×

गैस सिलेंडर 25 रुपए महंगाः आम आदमी को झटका, पेट्रोल-डीजल इतना महंगा

नए साल में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में जबरदस्त बढ़ोत्तरी की गई है। जिसके कारण महंगाई बढ़ने के आसार दिख रहे हैं। खासकर डीजल के दाम बढ़ने का असर कई सेक्टर पर होता है। इससे किसानों की सिंचाई लागत बढ़ जाती है और माल भाड़ा महंगा हो जाता है।

SK Gautam
Published on: 4 Feb 2021 7:09 AM GMT
गैस सिलेंडर 25 रुपए महंगाः आम आदमी को झटका, पेट्रोल-डीजल इतना महंगा
X
गैस सिलेंडर 25 रुपए महंगाः आम आदमी को झटका, पेट्रोल-डीजल इतना महंगा

नई दिल्ली: साल 2021-22 के नए बजट में भी पेट्रोल-डीजल के उपभोक्ताओं को राहत नहीं मिली है। कुछ दिनों तक राहत मिलने के बाद गुरुवार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दाम में 35-35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है। दिल्ली में पेट्रोल 86.65 रुपये लीटर हो गया है। इसी तरह एलपीजी सिलिंडर के दाम 25 रुपये बढ़ गए हैं। गौरतलब है कि बजट में पेट्रोल और डीजल पर कृष‍ि इन्फ्रा सेस लगा दिया गया है, लेकिन सरकार का कहना है कि इसका आम उपभोक्ता पर असर नहीं होगा।

कितना हुआ सिलिंडर का दाम

इंडियन ऑयल के मुताबिक उपभोक्ताओं को 14 किलोग्राम वाले नॉन सब्सिडी घरेलू गैस सिलिंडर के लिए ज्यादा पैसे चुकाने होंगे। एलपीजी सिलिंडर के दाम 25 रुपये बढ़ गए हैं। इसके लिए दिल्ली में 719 रुपये प्रति सिलिंडर, कोलकाता में 745.50 रुपये प्रति सिलिंडर, मुंबई में 710 और चेन्नई में 735 रुपये प्रति सिलिंडर देना होगा।

petrol diesel rate-2

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल लगातार मजबूत हो रहा है, हालांकि भारतीय बॉस्केट के लिए जो कच्चा तेल आता है उस पर अंतरराष्ट्रीय रेट का असर 20-25 दिन बाद दिखता है।

यहां देखें प्रमुख शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम

-दिल्ली में गुरुवार को पेट्रोल जहां 86.65 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गया, तो डीजल 76.83 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया।

-मुंबई में पेट्रोल 93.20 रुपये और डीजल 83.67 रुपये लीटर, चेन्नै में 89.13 पेट्रोल रुपये और डीजल 82.04 रुपये प्रति लीटर

-कोलकाता में पेट्रोल 88.01 रुपये और डीजल 80.41 रुपये लीटर हो गया है।

-नोएडा में पेट्रोल 85.91 रुपये और डीजल 77.24 रुपये लीटर हो गया है।

ये भी देखें: डीजल 4 रुपए-पेट्रोल 2:50: Budget 2021 में बड़ा ऐलान, कितना पड़ेगा आप पर असर

डीजल के दाम बढ़ने से वस्तुओं की कीमतों में बढ़ोत्तरी तय

नए साल में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में जबरदस्त बढ़ोत्तरी की गई है। जिसके कारण महंगाई बढ़ने के आसार दिख रहे हैं। खासकर डीजल के दाम बढ़ने का असर कई सेक्टर पर होता है। इससे किसानों की सिंचाई लागत बढ़ जाती है और माल भाड़ा महंगा हो जाता है। माल भाड़ा महंगा होने से हर तरह की वस्तुओं में महंगाई की आशंका बढ़ जाती है।

petrol diesel rate-3

पेट्रोल पर ढाई रुपये और डीजल पर चार रुपये प्रति लीटर कृषि सेस

वर्ष 2021-22 के बजट में पेट्रोल पर ढाई रुपये प्रति लीटर और डीजल पर चार रुपये प्रति लीटर कृषि सेस लगाने का निर्णय लिया गया है। हालांकि, इस सेस का उपभोक्ता ओं को अतिरिक्तप बोझ नहीं पड़ेगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कृषि सेस को बढ़ाने के साथ ही बेसिक एक्‍साइज ड्यूटी और एडिशनल एक्सातइज ड्यूटी के रेट को कम कर दिया गया है।

ये भी देखें: अंबानी के रिलायंस ग्रुप पर शिकंजा, SBI ने अकाउंट को बताया फ्रॉड

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story