E-Passbook Website Down: ईपीएफ की कई दिनों से नहीं चल रही ई-पासबुक वेबसाइट, यूजर्स कर रहे शिकायत तो ईपीएफ का ये बयान

E-Passbook Website Down: ईपीएफओ (EPFO) ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर कहा कि प्रिय सदस्य, असुविधा के लिए हमें खेद है। संबंधित टीम मामले की जांच कर रही है। कृपया कुछ समय प्रतीक्षा करें।

Viren Singh
Published on: 26 April 2023 10:48 AM GMT
E-Passbook Website Down: ईपीएफ की कई दिनों से नहीं चल रही ई-पासबुक वेबसाइट, यूजर्स कर रहे शिकायत तो ईपीएफ का ये बयान
X
E-Passbook Website Down (सोशल मीडिया)

E-Passbook Website Down: कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) की वेबसाइट में कुछ सेवाएं बीते कई दिनों ने नहीं चल रही हैं। इस वजह से ईपीएफ सदस्यों ने सेवा में लाभ लेने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है। ईपीएफ के कुछ ग्राहकों ने इस समस्या को फेस करते हुए सोशल मीडिया पर अपने विचार साझा किये और कहा पिछले कुछ दिनों ईपीएफओ पोर्टल में लॉग इन करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है। इसके अलावा ई-पासबुक की सेवा उपलब्ध नहीं हो पा रही है। सोशल मीडिया पर ईंपीएफ यूजर्स की इस शिकायत पर जब न्यूजट्रैक ने खुद ईपीएफ इन सेवाओं का लाभ लेने की कोशिक की तो देखा ये सेवाएं नहीं खुल रही हैं।

ई-पासबुक वेबसाइट खोलने पर दिखाई दे रहा ये

ईपीएफ की वेबसाइट पर ई पासबुक खोलने पर गूगल पेज पर पर “404 पेज नॉट फाउंड” एरर दिखाई दिया है। इतना ही नहीं, ईपीएफओ ग्राहक उमंग ऐप में भी अपनी ई-पासबुक डाउनलोड करने में असमर्थ हो रहे हैं। इन सेवाओं के उपयोग में आ रही समस्या की शिकायत ट्विटर पर ईपीएफओ को टैग करते हुए ट्वीट किया। सोशल मीडिया पर यूजर्स की ओर से मिली रही शिकायत का संज्ञान में लेते हुए ईपीएफओ ने ट्विटर के माध्यम यूजर्स का जबाव दिया और असुविधा के लिए खेद प्रकट किया।

टीम मामले की कर रही जांच

ईपीएफओ (EPFO) ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर कहा कि प्रिय सदस्य, असुविधा के लिए हमें खेद है। संबंधित टीम मामले की जांच कर रही है। कृपया कुछ समय प्रतीक्षा करें। मामले को जल्द ही सुलझा लिया जाएगा। आगे ईपीएफओ ने कहा कि जब उपयोगकर्ताओं में से एक ने शिकायत की कि पासबुक पोर्टल एक सप्ताह के लिए ठीक से काम नहीं कर रहा था।

यूजर्स ने कहा आप लोग क्या कर रहे

ईपीएफओ के एक ग्राहक ने ट्विटर पर ट्वीट कर कहा कि ईपीएफओ वेबसाइट का उपयोग करना भी #GoPaperless है, लेकिन हम कई हफ्तों से सदस्य पासबुक वेबसाइट की जांच करने में असमर्थ हैं। आप लोग इसके लिए क्या कर रहे हैं? मुझे साइट को ऑनलाइन वापस लाने के लिए कोई एसएलए घोषणा नहीं दिख रही है?

शिकायत पर ईपीएफओ का बयान

उधर, यूजर्स की शिकायत पर ईपीएफओ की ओर से एक ट्वीट किया गया। जिसमें लिखा कि एक समान असुविधा के लिए खेद है।

फरवरी 13 लाख से अधिक जोड़े नए सदस्य

ईपीएफओ ने फरवरी 2023 में शुद्ध रूप से 13.96 लाख नए ग्राहक जोड़े थे। बीते गुरुवार को ईपीएफओ के प्रोविजनल पेरोल डेटा में बताया गया है कि फरवरी 2023 में 13.96 नए लाख सदस्य जोड़े। इसमें पहली बार 7.38 लाख नए सदस्य ईपीएफओ के दायरे में आए हैं। नए सदस्यों में उच्चतम नामांकन 18-21 वर्ष के आयु वर्ग में 2.17 लाख सदस्य जोड़े हैं। 22-25 वर्ष के आयु वर्ग में 1.91 लाख सदस्य हैं।

10 लाख से अधिक सदस्य फिर शामिल

माह के दौरान कुल नए सदस्यों का 55.37 प्रतिशत आयु समूह 18-25 वर्ष का है। यह इंगित करता है कि देश के संगठित क्षेत्र के कार्यबल में शामिल होने वाले अधिकांश सदस्य पहली बार नौकरी चाहने वाले हैं। करीब 10.15 लाख सदस्य ईपीएफओ सदस्यता में फिर से शामिल हुए, जो पिछले वर्ष की तुलना में 8.59 प्रतिशत अधिक है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story