Facebook का खास एप लाॅन्च, अब ऑनलाइन होगा व्यापार, जानिए पूरी डिटेल्स

कोविड 19 महामारी की मार झेल रहे व्यापारियों की मदद के लिए फेसबुक ने ऑनलाइन दुकानों की सेवा शुरू की है। फेसबुक शॉप( Shops) नाम की अपनी एक नई सेवा शुरू करने जा रहा है। फेसबुक के चीफ एक्जीक्यूटिव  मार्क जुकरबर्ग ने मंगलवार को कहा कि इस नई सुविधा के जरिए  दुकानदार फेसबुक 

Published by suman Published: May 20, 2020 | 11:50 am

नई दिल्ली कोविड 19 महामारी की मार झेल रहे व्यापारियों की मदद के लिए फेसबुक ने ऑनलाइन दुकानों की सेवा शुरू की है। फेसबुक शॉप( Shops) नाम की अपनी एक नई सेवा शुरू करने जा रहा है। फेसबुक के चीफ एक्जीक्यूटिव  मार्क जुकरबर्ग ने मंगलवार को कहा कि इस नई सुविधा के जरिए  दुकानदार फेसबुक  पर अपनी दुकान लगा पाएंगे और उसमें अपने तरीके से चीजों और सामानों की दिखा पाएंगे। फेसबुक का कहना है इस पहल का उद्देश्य यह तय करना है कि छोटे और मझोले कारोबारियों को भी ऑनलाइन प्लेटफार्म मिले और वे मौजूदा संकट की स्थिति में खुद को बचाए रख पाएं।

यह पढ़ें…UAE में अब इस समय पर खुलेंगी दुकानें, नियम का उल्लंघन करने पर मिलेगी ये सजा

फेसबुक शॉप्स फ्री

इससे व्यापारी अपने प्रोडक्ट्स को अपने फेसबुक पेज, इंस्टाग्राम प्रोफाइल या स्टोरीज में ऐड कर सकेंगे। भविष्य में फेसबुक शॉप्स की मदद से व्यापारी अपने प्रोडक्ट्स को वॉट्सऐप चैट, मैसेंजर और इंस्टाग्राम डायरेक्ट के जरिए बेच पाएंगे। इसके अलावा वे फेसबुक और इंस्टाग्राम लाइवस्ट्रीमिंग के दौरान प्रोडक्ट्स को टैग भी कर पाएंगे। इससे ग्राहक टैग्स में क्लिक कर पाएंगे और उन्हें प्रोडक्ट ऑर्डरिंग पेज पर ले जाया जाएगा। कंपनी पहले भी व्यापारियों को फेसबुक और इंस्टाग्राम पर प्रोडक्ट्स लिस्ट करने देती थी। लेकिन फेसबुक शॉप्स की मदद से अब वे एक बार अपना कैटेलॉग अपलोड कर सकते हैं। इसे फेसबुक के अलग-अलग ऐप्स के जरिए ऐक्सेस किया जा सकेगा।

 

पार्टनरशिप

फेसबुक शॉप्स कोरोना महामारी के दौरान फेसबुक की तरफ से छोटे व्यापारियों को सपोर्ट करने की कोशिश है और जकरबर्ग ने कहा कि इस फीचर के डेवलपमेंट में वे खुद निजी तौर पर शामिल थे। फेसबुक में प्रोडक्ट मैनेजमेंट के डायरेक्टर (George Lee) ने कहा, ‘हमारा मुख्य उद्देश्य है कि छोटे और मीडियम साइज के व्यवसायों को ऑनलाइन आने का मौका मिले और वे मौजूदा स्थिति में बचे रह सकें। कंपनी ने शॉप्स को प्लेटफॉर्म पर लाने के लिए (Shopify, Woo, BigCommerce, CedCommerce, Cafe24, Channel Advisor, Tienda Nube और Feedonomics) के साथ पार्टनरशीप की है।

यह पढ़ें. ..इस दो देशों में नहीं मिलेगा जॉनसन बेबी पाउडर, कंपनी ने लगाई बिक्री पर रोक

फेसबुक शॉप्स को फिलहाल अमेरिका में जारी कर दिया गया है। इंस्टाग्राम में शॉप्स को आने वाले महीनों में लाया जाएगा। साथ ही इस नए शॉप्स फीचर को जल्द ही भारत समेत अन्य बाजारों में भी उतारा जाएगा।  इसी तरह से 7 और ऑनलाइन कॉमर्श प्लेटफार्म के साथ मिल कर अपने प्लेटफार्म पर ज्यादा से ज्यादा कारोबारियों और प्रोडक्ट्स को जोड़ने की कोशिश करेगी। जुकरबर्ग ने आगे कहा कि दुकानें व्यवसायों के फेसबुक पेज और इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर पाई जा सकती हैं,और वे स्टोरीज में भी दिखाई दे सकती हैं या विज्ञापनों में प्रचारित की जा सकती हैं। व्यवसाय के लिए उपलब्ध कराए गए आइटम दुकान के भीतर दिखाई देंगे और उपयोगकर्ता आइटमों को बकेट में डाल  सकते हैं या ऑर्डर दे सकते हैं।