×

Farmers Subsidy Scheme: अब किसान भी होगा मालामाल, लंबे समय बाद आई अच्छी खबर,सरकार इन फसलों पर देगी सब्सिडी

Subsidy News: राजस्थान की कांग्रेस सरकार प्रदेश में फल और मसाले की फसलों का बढ़ावा देने के लिए किसानों को इसकी खेती पर करने पर सब्सिडी देगी। इसके अलावा यूपी सरकार भी किसानों को सब्सिडी मुहैया करवा रही है।

Viren Singh
Published on: 12 July 2023 1:36 PM GMT
Farmers Subsidy Scheme: अब किसान भी होगा मालामाल, लंबे समय बाद आई अच्छी खबर,सरकार इन फसलों पर देगी सब्सिडी
X
Farmers Subsidy Scheme (सोशल मीडिया)

Farmers Subsidy Scheme: किसानों का आय अधिक व और उनका जीवन स्तर बढ़े, इसके लिए राज्य की हर सरकारें कोई न कोई सरकारी योजनाएं के माध्यम से अपने यहां किसानों को लाभ पहुंचाती रहती हैं। इसमें एक सब्डिसी का भी जरिया है। राज्य सरकारें अपने सूबे के किसानों को खेती किसानी में प्रोत्साहित करने के लिए फसलों व कृषि यंत्रों में कुछ फीसदी की सब्सिडी मुहैया करवाती हैं, ताकि किसान कम दाम में इन चीजों का लाभ ले सके। ऐसे में अगर आप राजस्थान किसान हैं तो आपके लिए राहत भी खबर है। खबर यह है कि राज्य की अशोक गहलोत सरकार मुख्य फसलों को प्रोत्साहित करने के लिए किसानों को सब्सिडी देने की घोषणा की है। इसके लिए मुख्यमंत्री गहलोत 23 करोड़ रुपये राशि से अधिक वित्तीय प्रस्ताव को मंजूरी भी दे दी है।

फस व मसाले की खेती पर मिलेगी सब्सिडी

आपको बात दें कि राजस्थान की कांग्रेस सरकार प्रदेश में फल और मसाले की फसलों का बढ़ावा देने के लिए किसानों को इसकी खेती पर करने पर सब्सिडी देगी। इसके लिए गहलोत सरकार ने 23.79 करोड़ रुपये की वित्तीय प्रस्वात की मंजूरी भी दे दी है। राजस्तान के मुख्यमंत्री कार्यालय के मुताबिक, सरकार सूबे में वर्ष 2023-24 में 7609 हेक्टेयर में फल के बगीचे लगाने के लिए 22.40 करोड़ रुपये की सब्सिडी किसानों को देगी, जबकि 2527 हेक्टेयर क्षेत्र के लिए 1.39 करोड़ रुपये अनुदान के रूप किसानों को प्रदान करेगी। इसमें 17.24 करोड़ रुपये की राशि राजस्थान कृषक कल्याण कोष से और 6.55 करोड़ रुपये राष्ट्रीय बागवानी मिशन एवं राष्ट्रीय कृषि विकास योजना से किसानों को मिलेगी।

पशु चिकित्सालयों में पहुंचेगी बिजली

इसके अलावा राज्य सरकार किसानों के लिए एक और राहत दी है। मुख्यमंत्री ने दो हजार पशुचिकित्सालयों में बिजली कनेक्शन देने की घोषणा की है। इसके लिए 6.50 करोड़ रुपये के प्रस्वात को भी मंजूरी मिल चुकी है। दरअसल, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने यह घोषणाएं इस साल फरवरी में राज्य में पेश किये बजट के दौरान की थीं।

यूपी में उन्नत बीजों में सब्सिडी

उत्तर प्रदेश में किसानों को भी राज्य सरकार से कई प्रकार की सब्सिडी मुहैया करवाई जा रही हैं,जबिक कुछ चीजें तो फ्री में प्रदान की जा रही हैं। यूपी की योगी सरकार प्रदेश के किसानों को उन्नत बीचों को मुफ्त में उपलब्ध करवा रही है व अनुदान पर वितरित कर रही है। सरकार ने 20 मार्च, 2023 से प्रदेश में किसानों को उन्नत बीज मुहैया कराने की योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत किसानों मुफ्त में या फिर अनुदान पर उन्नत बीज दिये जा रहे हैं। इसका लाभ किसान अपने जिले के ब्लॉक के बीज वितरण केंद्र से ले सकते हैं। इसके अलावा सरकार किसान मेला में स्टॉल लगाकर भी उन्नत बीज प्रदान कर रही है।

देशी गाय खरीदने पर 40 हजार की छूट

वहीं, नंद बाबा मिशन के तहत पुशपालकों को किसी भी राज्य से देशी गाय लाने पर 40 हजार रुपये सब्सिडी प्रदान कर रही है। यह सब्सिडी किसान को अधिकतम दो गायों पर मिलेगी। इसमें देसी नस्ल वाली साहिवाल, गिर, हरियाणा, गंगातीरी और थारपारक गाय पर दस से पंद्रह हजार रुपये प्रोत्साहन धनराशि के रूप देगी।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story