×

इस बड़ी कम्पनी ने जियो में किया 11,367 करोड़ का निवेश, ऐसी बातें जान चौंक जाएंगे

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स एक नेक्स्ट जेनरेशन टेक्नॉलजी कंपनी है, जो जियो के महत्वपूर्ण ऐप, डिजिटल इकोसिस्टम्स तथा देश के नंबर वन हाई स्पीड कनेक्टिविटी प्लेटफॉर्म को एक ही छत के नीचे लाकर देश के लिए एक डिजिटल सोसायटी का निर्माण करने में लगी है।

Aditya Mishra
Published on: 8 May 2020 5:31 AM GMT
इस बड़ी कम्पनी ने जियो में किया 11,367 करोड़ का निवेश, ऐसी बातें जान चौंक जाएंगे
X

नई दिल्ली: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स एक नेक्स्ट जेनरेशन टेक्नॉलजी कंपनी है, जो जियो के महत्वपूर्ण ऐप, डिजिटल इकोसिस्टम्स तथा देश के नंबर वन हाई स्पीड कनेक्टिविटी प्लेटफॉर्म को एक ही छत के नीचे लाकर देश के लिए एक डिजिटल सोसायटी का निर्माण करने में लगी है।

इसी कड़ी में फेसबुक तथा सिल्वर लेक के बाद अमेरिका की प्राइवेट इक्विटी कंपनी विस्टा इक्विटी पार्टनर्स ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 11,367 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। जियो तथा रिलायंस ने गुरुवार को इसकी घोषणा की है। विस्टा के निवेश से जियो प्लेटफॉर्म में उसकी हिस्सेदारी 2.32% हो जाएगी।

मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड निवेश बटोरकर तेजी से कर्जमुक्त होने की तरफ बढ़ रही है।

विस्टा का 11,367 करोड़ रुपये का यह निवेश 4.91 लाख करोड़ रुपये के इक्विटी वैल्यू तथा 5.16 लाख करोड़ रुपये के इंटरप्राइज वैल्यू के साथ किया गया है। जियो प्लेटफॉर्म में रिलायंस इंडस्ट्रीज तथा फेसबुक के बाद विस्टा सबसे बड़ी निवेशक बन गई है। जियो प्लेटफॉर्म ने तीन हफ्ते से भी कम समय में 60,596.37 करोड़ रुपये का निवेश बटोर लिया है।

लॉकडाउन को देखते हुए रिलायंस कम्पनी ने उठाया ऐसा कदम, हर तरफ हो रही चर्चा

12.5 फीसदी प्रीमियम पर निवेश

विस्टा के चेयरमैन और सीईओ रॉबर्ट एफ स्मिथ ने कहा, 'हम आने वाले समय में डिजिटल सोसायटी की क्षमता पर विश्वास करते हैं। जियो भारत में बड़े डिजिटल प्लेटफार्म का निर्माण कर रहा है।

अमेरिका की प्राइवेट इक्विटी फर्म विस्टा इक्विटी पार्टनर्स दुनिया की सबसे बड़ी टेक फोकस्ड फंड है। अप्रैल में घोषित फेसबुक सौदे के मुकाबले विस्टा का निवेश 12.5 फीसदी प्रीमियम पर किया गया है।

जियो की विश्वस्तरीय नेतृत्व वाली टीम के साथ-साथ एक वैश्विक अग्रणी कारोबारी के रूप में मुकेश की दूरदृष्टि ने इसे डेटा क्रांति को आगे बढ़ाने का मंच बनाया है।'

उन्होंने कहा, 'हम भारत भर में इंटरनेट कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए जियो प्लेटफॉर्म के साथ मिलकर काम करने को रोमांचित हैं।' उन्होंने कहा कि यह आधुनिक उपभोक्ता, लघु व्यवसाय और उद्यम प्रदान करने वाली दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती डिजिटल अर्थव्यवस्थाओं में से एक है।

रिलायंस की बड़ी पहल, कोरोना से भारत की लड़ाई में कई तरह की मदद का किया एलान

तीसरा बड़ा निवेश

यह रिलायंस जियो में तीसरा बड़ा निवेश है। दुनिया की दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने जियो में 9.9 फीसदी हिस्सेदारी 43,534 करोड़ रुपये में और सिल्वर लेक ने 1.55% हिस्सेदारी खरीदने के लिए 5655 करोड़ का निवेश किया था।

रिलायंस ने JioFiber के दो प्लान किए लॉन्च, जानिए पूरी डीटेल्स

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story