैसे और खेती की थोड़ी समझ के साथ अपने इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। इसके जरिए आपको बहुत पैसे भी कमाने का मौका मिलेगा। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

जानें क्या है ये बिजनेस?

हम जिस बिजनेस के बारे में आपको बताने जा रहे हैं इसका नाम हाइड्रोपोनिक खेती है, यह इजरायली टेक्नोलॉजी पर बेस्ड है। इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि इस खेती के लिए आपको मिट्टी की जरुरत नहीं होगी, जी हां आप केवल पानी की मदद से ही खेती कर पाएंगे। साथ ही आप अपने ही छत पर ऑर्गेनिक सब्जियां उगा सकेंगे।

यह भी पढ़ें: हार्ट की न लें टेंशन: रोजाना गर्म पानी से नहाना फायदेमंद, हृदय रोगियों को खास सलाह

FARMING (फोटो- सोशल मीडिया)

इन सब्जियों की कर सकते हैं खेती

साथ ही इसमें दूसरी खेती के मुकाबले केवल दस फीसदी पानी का ही उपयोग होता है। ऐसे में इसमें पानी की बिल्कुल भी बर्बादी नहीं होती है।इस खेती में खाद्य की जगह सूखे नारियल के के छिलके को कोकोपीट के तौर पर यूज किया जाता है और उसमें ही सब्जियां उगाई जाती है। आप अपनी छत पर पालक, मेथी, पुदीना, बैंगन, चैरी टमाटर, देसी टमाटर, भिंडी, फूलगोभी, शिमला मिर्च और तोरी जैसी सब्जियां उगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: ताबड़तोड़ छापेमारी: आतंकी फंडिंग मामले में कई दफ्तरों की तलाशी, मचा हड़कंप

इस पोर्टल से ले सकते हैं जानकारी

बता दें कि सरकार लगातार आर्गेनिक खेती को बढ़ावा देने पर जोर दे रही है। लेकिन अब तक ज्यादातर किसानों को इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। ऐसे में अगर आपको इस खेती से रिलेटेड कोई भी जानकारी चाहिए तो आप https://www.jaivikkheti.in/ पर जाकर अपने सवालों के जवाब जान सकते हैं। इस पोर्टल को सरकार द्वारा किसानों की सहूलियत के लिए विकसित किया गया है।

PKVY के जरिए खेती के लिए मिल सकते हैं पैसे

वहीं सरकार ने आर्गेनिक खेती को बढ़ावा देने के लिए परंपरागत कृषि विकास योजना (Paramparagat Krishi Vikas Yojana- PKVY) बनाई है। जिससे आपको आर्गेनिक खेती के लिए प्रति हेक्टेयर 50 हजार रुपये मिलेंगे। यह खेती आपके हेल्थ को ठीक रखने के साथ-साथ कमाई का भी बढ़िया जरिया भी है।

यह भी पढ़ें: बिहार चुनाव में मातम: BJP पोलिंग एजेंट की मौत, वोटिंग के दौरान मचा हड़कंप

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story