ED का तगड़ा एक्शन: जेट एयरवेज के पूर्व CEO नरेश गोयल के घर पर की छापेमारी

जेट एयरवेज के पूर्व CEO नरेश गोयल के घर पर प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने छापेमारी की है। ईडी ने यह छापेमारी मनी लॉन्ड्रिंग मामले में की है।

ED का तगड़ा एक्शन: जेट एयरवेज के पूर्व CEO नरेश गोयल के घर पर की छापेमारी

ED का तगड़ा एक्शन: जेट एयरवेज के पूर्व CEO नरेश गोयल के घर पर की छापेमारी

नई दिल्ली: जेट एयरवेज के पूर्व CEO नरेश गोयल के घर पर प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने छापेमारी की है। ईडी ने यह छापेमारी मनी लॉन्ड्रिंग मामले में की है। इसे लेकर ईडी ने नई एफआईआर भी दर्ज कर ली गई है। इससे पहले ईडी की ओर से नरेश गोयल को समन जारी किया गया था। सूत्रों के मुताबिक, बुधवार देर रात ई़डी ने नरेश गोयल के घऱ में छापेमारी की और उनके घर की तलाशी ली। मिली जानकारी के मुताबिक आज ईडी की टीम उनसे पूछताछ कर सकती है।

फेमा के तहत ईडी कर रही कार्रवाई

जानकारी के मुताबिक, जेट एयरवेज और नरेश गोयल के खिलाफ ईडी फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट (फेमा) के तहत जांच कर रही है। बताया जा रहा है कि जांच के दौरान नरेश गोयल के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का केस भी दर्ज कर किया गया है। ईडी की टीम जेट के 12 सालों के वित्तीय डील (Financial deal) की जांच कर रही है।

यह भी पढ़ें: कोरोना से देश में मचा हाहाकार, हर तरफ दिख रहा इसका असर, जारी हुई एडवाइजरी

मुंबई और दिल्ली में 12 जगहों पर ली गई तलाश

बता दें कि इस छापेमारी से पहले प्रवर्तन निदेशालय ने फेमा के तहत कार्रवाई करते हुए दिल्ली और मुंबई शहर में 12 जगहों पर तलाशी ली थी। इन जगहों में जेट अधिकारियों के परिसर भी शामिल थे। तलाशी के दौरान ईडी को एयरवेज के पूर्व सीईओ नरेश गोयल की 19 कंपनियों के बारे में जानकारी प्राप्त हुई थी। इनमें से 5 कंपनियां विदेश में हैं।

बेटे और पत्नी से भी की गई पूछताछ

आपको बता दें कि ईडी ने नरेश गोयल के बेटे और उनकी पत्नी से भी पूछताछ की। सूत्रों के मुताबिक, प्रवर्तन निदेशालय इस मामले में 19 निजी फर्म से जुड़े संदिग्ध लेनदेन के मामले की जांच कर रही है।

यह भी पढ़ें: ज्योतिष: होलिका दहन के दिन करें ये सारे उपाय, जड़ से खत्म होगी समस्याएं

कई संदिग्ध लेन-देन करने का है आरोप

बता दें कि दिवालिया हो चुकी जेट एयरवेज 17 अप्रैल से परिचालन से बाहर है। आरोप है कि नरेश गोयल विदेश में कई कंपनियों पर अप्रत्यक्ष रूप नियंत्रण रखा करते थे। शुरुआती जांच में यह बात सामने आई थी कि नरेश गोयल ने टैक्स से बचाने के लिए घरेलू और विदेश कंपनियों के बीच कई संदिग्ध लेन-देन किया था और पैसे को देश से बाहर भेजा था।

दर्ज हुई नई एफआईआर

कल ईडी ने एयरवेज के पूर्व सीईओ के घर छापेमारी की और उनसे ईडी के अधिकारियों ने पूछताछ की। ईडी ने ये छापेमारी मनी लॉन्ड्रिंग मामले में की थी। नरेश गोयल के खिलाफ पीएमएलए के तहत भी कार्रवाई जारी है। ईडी ने गोयल पर नया मुकदमा मुंबई पुलिस की एफआईआर के आधार पर दर्ज किया है। मुंबई पुलिस ने यह एफआईआर एक ट्रैवल एजेंसी के साथ धोखाधड़ी करने के मामले में दर्ज की है। इस मामले में नरेश गोयल की पत्नी अनीता गोयल पर आरोप लगा है।

यह भी पढ़ें: निर्भया केस: अब नहीं बचेंगे दोषी, नए डेथ वारंट पर सुनवाई आज