×

कैसे खाओगे अंडा: दाम ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, इतना महंगा मिलेगा आपको

भारत की सबसे बड़ी अंडे की मार्केट में 100 अंडे 550 रूपये के दाम से बिक रहे हैं वहां के दुकानदारों का कहना है की अंडे के सीजन के नाम पर जनवरी का पूरा महीना अंडे के दाम में और भी तेजी देखने को मिलेगा।

Newstrack
Published on: 26 Dec 2020 8:55 AM GMT
कैसे खाओगे अंडा: दाम ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, इतना महंगा मिलेगा आपको
X
कैसे खाओगे अंडा: दाम ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, इतना महंगा मिलेगा आपको

नई दिल्ली: सर्दियों के मौसम में अंडे का उपयोग ज्यादा होने की लगता है। इस बढ़ती हुई महंगाई को देखते हुए अंडे के दाम भी आसमान छूने लगे हैं। कोरोनावायरस की वजह से मुर्गियों को जिंदा जमीन में दफन कर दिया गया था। चूजे तक जमीन में दबा दिए गए थे। अंडे और मुर्गी को फ्री में भी कोई लेने के लिए तैयार नहीं था। बची हुई मुर्गियों को कोरोना वायरस की वजह से ट्रांसपोर्ट बंद होने के वजह से मुर्गियों को चारा नहीं मिल पा रहा था। और जो भी था बहुत महंगा था। लगभग 60 फ़ीसदी मुर्गियों को लॉकडाउन में ही जमीन में जिंदा दफना दिया गया था। जिसकी वजह से अंडे देने वाली मुर्गी कम हो गई है। और अंडे की डिमांड अधिक होने की वजह से दाम भी बढ़ा दिया गया है।

इन शहरो में अंडे की कीमत

मार्केट में अंडे का दाम पिछले सभी दामों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है लखनऊ में 617 रुपए में 100 अंडे का दाम थोक में पहुंच गया है पटना और सूरत में मैं लगभग कुछ ही रुपयों का अंतर है जहां पटना में 586 रुपए में अंडे मिल रहे हैं तो वही सूरत में रुपए 575 तक रेट पहुंच गया है दिल्ली में 571 रूपये हो गए हैं भारत की सबसे बड़ी अंडे की मार्केट में 100 अंडे 550 रूपये के दाम से बिक रहे हैं वहां के दुकानदारों का कहना है की अंडे के सीजन के नाम पर जनवरी का पूरा महीना अंडे के दाम में और भी तेजी देखने को मिलेगा।

Eggs

ये भी पढ़ें : इनकम टैक्स भरने की आखिरी तारीख नजदीक, घर बैठे ऐसे करें फाइल

मुर्गियों को हो रही हैं बीमारी

देश की सबसे बड़ी अंडे की मंडी बरवाड़ा मंडी में यह खबर तेजी से फैली हुई है की मुर्गियों में आर डी नाम की एक नई बीमारी आ गई है। इस बीमारी से ग्रसित मुर्गियों को मोल्डिंग पर रखा जाता है। इस इस प्रक्रिया को करने के लिए 10 से 15 दिन का टाइम लगता है। इस प्रक्रिया को करते समय मुर्गी अंडे नहीं देती हैं। मुर्गियों को सिर्फ दवाइयों पर रखा जाता है। मुर्गियों को खाना भी ना के बराबर ही दिया जाता है। इसी वजह से अंडे का प्रोडक्शन कम हो जाता है तो वहीं कुछ लोगों का यह कहना है कि यह सिर्फ एक अफवाह है जहां 300 से 350 मुर्गी फॉर्म है तो उनमें से कुछ मुर्गियों को आरडी नाम की बीमारी होना एक आम बात हैं । यहां कोई चिंता का विषय नहीं है लोग बेवजह इस अफवाह को फैला रहे हैं।

ये भी पढ़ें: Gold-Silver Price: फिर बढ़ा सोने-चांदी का दाम, जाने कितना आया भाव में उछाल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story