×

फेसबुक इवेंट में बोले मुकेश अंबानी, इतने सालों में टाॅप 3 इकोनॉमी में होगा भारत

फेसबुक के इंवेट में मुकेश अंबानी ने कहा कि जल्द ही भारत दुनिया की टॉप 3 इकोनॉमी में शामिल होगा। अंबानी ने कहा कि कोरोना संकट ने कई संभावनाओं के रास्ते खोले हैं।

Shreya
Published on: 15 Dec 2020 9:39 AM GMT
फेसबुक इवेंट में बोले मुकेश अंबानी, इतने सालों में टाॅप 3 इकोनॉमी में होगा भारत
X
रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी

नई दिल्ली: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक (Facebook) पर प्रसारित हुए इवेंट 'फ्यूल फॉर इंडिया 2020 (Fuel for India 2020)' में कंपनी के CEO मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के बीच निवेश को लेकर बातें हुईं। अपने संबोधन में अंबानी ने कहा कि देश में डिजिटल क्रांति (Digital Revolution) की संभावनाओं पर व्यापक चर्चा हो रही है।

कोरोना ने कई संभावनाओं के खोले रास्ते

उन्होंने कहा कि संकट के समय नई संभावनाओ का रास्ता निकलता है। कोरोना संकट ने कई संभावनाओं के रास्ते खोले हैं। जिटल इंडिया से विकास के कई अवसर तैयार हुए हैं। उन्होंने इसका श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को दिया। बता दें कि फेसबुक 15 और 17 दिसंबर को फ्यूल फॉर इंडिया 2020 इवेंट की मेजबानी कर रहा है। आज इसका पहला सेशन था। इसी दौरान अपने संबोधन में मुकेश अंबानी ने ये बातें कही हैं।

यह भी पढ़ें: अकाउंट में आए 2000ः अभी करें चेक, करोड़ों किसानों को सरकार ने दी राहत

पीएम मोदी की अंबानी ने की तारीफ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने संकट के समय भी संभावनाएं निकाली हैं। कोरोना काल में भारत में 20 करोड़ लोगों को डायरेक्ट कैश दिया गया। रिलायंस द्वारा बड़ी तादाद में जरूरतमंदों की सहायता की गई। देश 2021 की पहली छमाही में वैक्सीन के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट में भारत में सबसे ज्यादा एफडीआई यानी प्रत्यक्ष विदेश निवेश (Foreign Direct Investment) आया है।



फेसबुक का निवेश भारत के लिए एक बड़ा FDI

अंबानी ने आगे कहा कि जियो में फेसबुक का निवेश भारत के लिए एक बड़ा FDI है। Facebook और Jio मिलकर छोटे कारोबार को बढ़ावा देने का काम करेंगे। छोटे कारोबार के लिए वैल्यू क्रिएशन प्लेटफॉर्म तैयार किए जा रहे हैं। मुकेश अंबानी ने कहा कि देश विकास आगे भी जारी रहेगा। देश की प्रति व्यक्ति 1,800 से डॉलर से बढ़कर जल्द ही पांच हजार डॉलर होगी। उन्होंने कहा कि भारत में अपार संभावनाएं हैं। जल्द ही भारत दुनिया की टॉप 3 इकोनॉमी में शामिल होगा।

यह भी पढ़ें: Air India को बचाएंगे कर्मचारी: हिस्सेदारी खरीदने के लिए लगाई बोली, देंगे इतने रुपए

अंबानी ने की मार्क जुकरबर्ग के विजन की तारीफ

इसके साथ ही मुकेश ने मार्क जुकरबर्ग के विजन की तारीफ की और उन्हें दुनिया की डिजिटल कनेक्टिविटी का आर्किटेक्ट बताया। उन्होंने जुकरबर्ग से कहा कि टेक्नोलॉजी अपनाने से भारत को आर्थिक वृद्धि में मदद होगी। वहीं जुकरबर्ग ने भी भारत के डिजिटल इंडिया कैंपेन की तारीफ की और कहा कि डिजिटल इंडिया से विकास के कई अवसर तैयार हुए हैं। इसके अलावा उन्होंने भारत और जियो में निवेश करने का कारण भी बताया।

जुकरबर्ग ने भारत और रिलायंस जियो में निवेश का कारण बताते हुए कहा कि भारत हान आर्थिक संभावनाओं का प्रतिनिधित्व करता है, इसलिए कंपनी ने यहां पर निवेश किया है। उन्होंने ये भी कहा कि भारत में आर्थिक समावेश बढ़ा है, जो कि एक अच्छा ट्रेंड है।

यह भी पढ़ें: Burger King का बड़ा फायदाः लिस्ट में 90% प्रीमियर दर पर शेयर, निवेशकों की मौज

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story