मोदी सरकार की ये योजना: किसानों को मिलेगी पेंशन, ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री किसान मान धन योजना में जिन किसानों के पास खेती के लिए अधिकतम 2 हेक्टेयर तक जमीन है, वो हिस्सा ले सकते हैं। इस स्कीम में भाग लेने के लिए किसान की आयु 18 से 40 वर्ष तक होनी चाहिए।

Shreya
Published on: 5 Feb 2021 7:31 AM GMT
मोदी सरकार की ये योजना: किसानों को मिलेगी पेंशन, ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन
X
मोदी सरकार की ये योजना: किसानों को मिलेगी पेंशन, ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

नई दिल्ली: किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) की ओर से कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इनमें से एक है, प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (PM Kisan Maan Dhan Scheme)। इस स्कीम के तहत किसानों को हर महीने पेंशन दी जाती है। योजना के तहत 60 साल की उम्र के बाद पेंशन का प्रावधान है। इस स्कीम से 21 लाख से ज्यादा किसान जुड़ चुके हैं।

कितनी मिलती है किसान को पेंशन?

बता दें कि इस पेंशन फंड का प्रबंधन भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) द्वारा किया जा रहा है। इस योजना में 18 से 40 साल तक की उम्र का कोई भी किसान हिस्सा ले सकता है। बताते चलें कि इस योजना में उम्र के हिसाब से प्रति माह अंशदान करने पर 60 की उम्र के बाद मंथली तीन हजार रुपये या सालाना 36 हजार रुपये पेंशन मिलती है। तो चलिए जानते हैं आप कैसे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं-

यह भी पढ़ें: गैस सिलेंडर 25 रुपए महंगाः आम आदमी को झटका, पेट्रोल-डीजल इतना महंगा

जानिए इस स्कीम के बारे में

प्रधानमंत्री किसान मान धन योजना में जिन किसानों के पास खेती के लिए अधिकतम 2 हेक्टेयर तक जमीन है, वो हिस्सा ले सकते हैं। इस स्कीम में भाग लेने के लिए किसान की आयु 18 से 40 वर्ष तक होनी चाहिए। इस योजना के तहत न्यूनतम 20 साल और अधिकतम 40 साल तक 55 रुपये से 200 रुपये तक मासिक अंशदान करना होता है।

PM Kisan MaanDhan Scheme (फोटो- सोशल मीडिया)

किसान और सरकार का बराबर योगदान

बता दें कि इस स्कीम के तहत किसान और सरकार का बराबर योगदान होगा। यानी अगर किसान का योगदान PM Kisan Maan Dhan अकाउंट में 55 रुपये है तो सरकार भी 55 रुपये का योगदान खाते में करेगी। इस योजना का फायदा उठाने के लिए सबसे पहले किसान को नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

यह भी पढ़ें: Petrol-Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के फिर बढ़े दाम, ऐसे चेक करें अपने शहर का रेट

ऐसे कराएं अपना रजिस्ट्रेशन

योजना में रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपको अपने आधार कार्ड (Aadhar Card) और खसरा खतियान की नकल ले जानी होगी। इसके अलावा दो पासपोर्ट साइज की फोटो और बैंक का पासबुक भी ले जाना होगा। रजिस्ट्रेशन के दौरान किसान को पेंशन यूनिक नंबर और पेंशन कार्ड बना दिया जाएगा। बता दें कि इसके लिए अलग से कोई चार्ज नहीं लगता है।

यह भी पढ़ें: जनता को फिर झटका! RBI ने लिया ये बड़ा फैसला, लोगों की उम्मीदों पर फिरा पानी

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story